केन्द्र सरकार की ओर से राजस्थान के आशान्वित जिलों में अब मिशन इन्द्रधनुष टीकाकरण अभियान शुरू होगा, आपको फायदे मिलेंगे ये

केन्द्र सरकार की ओर से राजस्थान के आशान्वित जिलों में अब मिशन इन्द्रधनुष टीकाकरण अभियान शुरू होगा, आपको फायदे मिलेंगे ये

Vijay ram | Publish: Jul, 13 2018 09:29:43 PM (IST) Karauli, Rajasthan, India

प्रथम चरण 16 जुलाई, द्वितीय चरण 13 अगस्त एवं तृतीय चरण 10 सितम्बर को बताए गए। प्रत्येक चरण टीकाकरण सत्र 7 कार्यदिवस का होगा..

करौली.
केन्द्र सरकार की ओर से राज्य के आशान्वित जिलों में चयनित करौली जिले में ग्राम स्वराज अभियान के तहत मिशन इन्द्रधनुष टीकाकरण कार्यक्रम का क्रियान्वयन 16 जुलाई से किया जाएगा।

 

कार्यक्रम के तहत केन्द्र सरकार की ओर से एक हजार से अधिक आबादी वाले सभी गांवों में हैड काउंट सर्वे के आधार पर तैयार डयूलिस्ट का विश्लेषन कर मिशन इन्द्रधनुष के सत्र आयोजित किए जाएंगे। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. रामरूप मीना ने बताया कि जिले में ग्राम स्वराज अभियान के तहत मिशन इन्द्रधनुष टीकाकरण कार्यक्रम के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए चिकित्सा अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। केन्द्रवार गर्भवती महिला एवं 2 साल तक के बच्चों का टीकाकरण के लिए सर्वें कर लिया है। डॉ. मीना ने बताया कि जिले में तीन चरण होंगे। प्रथम चरण 16 जुलाई से, द्वितीय चरण 13 अगस्त एवं तृतीय चरण 10 सितम्बर से होगा। प्रत्येक चरण टीकाकरण सत्र 7 कार्यदिवस का होगा।

 

बारिश में बही लोक गीतों की ब्यार
गोठरा. सपोटरा मुख्यालय के लोकेश नगर में शुक्रवार को आमजन के सहयोग से एक दिवसीय कन्हैया दंगल का आयोजन किया गया। आयोजन कमेटी के पूर्व विकास अधिकारी देवीलाल मीना ने बताया कि दंगल में दौसा जिले के पाटन, सवाईमाधोपुर जिले के सून्दरी व सपोटरा के बूकना गांव की लोकगीत मण्डलियों ने एक से बढ़कर एक प्रस्तुति देकर श्रोताओं को मुग्ध कर दिया।पाटन की पार्टी के मेडिया मदनदास महाराज ने हरदौल भगत की कथा, बूकना की पार्टी के मेडिया गिर्राज मीना ने ऊखा की कथा व सून्दरी की पार्टी के कमल लाल मेडिया ने अमनद्वीप की कथा सुनाकर मुग्ध कर दिया।रिमझिम बारिश के बीच हुए कार्यक्रम में काफी लोग मौजूद रहे।इससे पहले क्रय-विक्रय समिति के चेयरमैन सुरेश चन्द मीना ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की। इस दौरान आयोजन कमेटी के गुलाब मीना, रामलाल मीना, रामगिलास शर्मा, किसान संघ के पूर्व तहसील अध्यक्ष चन्द्रप्रकाश मीना आदि मौजूद रहे।
.......

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned