सफाई व्यवस्था में कोताही बरतने का अंजाम ये कि इस शहर में मामूली बारिश से ही भर गए रास्ते, कीचड़ में धंस रहे राहगीर

सफाई व्यवस्था में कोताही बरतने का अंजाम ये कि इस शहर में मामूली बारिश से ही भर गए रास्ते, कीचड़ में धंस रहे राहगीर

Vijay ram | Publish: Jul, 13 2018 07:12:15 PM (IST) Karauli, Rajasthan, India

परिषद के दावों की खुली पोल, पानी से जगह-जगह फैल रही गंदगी...

करौली.
बारिश से पहले करौली शहर की सफाई व्यवस्था में कोताही बरतने से मामूली बारिश में ही रास्तों में पानी भर गया।

 

शहर में हुई बारिश का पानी रास्तों पर जमा होने से नगरपरिषद के प्रबंधों की पोल खुल गई। शहर में दोपहर के बाद आधे घंटे तक तक रुक-रुक कर बारिश हुई। इससे इंदिरा कॉलोनी, राजपूत कॉलोनी, हिण्डौन दरवाजा, वजीरपुर दरवाजे से कलक्ट्रेट, वैशाली नगर, सुभाषनगर तथा परशुराम कॉलोनी, जडिय़ा की बगीची के रास्तों में पानी जमा हो गया। लोगों का कहना है कि इन क्षेत्रों में नालियों की सफाई नहीं हुई है, जिससे पानी सड़क पर बहता रहता है। परशुराम कॉलोनी जडिय़ा की बगीची निवासी अध्यापक मनीष भट्ट ने बताया कि रास्तों में पानी भरने से आवागमन बाधित हो गया है।

 

विद्यार्थियों को स्कूल जाने में परेशानी हो रही है। दक्ष प्रजापति विकास संस्थान के संयोजक छीतरमल प्रजापत ने बताया कि वर्षा के बाद तीन बड़ देवी मंदिर के पास भी रास्ता बदहाल हो गया है। हिमांशु मित्तल ने बताया कि कलक्ट्रेट के सामने जिला परिषद का रास्ता पानी भर जाने से बाधित हुआ। इस रास्ते से लोग पैदल नहीं निकल पा रहे हैं। उल्लेखनीय है कि बारिश से पहले नगरपरिषद ने करौली शहर में बड़े स्तर पर सफाई व्यवस्था का दावा किया। लेकिन सफाई में लापरवाही बरती गई। इस कारण रास्ते में भरे पानी से आमजन को परेशानी हो रही है।

 

मौसम हुआ खुशनुमा
करौली सहित क्षेत्र में बारिश होने से मौसम खुशनुमा हो गया। लोगों को गर्मी से राहत मिली है। जल संसाध विभाग के अनुसार शनिवार को नादौती क्षेत्र में ३३ एमएम,सपोटरा में २३, हिण्डौन सिटी में १७ तथा करौली में १८ एमएम बारिश दर्ज की गई है।

 

दो घंटे झमाझम बरसे मेघ, लबालब हुए खेत
लांगरा. स्थानीय सहित आसपास के क्षेत्र में शनिवार को दो घंटे झमाझम बारिश होने से खेत लबालब हो गए। जलस्रोतों में जलभराव हो गया। किसानों ने बताया कि अब सिंचाई में समस्या नहीं रहेगी।बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली। बारिश होने के बाद किसानों ने बुवाई कार्य तेज कर दिया। इधर बाजार में खाद-बीज की खरीदारी के लिए भीड़ रही।

 

अनुबंध तोड़ शराब की दुकान पर जमाया कब्जा
मण्डरायल ञ्च पत्रिका. स्थानीय थाने में षडयंत्रपूवर्क अनुबंध को तोड़ शराब की दुकान पर कब्जा जमाने तथा नकदी व मूल कागजात चुराने की प्राथमिकी दर्ज हुई है। प्राथमिकी मण्डरायल निवासी जयवीर सिंह ने दर्ज कराई है। थानाधिकारी विजय सिंह ने बताया कि प्राथमिकी में उल्लेख किया है कि करणपुर के डंगरिया निवासी उर्मिला देवी पत्नी बबलू मीना के नाम मण्डरायल में शराब की दुकान वर्ष 2017-18 के लिए लॉटरी सिस्टम से खुली थी। इस दुकान को अनुबंध के आधार पर उर्मिला मीना ने पार्टनर कमलेश गुप्ता के साथ 52 लाख 11 हजार रुपए में लिया था। दुकान की अवधि पूरी होने के बाद अगले वर्ष के लिए ठेका उसी के नाम रिन्यू हुआ था।

 

इसी दुकान को सतीश मीना के माध्यम से वार्ता कर वर्ष 2018 -19 के लिए 58 लाख रुपए में उर्मिला देवी मीना से वापस अनुबंध पर ले लिया। अनुबंध के आधार पर दुकान की मालिक को राशि का भुगतान कर दिया, लेकिन ३० मई को अचानक डंगरिया निवासी बबलू मीना पुत्र रामनाथ मीना, उर्मिला पत्नी बबलू मीना, सतीश मीना, सडुआ मीना निबासी पांचोली तथा अन्य ने डंडे के दम पर अनुबंध को तोड़ दुकान हड़प ली। शराब की बिक्री के ६५ हजार, ५०० रुपए का स्टाम्प , जिन पर ३७ लाख रुपए की लिखा-पढ़ी थी, उन्हें आरोपितों ने हड़प लिया। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned