राजसी ठाठ से निकली रघुनाथजी की सवारी, राम बारात में झांकियों ने मोहा

राजसी ठाठ से निकली रघुनाथजी की सवारी, राम बारात में झांकियों ने मोहा
राजसी ठाठ से निकली रघुनाथजी की सवारी, राम बारात में झांकियों ने मोहा,राजसी ठाठ से निकली रघुनाथजी की सवारी, राम बारात में झांकियों ने मोहा,राजसी ठाठ से निकली रघुनाथजी की सवारी, राम बारात में झांकियों ने मोहा,राजसी ठाठ से निकली रघुनाथजी की सवारी, राम बारात में झांकियों ने मोहा,राजसी ठाठ से निकली रघुनाथजी की सवारी, राम बारात में झांकियों ने मोहा

Anil dattatrey | Publish: Oct, 09 2019 12:47:08 PM (IST) Karauli, Karauli, Rajasthan, India

Raghunath ji's ride from royal chic, tableaux in Ram procession. Bajrang Arena is an attraction.Ram procession on behalf of city council on Dussehra


बजरंग अखाड़ा रहा आकर्षण.-दशहरा पर नगर परिषद की ओर से निकली राम बारात

हिण्डौनसिटी. बुराई पर सच्चाई की जीत के प्रतीक विजय दशमी पर्व पर मंगलवार शाम शहर में राम बारात निकाली गई। बैण्ड बाजे और डीजे साउंड पर बजते भजन, संगीत के साथ करीब डेढ़ दर्जन सजीव झंाकियों ने लोगों का मन मोह लिया। रात करीब 9.30 बजे तक शहर में राम बारात की झांकियां को देखने और पर शहर आराध्य रघुनाथजी की सवारी के दरस को रास्तोंं में भीड़ रही।


दोपहर करीब तीन बजे नक्कस की देवी मंदिर के पास स्थित राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय नं- 1 से 11 डीजे साउण्ड व बैण्ड, 16 सजीव झांकियों से साथ राम बारात शुरू हुई। ट्रैक्टर-ट्रॉली में सजे रथ में सााफे बांधे बैठे बंदूक व तलवारधारी की सेवादारों की मौजूदगी में भगवान रघुराथजी की सिंहासन झांकी सजाई गई। झांकी की अगुवाई में बैण्ड बाजे व डीजे पर भजनों के बीच राम बारात नीम का बाजार, सर्राफा बाजार, डेम्परोड़, दिलसुख टाल, शीतला चौराहा, मनीराम पार्क, अस्पताल रोड़, टेलीफोन एक्सचेंज चौराहा, जैन मंदिर रोड़, स्टेशन रोड़, बयाना मोड़, चौपड़ सर्किल, गौशाला, राष्ट्रीय पार्क होकर रात करीब नौ बजे रामलीला मैदान पहुंची।

राम बारात में सबसे आगे लावो लश्कर के साथ रघुनाथ जी, राम दरबार, रावण, गणेशजी, शिव परिवार, हनुमानजी समेत कई संजीव झांकी चल रही थी। बजरंग अखाड़ा के पहलवानों ने विभिन्न प्रकार के करतब दिखा लोगों की खूब तालियां बटोरी। अखाड़े के दिनेश लोढ़ी व भगवानसिंह गुर्जर का लोगों ने साफा बांध कर स्वागत किया। राम बारात में शामिल नगरपरिषद सभापति अरविन्द जैन, आयुक्त प्रेमराज मीना का लोगों ने जगह-जगह साफा व फूल मालाओं से स्वागत किया। इस दौरान राजेन्द्र चतुर्वेदी, विजेन्द्र शर्मा, राजू मदान के अलावा भारी पुलिस जाप्ता तैनात रहा।


बजरंगियों ने दिखाए ने दिखाए हैरत अंगेज करतब-
राम बारात में बजरंंग अखाड़े के पहलवानों ने हैरतअंंगेज करतबों का प्रदर्शन कर लोगों को चकित कर दिया। 30 से अधिक पहलवानों ने पांच किलोमीटर लम्बे शोभायात्रा मार्ग में दर्जनों ने स्थानों पर पर पट्टेबाजी, तलवारबाजी के करतब दिखाए। मुख्य आकर्षण अखाड़े के गुरु दिनेश लोढ़ी के निर्देशन में पहलवान भगवान सिंह गुर्जर ने मुहं तलवार दबा कर दोनों हाथों से तलवार घुमाने का प्रदर्शन किया। वहीं मोहन नगर में भगवान सिंह गुर्जर ने दांतों से बोलेरो कार को खींचा। वहीं शीतला चौराहे पर पहलवान गोपाल डेयरी के सीने पर डेढ़ क्विंटल वजनी पत्थर भगवान सिंह गुर्जर ने बडे हथौड़े की चोट मार कर तोड दिया। इस दौरान लोगों ने पहलवानों का माला पहना कर स्वागत किया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned