scriptघर में सिर्फ चूल्हा फूंकना ही हमारा मकसद नहीं, सियासत में कमान संभालो: पत्रिका चेंजमेकर अभियान में महिलाओं के सुर | Rajasthan Patrika Change Maker Campaign - latest news in hindi | Patrika News

घर में सिर्फ चूल्हा फूंकना ही हमारा मकसद नहीं, सियासत में कमान संभालो: पत्रिका चेंजमेकर अभियान में महिलाओं के सुर

locationकरौलीPublished: May 31, 2018 08:08:45 pm

Submitted by:

Vijay ram

एकसुर में आधी दुनिया— राजनीति के क्षेत्र में साफ-सुथरे, शिक्षित और अच्छी सोच रखने वाले लोगों को हमें आगे लाना ही होगा…

 Change Makers

Change Makers

जयपुर/करौली.
राजस्थान पत्रिका के चेंजमेकर अभियान के तहत प्रदेशभर में महिलाएं भी स्वच्छ राजनीति की हामीं भर रही हैं। करौली विधानसभा क्षेत्र में चार स्थानों पर हुई सभा में कई प्रतिनिधियों ने इसे वक्त व समाज की जरूरत बताया। एकसुर में कहा अब संभालो कमान….
घर में सिर्फ चूल्हा फूंकना ही हमारा मकसद नहीं होना चाहिए। समाज के प्रति हमारी भी कुछ जिम्मेदारियां हैं, जिन्हें हमें बखूबी निभाना चाहिए। खास तौर से राजनीति के क्षेत्र में साफ-सुथरे, शिक्षित और अच्छी सोच रखने वाले लोगों को हमें आगे लाना होगा। साथ ही कुछ भी इसकी कमान संभालनी होगी, तभी राजनीति जवाबदेह और जनहितेषी होगी। यह आह्वान आधी दुनिया ने पत्रिका के चेंजमेकर अभियान के तहत हुई महिला संगोष्ठियों में किया।
शहर की अग्रवाल धर्मशाला में अग्रवाल समाज की महिलाओं ने राजनीति की शुचिता का संकल्प लेते हुए कहा कि राजनीति में बुरे लोग तब तक टिके रहेंगे, जब तक अच्छे लोग घरों में बैठे रहेंगे। हमें अच्छे लोगों को मैदान में लाकर उनकी ताकत बनना होगा। तभी समाज और देश का भला हो सकता है। नारी शक्ति ने कहा कि राजनीति में जब तक महिलाओं की हिस्सेदारी पूरी नहीं होगी, तब तक राजनीति अधूरी ही रहेगी।
ऐसे में महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित करने की पहल भी हमें ही करनी होगी। पत्रिका का चेंजमेकर अभियान समाज और देश के बदलाव में अहम भूमिका निभा रहा है। निश्चित रूप से इससे लोग जागरुक होंगे और राजनीति में अच्छे लोगों का आगमन होगा। सामाजिक सरोकारों की कड़ी में पत्रिका का कोईसानी नहीं है। ऐसे में हम सबको मिलकर पत्रिका की इस मुहिम को आगे बढ़ाना है।
शहर की सैनी क्लासेज में हुई महिला संगोष्ठी में आधी दुनिया का कहना था कि राजनीति को स्वच्छ करने का बीड़ा पत्रिका ने उठाया है। इसे हमें हाथोंहाथ लेकर आगे बढ़ाना होगा। सच्चे मायनों में अभी राजनीति में महिलाओं की भागीदारी आधी-अधूरी नजर आती है। इसे पूरा करने के लिए शिक्षित, युवा और अच्छी सोच की महिलाओं को आगे आना चाहिए। युवतियों का कहना था कि राजनीति की शुचिता की जिम्मेदारी किसी एक की नहीं, बल्कि हम सबकी होनी चाहिए।
समाज में अक्सर राजनेताओं पर अंगुली उठाने वाले लोग मिल जाएंगे, लेकिन राजनीति में अच्छे लोगों प्रवेश कराने कराने वाले चंद ही होंगे। राजनीति को स्वच्छ और साफ-सुथरी बनाने के लिए समाज की भलाई के लिए सोच रखने वाले लोगों को आगे आना होगा। संगोष्ठी में मौजूद महिला एवं युवतियों ने पत्रिका के आह्वान पर राजनीति को स्वच्छ करने का संकल्प लिया। इस मौके पर निदेशक बिजेन्द्र सैनी, रनवीर सिंह जादौन, अक्षय शर्मा एवं वीरेन्द्र सिंह राठौड़ आदि मौजूद रहे।
शहर के एनआईपीएस कोचिंग में पत्रिका के चेंजमेकर अभियान के तहत हुई संगोष्ठी में नारी शक्ति ने कहा कि राजनीति में अच्छे लोगों की कम सक्रियता के चलते ही बाहुबल और धन बल के दम पर लोग चुनाव जीतकर आ जाते हैं। ऐसे लोगों का राजनीति में प्रवेश तब ही रुक सकता है, जब समाज स्तर पर इसके लिए पहल हो। हम अपने आसपास से ही अच्छे लोगों का चुनकर राजनीति में भेजें, जिससे समाज के साथ देश का भी भला हो सके। खास तौर से महिलाओं को राजनीति में सक्रिय होना चाहिए।
समाज और देश परिवर्तन के दौर से गुजर रहा है। इस बदलाव के वाहक बनकर हमको देश को आगे बढ़ाने में मदद करनी चाहिए। युवतियों ने कहा कि आज की नारी सशक्त है। उसे खुद की शक्ति पहचान कर राजनीति में चेंज का साक्षी बनना चाहिए। सभी ने राजनीति की शुचिता का संकल्प लिया। इस मौके पर निदेशक मेघराज चंद्रावत, राजकुमार बैरवा एवं सौरभ व्यास आदि मौजूद रहे।
………
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो