वैक्सीन के लिए लगी कतार... बारी का रहा इंतजार

कोरोना के संक्रमण के बचाव के लिए वैक्सीन लगवाने के लिए युवाओं में खासा उत्साह है। टीकाकरण केन्द्र के बाहर तेज धूप में वैक्सीन लगवाने को 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लोगों की लम्बी कतार से यह जाहिर होता है। पहले कोविन व आरोग्यसेतु एप पर स्लॉट बुकिंग के लिए घंटे मशक् क त और दूसरे दिन कतार में टीके का इंतजार कोरोना के खिलाफ जंग में जीत के लिए सुखद संकेत है। राजकीय चिकित्सालय में वैक्सीन के लिए बारी का इंतजार करते लोगों किसी मतदान केन्द्र पर लगी कतार जैसी नजर आती है।

By: Anil dattatrey

Published: 16 May 2021, 09:21 AM IST

हिण्डौनसिटी.
कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए युवाओं में वैक्सीन लगवाने को लेकर खासा रुझान देखा जा रहा है। बीते दिनों तक जागरुकता अभियान से चल रहा वैक्सीनेशन अब युवाओं ने परवान पर चढ़़ा दिया है। टीकाकरण केन्द्रों पर युवा महिला-पुरुषों की लम्बी कतार लगी है। ऑन लाइन पंजीयन के बावजूद वैक्सीन केे लिए 18 से 45 वर्ष आयु वर्ग के लोगोंं की भीड़ लग रही है। वैक्सीनेशन की शुरूआत 5 दिन बीतने के बाद भी टीका लगवाने के तेज धूप में लम्बी कतार लगी रही। शनिवार को राजकीय चिकित्सालय के टीकाकरण केन्द्र पर 436 लोगों ने वैक्सीन लगवाई।

एक दिन पहले स्लॉट बुक होने पर सुबह 8 बजेे से ही राजकीय चिकित्सालय में वैक्सीनेशन के लिए लोगों का पहुंचा शुरू हो गया। केन्द्र खुलने के लिए तय समय 9 बजे तक महिला-पुरुषों की भीड़ जमा हो गई। ऐसे में वैक्सीनेशन केे प्रारंभ में ही भीड को नियंत्रित व कतारबद्ध करने के लिए होमगार्ड के जवानों को कडी मशक्कत करनी पड़ी। इस धूप बढऩे के साथ सोशल डिस्टेंस की पालना दिन भर बिगड़ती बनती रही। शाम 5 बजे तक टीकाकरण केंन्द्र पर भीड लगी रही। कोविड वैक्सीनेशन प्रभारी डॉ. दीपक चौधरी ने बताया कि शनिवार को 18 से अधिक आयु वर्ग के 400 के स्लॉट की तुलना में 386 जनों ने वैक्सीन लगवाई। वहीं 45 वर्ष से अधिक आयु के 54 जनों ने पहला डोज व मात्र दो जनों ने वैक्सीन का दूसरा डोज लगवाया।

भीड़ कम करने के लिए चस्पा की सूचना-
टीकाकरण केन्द्र पर भीड को कम करने के लिए शनिवार को सूचना चस्पा करनी पड़ी। इसके तहत लोगों को पहले और दूसरे डोज के समय के अंतर के बारे में बताया गया है। ऐसे में वैक्सीन का समय पूरा नहीं होने पर कई लोग लौट गए। डॉ. चौधरी ने बताया कि नई गाइड लाइन के अनुसार कोविशील्ड वैक्सीन 84 से 112 दिन व कोवैक्सीन का द्वितीय डोज 4 से 6 सप्ताह के बाद लगाया जाएगा।

आज 600 के लगेगी वैक्सीन-
राजकीय चिकित्सालय के टीकाकरण केन्द्र पर रविवार को 600 लभाभियों के वैक्सीन लगेगी। इसके लिए तीन टीकाकरणकर्मियों द्वारा दो सत्रों का संचालन किया जाएगा।
डॉ. दीपक चौधरी ने बताया कि शनिवार देर शाम 18 वर्ष से अधिक आयु के 400 लोगों के लिए स्लॉट ओपन हुुआ। वहीं 45 वर्ष अधिक आयु के 200 जनों को स्पॉल वैरीफिकेशन से वैक्सीन लगाई जाएगी।

Anil dattatrey Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned