scriptRain is becoming a disaster on millet, despair on the face of farmers | बाजरा पर आफत बन रही बारिश: खेतों में पड़ी है फसल, किसानों के चेहरे पर मायूसी | Patrika News

बाजरा पर आफत बन रही बारिश: खेतों में पड़ी है फसल, किसानों के चेहरे पर मायूसी

मंडरायल कस्बे सहित इलाके में चल रहे बारिश के दौर से फसल को काफी नुकसान हुआ है। खेतों में कटी पड़ी बाजरे की बालियां पानी में डूब गई है। बाजरे, तिल व मूंग को नुकसान हुआ है।

करौली

Published: September 23, 2022 11:15:45 am

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क
मंडरायल कस्बे सहित इलाके में चल रहे बारिश के दौर से फसल को काफी नुकसान हुआ है। खेतों में कटी पड़ी बाजरे की बालियां पानी में डूब गई है। गुरुवार को भी बारिश होती रही। बाजरे, तिल व मूंग को नुकसान हुआ है। किसानों ने बताया कि खेतों में कटाई के बाद जगह जगह बाजरे के ढेर लगे हैं। बरसात से बाजरा भीग गया है। भीगा हुआ बाजरा सड़ने लगा है। हालांकि सरसों की बुवाई करने वाले किसानों के लिए यह बारिश बहुत फायेदमंद है।

millet news

फसल कटाई में परेशानी
बालघाट क्षेत्र में बुधवार रात हुई बरसात का दौर गुरुवार को भी जारी रहा। बरसात से मौसम सुहावना हो गया। तापमान में गिरावट आने से सर्दी का अहसास हुआ। दो दिनों से बरसात से किसानों को फसल कटाई में दिक्कत आ रही है। खेतों में बाजरे की फसल खराब हो गई है। जिससे किसानों को काफी नुकसान हुआ है। गुरुवार को दिनभर सूर्यदेव के दर्शन नहीं हुए। किसानों ने बताया कि बरसात के कारण बाजरे की कटाई नहीं कर पा रहे हैं। भीगने से पका हुआ बाजरा खेतों में सडऩे लगा है।

बरसात में बाजरे की कटाई मुश्किल
नादौती में गत एक पखवाड़े से बारिश ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है। खेत में कटी पड़ी बाजरे की फसल को नुकसान पहुंच रहा है। फसल कटाई में किसानों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। कई जगह बाजरा पूरी तरह खराब हो चुका है। किसानों ने बताया कि तिरपाल आदि से ढककर बाजरे की फसल को बचा रहे हैं। नमी के कारण बाजरा काला पड़ गया है। किसानों ने बताया कि यदि जल्द ही मौसम साफ नहीं हुआ तो फसल पूरी तरह खराब हो जाएगी। जो बाजरा शेष बचा है वह खाने योग्य नहीं रहेगा। क्षेत्र के किसानों ने जिला प्रशासन व कृषि विभाग के अधिकारियों से फसल का सर्वे कराकर किसानों को मुआवजा दिलाने की मांग की है।

यह भी पढ़ें

नौ दिन के होंगे शारदीय नवरात्र, गज पर सवार होकर आएंगी मां दुर्गा, जानें घटस्थापना का सर्वश्रेष्ठ मुहूर्त

फसल खराबे की दें जानकारी
कृषि अधिकारियों ने फसल बीमा कराने वाले किसानों को बाजरे की फसल खराब होने की जानकारी तहसील कार्यालय में या एसबीआई जनरल इंश्योरेंस के टोल फ्री नंबर 180004196116 पर देने के निर्देश दिए हैं। ब्लॉक कृषि अधिकारी मुकेश गुप्ता ने बताया की जिन किसानों ने अपनी फसल का बीमा करवाया हुआ है। वे अपनी फसल खराबे की शिकायत उक्त नंबरों पर देवें। साथ ही उन्होंने बताया की किसानों द्वारा फसल खराबे की शिकायत दर्ज कराने के बाद कृषि अधिकारी फसल खराब होने का आंकलन कर नुकसान की भरपाई कराएंगे।

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

NIA की छापेमारी के खिलाफ केरल से तमिलनाडु तक PFI का प्रदर्शन, कोयंबटूर में BJP दफ्तर पर बम से हमलाडॉलर के मुकाबले रिकार्ड निचले स्तर पर पहुंचा रुपया, पहली बार 80 पार करके 81.09 स्तर पर पहुंचाआज से दो दिन के बिहार दौरे पर गृहमंत्री अमित शाह, 'जन भावना महासभा' को करेंगे संबोधित, पार्टी नेताओं के साथ बैठकAnti-hijab protest: महसा अमीनी की मौत के 7 दिन बाद भी ईरान में प्रदर्शन जारी, 31 की मौत, अमरीका ने लगाए 'मोरल पुलिस' पर प्रतिबंधAIMIM Office Attack: ठाणे में एआईएमआईएम कार्यालय में तोड़फोड़, एक शख्स को अज्ञात लोगों ने लाठी-डंडो से पीटाOMG: बीच आसमान में ही Boeing-777 एयरक्राफ्ट से भड़कने लगे शोले, फिर क्या हुआ...देखें Videoक्या अब पायलट भरेंगे उड़ान? अशोक गहलोत ने सीएम पद छोड़ने के दिए संकेतMaharashtra: शिवाजी पार्क नहीं तो फिर क्या? हाईकोर्ट में सुनवाई के बीच दशहरा रैली को लेकर शिवसेना का 'प्लान बी' तैयार!
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.