scriptआपके बच्चे सरकारी स्कूलों में हैं क्या? MHRD व NCERT से आई सबके लिए ये बड़ी खुशखबरी | rajasthan karauli hindi samachar | Patrika News

आपके बच्चे सरकारी स्कूलों में हैं क्या? MHRD व NCERT से आई सबके लिए ये बड़ी खुशखबरी

locationकरौलीPublished: Jan 19, 2018 10:52:07 pm

Submitted by:

Vijay ram

ncert hindi news, Ministry of Human Resource Development, Ministry of HRD, karauli rajasthan hindi news, rajasthan karauli hindi samachar

ncert hindi news, Ministry of Human Resource Development, Ministry of HRD, karauli rajasthan hindi news, rajasthan karauli hindi samachar
विनोद शर्मा | Www.patrika.com
मानव संसाधन विकास मंत्रालय व एनसीईआरटी ने शिक्षा की गुणवत्ता से जुड़े रिजल्ट्स जारी किए हैं। ताजा रिपोर्ट में राजस्थान का जिला प्रथम श्रेणी से पास हुआ है। यह रिपोर्ट दरअसल प्रारम्भिक शिक्षा के स्कूलों में शिक्षा की क्वालिटी जांचने के लिए कराई गई परीक्षा के परिणामों की है।
इन परिणामों में अपना करौली जिला प्रथम श्रेणी से पास हुआ है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय व एनसीईआरटी द्वारा जारी किएगए परिणाम की रिपोर्ट शिक्षा विभाग को शुक्रवार को मिली। इससे जिले के सरकारी स्कूलों की अच्छी तस्वीर उभरकर सामने आई है।
Read also: लोग बिजली इस्तेमाल कर लेते हैं और बकाया राशि पर ठनकता रहता है निगम का माथा; काट डाले यहां धड़ाधड़ कनेक्शन


गौरतलब है कि केन्द्र सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय व एनसीईआरटी ने प्रदेश के चुनिंदा स्कूलों में शैक्षणिक गुणवत्ता जांचने के लिए 13 नवम्बर को परीक्षा ली थी। इसमें करौली जिले के ६१ सरकारी स्कूलों के कक्षा तीन, पांच तथा आठ के विद्यार्थियों ने परीक्षा दी। इस परीक्षा का परिणाम ६४.७९ प्रतिशत रहा है। परीक्षा में ४४ सूचकांकों को शामिल कर स्टेट एज्युकेशन क्वालिटी इंडेक्स का निर्धारण किया गया।
नमूने में तीन कक्षाओं के विद्यार्थियों की ली परीक्षा
मानव संसाधन विकास मंत्रालय व एनसीईआरटी ने कक्षा तीन, पांच तथा आठ के विद्यार्थियों की क्वालिटी को परीक्षा के माध्यम से जांचने के निर्देश दिए। कक्षा तीन पर्यावरण, हिन्दी तथा गणित के १४०२ विद्यार्थियों ने परीक्षा दी, जिसमें ५७७ छात्रों और ८२५ छात्राओं ने परीक्षा दी। कक्षा पांच में १०६१ विद्यार्थियों में से 456 छात्र तथा ६०५ छात्राओं ने हिस्सा लिया। इसी प्रकार कक्षा आठ में विज्ञान, हिन्दी,गणित तथा एसएसटी की परीक्षा १३६० विद्यार्थियों ने दी। इसमें ६१४ छात्रा तथा ७४६ छात्राएं शामिल थी।
सीएम व मंत्री जता चुके नाराजगी
करौली जिले के सरकारी स्कूलों की बदहाल स्थिति के मामले में चाहे मुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री नाराजगी जता चुके हों लेकिन गुणवत्ता की परीक्षा में बेहतर परिणाम सामने आने पर अब शिक्षा अधिकारी खुश दिखाई दे रहे हैं।
Read Also: पत्नी को लेकर पदमपुरा जा रहे योगी से भिड़ी उस्मान खां की बाइक, दर्दनाक हादसे में 1 साल की बच्ची की जीभ कट गई


सीएम ने आपकी सरकार, आपका जिला कार्यक्रम के तहत करौली के सरकारी स्कूलों का निरीक्षण किया, तब बदहाल स्थिति पर फटकार लगाई थी। इसके बाद जिला शिक्षा अधिकारी व सर्वशिक्षा अभियान के अतिरिक्त जिला परियोजना समन्वयक का स्थानान्तरण कर दूसरे अधिकारी नियुक्त किए गए। आईएएस अधिकारियों ने करौली जिले की निगरानी की। दावा किया जा रहा है कि इसके बाद आयोजित परीक्षा में सकारात्मक परिणाम सामने आए हैं।
कक्षा विद्यार्थी परिणाम
3 १४०२ ६८.२६
5 १०६१ ६३.३१
८ १३६० ६२.८०
कुल ३८२३ ६४.७९

सकारात्मक परिणाएं आएंगे
शिक्षा की क्वालिटी के मामले में जिला प्रथम श्रेणी से पास हुआ है। इसकी रिपोर्ट मिल गई है। इसके सरकारी स्कूलों के मामले में सकारात्मक परिणाम आएंगे।
— अशोक शर्मा अतिरिक्त जिला परियोजना समन्वयक सर्वशिक्षा अभियान करौली
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो