scriptराजस्थान के इस शहर में जरुरतमंदों के लिए जनता की रसोई | Public kitchen for the needy in this city of Rajasthan | Patrika News

राजस्थान के इस शहर में जरुरतमंदों के लिए जनता की रसोई

locationकरौलीPublished: Apr 10, 2020 01:05:28 pm

Submitted by:

Anil dattatrey

Public kitchen for the needy in this city of Rajasthan
 
कोरोना कर्मवीर: भामाशाह बने मददगार, फोन पर पहुंचा रहे खाना
 
-लॉकडाउन में हमदर्द बन युवा स्वयंसेवक घर-घर पहुंचा रहे भोजन
 

राजस्थान के इस शहर में जरुरतमंदों के लिए जनता की रसोई

राजस्थान के इस शहर में जरुरतमंदों के लिए जनता की रसोई

हिण्डौनसिटी. कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए सरकार द्वारा घोषित लॉकडाउन में रोजगार छिन जाने से निर्धन तबके पर खासी मार पड़ी है। वैश्विक महामारी में आई आफत के बीच शहर में युवाओं की एक टोली ऐसी है, जो समाजसेवी, भामाशाह, सामाजिक व व्यापारिक संगठनों के सहयोग से आर्थिक तंगी सेे जूझ रहे लोगों को भोजन मुहैया कराने के लिए नगरपरिषद कार्यालय परिसर में जनता की रसोई चला रहे हैं।
इतना ही नहीं युवाओं की यह टोली हमदर्द बनकर प्रतिदिन करीब चार हजार जरुरतमंद लोगों को घर-घर जाकर दोनों वक्त का भोजन पहुंचा रही है। कोरोना कर्मवीर बन सेवा में जुटे इन युवाओं के समर्पण भाव को देख पूरे शहर के लोग इन्हें सलाम कर रहे है।
कोरोना से बचाव एवं रोकथाम के एहतियाती उपायों के तहत जारी लॉकडाउन अवधि में निराश्रितों और जरूरतमंद गरीबों के लिए भोजन का समुचित प्रबंध करने की दृष्टि से यह इंतजाम किए हैं। जिससे जरुरतमंद परिवारों को काफी हद तक राहत मिली है।
जनता की रसोई चलाने वाली टोली के मनीष बंसल व पंकज जैन ने बताया कि शहरी क्षेत्र में जरूरतमन्दों के भोजन के लिए व्यापक प्रयास किए हैं। इनमें भामाशाहों का भी सहयोग प्राप्त हुआ है। 15 दिन में 40 हजार लोगों को पहुंचाया भोजनलॉकडाउन के बाद 26 मार्च से शुरु हुई जनता की रसोई में पककर तैयार हुए भोजन के पैकेट 40 हजार लोगों को घरों तक पहुंचाए जा चुके हैं।
इसके अलावा लॉकडाउन से प्रभावित निर्माण श्रमिक, स्ट्रीट वैंडर्स, निराश्रितों, असहायों तथा जरूरतमन्दों को राशन सामग्री की 600 किटों का भी वितरण किया जा चुका है। राशन किटों में 10 किलो आटा, एक किलो चावल, 500 ग्राम तेल, एक किलो आलू, 500 ग्राम दाल, मसाले के पैकेट, नमक आदि सामग्री वितरित की जा रही है।
ये हैं कोरोना कर्मवीर

जनता की रसोई चला रहे कोरोना कर्मवीरों में समाजसेवी मनीष बंसल, वर्धमान जैन, डॉ. मनोज जैन, विपिन जैन, जितेन्द्र जैन, विवेक जैन, पंकज जैन, भगवान सहाय जैन, देवेन्द्र जैन, अमित जैन, हेमंत जैन, अंकुर, शिम्भू, शुभम बंसल, यश शर्मा, युसुफ पठान, शोभित गोयल,अनुराग गेरा, रवि व गुरुद्वारा कमेटी को शामिल किया है।वीडिया़े कैप्शन- वीडिय़ों साथ अंकित किए गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो