script4 घण्टे तक धधकता रहा पावर ट्रांसफॉर्मर, तीन दर्जन से अधिक गांवों की बिजली गुल | Power failure three dozen villages karauli fire in Power transformer | Patrika News

4 घण्टे तक धधकता रहा पावर ट्रांसफॉर्मर, तीन दर्जन से अधिक गांवों की बिजली गुल

locationकरौलीPublished: Nov 10, 2019 07:15:00 pm

Submitted by:

abdul bari

( karauli news ) जिले के करणपुर कस्बे में स्थित 33 केवी विद्युत सब ग्रिड स्टशेन का मुख्य ट्रांसफॉर्मर रविवार दोपहर बुशिंग फटने से धधक उठा। ट्रांसफॉर्मर के जलने से करणपुर सहित नानपुर और टोड़ा गांव के फीडरों से जुड़े तीन दर्जन से अधिक गांवों की बिजली गुल ( Power failure in karauli ) हो गई है।

Power failure three dozen villages karauli fire in Power transformer

Power failure three dozen villages karauli fire in Power transformer

करौली.
जिले के करणपुर कस्बे में स्थित 33 केवी विद्युत सब ग्रिड स्टशेन का मुख्य ट्रांसफॉर्मर रविवार दोपहर बुशिंग फटने से धधक उठा। ट्रांसफॉर्मर के जलने से करणपुर सहित नानपुर और टोड़ा गांव के फीडरों से जुड़े तीन दर्जन से अधिक गांवों की बिजली गुल ( power failure in karauli ) हो गई है। इससे इलाके में अंधेरा छा गया है, वहीं क्षेत्र में पेयजल संकट भी खड़ा होगा।

शाम 6 बजे आग पर काबू पाया ( Karauli news )

ट्रांसफॉर्मर में आग की सूचना पर पुलिस-प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचे। जानकारी के अनुसार दोपहर करीब 2 बजे ग्रिड स्टेशन के मैन पावर ट्रांसफॉर्मर में आग लग गई। कुछ ही देर में आग ने रौद्र रूप धारण कर लिया। करीब चार घण्टे तक ट्रांसफॉर्मर धधकता रहा। लेकिन मौके पर आग को बुझाने के प्रयास शुरू नहीं हो सके। करौली से दमकल पहुंचने पर एक घण्टे की मशक्कत के बाद शाम करीब 6 बजे आग पर काबू पाया जा सका।

निगम सूत्रों के अनुसार ट्रांसफॉर्मर ( transfarmer ) के जलने से विद्युत निगम को करीब चार से पांच लाख रुपए का नुकसान हुआ है। वहीं करणपुर, नानपुर व टोड़ा फीडरों के करीब 45 गांवों की बिजली गुल हुई है।

नहीं पहुंचे निगम अधिकारी

सूचना पर तहसीलदार पंखीलाल मीना, करणपुर थानाधिकारी मानसिंह मीना सहित पुलिसकर्मी मौके पर पहुंचे। भीड़ भी एकत्रित हो गई। तहसीलदार ने उच्चाधिकारियों को सूचना दी। पुलिस ने भीड़ को आसपास जाने से रोके रखा। लेकिन विद्युत निगम की ओर से शाम तक मौके पर कोई अधिकारी नहीं पहुंचा।
करौली से पहुंची दमकल

सूचना पर करीब 60 किलोमीटर दूर करौली जिला मुख्यालय से नगरपरिषद की दमकल मौके पर पहुंची और करीब एक घण्टे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।


बुशिंग फट गई थी…
करणपुर 33 केवी सब ग्रिड स्टेशन के पावर ट्रांसफॉर्मर का बुशिंग फटने से आग लगी है। इससे इलाके के गांवों में बिजली बंद हुई है। सोमवार को ट्रांसफॉर्मर की मरम्मत कराकर बिजली आपूर्ति सुचारू कराई जाएगी। आग से करीब 4 से 5 लाख रुपए का नुकसान हुआ है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो