पसीने छुड़ाती भीषण गर्मी के बीच चौबेपाड़ा के बाशिन्दे पानी की बूंद-बूंद को तरस रहे हैं, कुए व नलकूलों के लिए रोज कोसों भटक रहे हैं

बूंद-बूंद पानी का संकट, गांवों में गहराया पेयजल संकट...

By: Vijay ram

Published: 16 May 2018, 05:05 PM IST

करौली/टोडाभीम.
यहां ग्राम पंचायत पाडला खालसा में एक सप्ताह से जलापूर्ति नहीं होने से लोग पानी के लिए भटक रहे हैं। ग्रामीणों ने बताया कि जलदाय विभाग की मोटर पिछले आठ दिनों से खराब है।

 

पानी के लिए लोगों को कुओं, हैण्डपम्पों पर चक्कर काटना पड़ रहा है। शम्भूदयाल, वेदप्रकाश जैमिनी, नादान, सैयद आदि ने बताया कि कई बार विभागीय अधिकारियों को अवगत कराने के बावजूद समस्या दूर नहीं हो रही है। मजबूरी में टैंकर मंगवाने पड़ रहे हैं।

एक माह से जलसंकट
हिण्डौनसिटी. जेठ की दुपहरी और पसीने छुड़ाती भीषण गर्मी के बीच चौबेपाड़ा के बाशिन्दे पानी की बूंद-बूंद को तरस रहें हैं। बीते एक माह से जलसंकट से त्रस्त लोग अब जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग की बदइंतजामी के चलते परेशान हंै। कॉलोनीवासियों ने सोमवार को तहसील परिसर में प्रदर्शन कर नाराजगी जाहिर की और जल्द समस्या का समाधान नहीं होने पर धरना-प्रदर्शन की चेतावनी दी।

 

कॉलोनी के जुगल चतुर्वेदी, कुनाल शर्मा, कमल शर्मा ने बताया कि बढ़ती गर्मी के बीच जिम्मेदार विभाग लोगों को पेयजल मुहैया नहीं करा पा रहा है। बीते एक माह से कॉलोनी में लोग पेयजल संकट से जूझ रहे हैं। नलों में पानी की आपूर्ति नहीं हो रही। गर्मी बढऩे के साथ ही पानी की मांग भी बढ़ रही है। लोगों ने बताया कि न तो नलों में पानी आता है और न ही टेंकरों से पेयजल आपूर्ति की जा रही है। ऐसे में पेयजल किल्लत के चलते लोग बूंद-बूंद को तरस रहे हैं।

लोगों को मजबूर होकर राशि खर्च कर पानी के टेंकर खरीदकर प्यास बुझानी पा रही है। समस्या को लेकर कई बार विभागीय अभियंताओं को अवगत कराया गया, लेकिन समाधान नहीं किया गया। लोगों ने कॉलोनी में अवैध नल कनेक्शन करने वालों के खिलाफ भी कार्रवाई की मांग की है। अभिषेक शर्मा, संतोष देवी, राजकुमारी मौजूद थे।

 

पानी के लिए सौंपा ज्ञापन
सपोटरा. यहां महिलाओं ने भाजपा युवा मोर्चा के जिलामंत्री सीताराम भूतिया के नेतृत्व मे उपखण्ड अधिकारी कार्यालय के रीडर अभयराज को ज्ञापन सौंपकर रंगमहल व बैरवा बस्ती में पेयजल समस्या से निजात दिलाने की मांग की है। ज्ञापन में बताया कि रंगमहल, बैरवा बस्ती, अग्रवाल कॉलोनी, वैद्य गली, घट्ट चौराहा आदि के लोग कई दिनों से पेयजल समस्या से जूझ रहे हैं। जलदाय विभाग के अधिकारियों को कई बार अवगत कराने के बाद भी पेयजल समस्या का समाधान नहीं किया जा रहा है।

 

सीताराम भूतिया ने बताया कि क्षेत्र के प्रभावशाली लोगों ने रंगमहल स्थित बोरिंग से पशुओं के लिए चारा की पिलाई के लिए मोटर लगा रखी है जिससे कस्बे के लोगों को पर्याप्त जलापूर्ति नहीं हो रही। लोगों को दूर-दूर से पाना लाना पड़ रहा है। बैरवा मोहल्ले की महिलाओं ने समस्या के समाधान की मांग की। इस मौके पर गुलबाई, मुक्ता, कविता, संतरा, सुनीता, लोहडिची, फूलबाई आदि मौजूद रहीं।

 

केबल हटी, नहीं हुई जलापूर्ति
गोठरा. ग्राम पंचायत नारौली डांग में सोमवार को मुस्लिम बाग के नलकूप की केबल हटने से जलापूर्ति नहीं हो सकी, जिससे लोगों को पानी के लिए भटकना पड़ा।लोगों ने बताया कि गर्मी में पेयजल की किल्लत चल रही है। ग्रामीण रमेश, मोटा, बत्तीलाल, सुखदेव बैरवा ने बताया कि जलदाय विभाग द्वारा मुस्लिम बाग की दो जल योजनाओं से बैरवा, मुस्लिम बाग सब्जी मण्डी व पुलिस चौकी क्षेत्र के करीब ३०० उपभोक्ताओं को जलापूर्ति की जाती है, लेकिन सोमवार को मुस्लिम बाग के महमूद वाले नलकूप कनेक्शन की केबल हट गई। जिससे जलापूर्ति नहीं हो सकी। लोगों को पुलिस चौकी की पंचायत द्वारा निर्मित पानी की टंकी से प्यास बुझानी पडी। कस्बे में जलापूर्ति नहीं होने से उपभोक्ताओं इधर-उधर से पानी का जुगाड़ करना पड़ा।
.....

Vijay ram
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned