script

राजस्थान के इस डांग इलाके में अब फैलेगा उच्च शिक्षा का उजियारा

locationकरौलीPublished: Sep 01, 2019 08:00:40 pm

Submitted by:

Dinesh sharma

करौली. डांग क्षेत्र के मण्डरायल कस्बे में इसी सत्र से महाविद्यालय खुलने से कस्बे सहित दो दर्जन से अधिक पंचायतों के युवाओं को उच्च शिक्षा अपने क्षेत्र में ही मिल सकेगी।

राजस्थान के इस डांग इलाके में अब फैलेगा उच्च शिक्षा का उजियारा

राजस्थान के इस डांग इलाके में अब फैलेगा उच्च शिक्षा का उजियारा

करौली. डांग क्षेत्र के मण्डरायल कस्बे में इसी सत्र से महाविद्यालय खुलने से कस्बे सहित दो दर्जन से अधिक पंचायतों के युवाओं को उच्च शिक्षा अपने क्षेत्र में ही मिल सकेगी। अभी उनको कॉलेज शिक्षा के लिए करौली आना पढ़ता था।
इस कारण अधिकांश छात्राएं और निर्धन छात्र तो आगे पढ़ाई ही नहीं कर पाते थे। राज्य सरकार द्वारा एक माह पहले के बजट सत्र में मण्डरायल में कॉलेज खोले जाने की घोषणा की गई थी। इसकी पालना में इसी सत्र से यहां कालेज संचालन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। फिलहाल कस्बे के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में अस्थाई तौर पर इसका संचालन शुरू कराया गया है।
खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री रमेशचन्द मीना ने रविवार को फीता काटकर इसका उद्घाटन किया। इस मौके पर मंत्री ने कहा कि यहां कॉलेज खुलने से डांग क्षेत्र के करीब 50 हजार लोगों का उच्च शिक्षा का सपना पूरा हुआ है। मंत्री बोले अब क्षेत्र के बच्चों को कॉलेज शिक्षा की खातिर करौली या अन्य शहरों में दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी।
मीणा ने जानकारी दी कि शिक्षा में पिछड़े हुए पूर्वी राजस्थान में विश्वविद्यालय व करौली जिले में मेडिकल कॉलेज के लिए भी उनकी ओर से मुख्यमंत्री से आग्रह किया गया है। मंत्री ने क्षेत्र में समस्याओं की अधिकता को देखते हुए जिला कलक्टर से सप्ताह में दो-तीन दिन का समय निश्चित कर जनसुनवाई करने को कहा।
जिला कलक्टर नन्नूमल पहाडिया ने मण्डरायल में कॉलेज खुलने पर खुशी जताते हुए कहा कि स्कूली शिक्षा के साथ कॉलेज शिक्षा जरुरी है। कलक्टर बोले कि किसी भी इलाके के विकास के लिए शिक्षित होना जरूरी है। संचालन कर रहे कार्यवाहक प्राचार्य डॉ. कल्याणलाल मीना ने बताया कि कॉलेज में कला वर्ग के 7 विषयों में 107 सीट स्वीकृत की गई हैं।
समारोह में मण्डरायल पंचायत समिति प्रधान मौसमबाई, सरपंच पं. योगेश शर्मा, करौली कॉलेज प्राचार्य लक्ष्मीकांत मीना, करौली कन्या कॉलेज प्राचार्य डॉ. ऋषि शर्मा ने भी विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम में कांग्रेस नेता राजेन्द्र पंडित, भूपेन्द्र भारद्वाज, उद्योसिंह एडवोकेट, माधव हरदैनिया, सीडीईओ भरतलाल मीना, एसडीओ रामचन्द्र मीना सहित अन्य मौजूद थे।
स्कूल को दिए 15 लाख
मीणा ने कार्यक्रम के दौरान राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में विकास कार्यों के लिए विधायक कोष से 15 लाख रुपए देने की घोषणा की।

साथ ही जिले के समुचित विकास की प्रतिबद्धता जताते हुए करणपुर इलाके में दोहरी लघु सिंचाई परियोजना के लिए 65 करोड़, मण्डरायल क्षेत्र में शिक्षा के लिए 6.50 करोड़ रुपए स्वीकृत होने की जानकारी दी।

ट्रेंडिंग वीडियो