scriptराजस्थान पत्रिका के संस्थापक कर्पूरचन्द कुलिश और डॉ. अब्दुल कलाम का चित्रण कर चुकीं ऋषिका ने अब PM मोदी को कागज पर हुबहू उकेरा | Rajasthani girl rishika jha makes amazing clipart of PM Modi | Patrika News

राजस्थान पत्रिका के संस्थापक कर्पूरचन्द कुलिश और डॉ. अब्दुल कलाम का चित्रण कर चुकीं ऋषिका ने अब PM मोदी को कागज पर हुबहू उकेरा

locationकरौलीPublished: May 27, 2018 10:43:48 pm

Submitted by:

Vijay ram

श्रीमहावीरजी की ऋषिका ने बढ़ाया मान, जानिए किस तरह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दी बधाई़…

राजस्थान पत्रिका के संस्थापक कर्पूरचन्द कुलिश और डॉ. अब्दुल कलाम का चित्रण कर चुकीं ऋषिका ने अब PM मोदी को हुबहू उकेरा

राजस्थान पत्रिका के संस्थापक कर्पूरचन्द कुलिश और डॉ. अब्दुल कलाम का चित्रण कर चुकीं ऋषिका ने अब PM मोदी को हुबहू उकेरा

करौली/पटोंदा.
कूंची से कागज पर हुबहू चित्र उकेरने वाली श्रीमहावीरजी निवासी ऋषिका झा के हुनर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से दाद मिली है। प्रधानमंत्री मोदी ने ऋषिका को पत्र भेजकर उसके हुनर के लिए शबाशी देने के साथ शुभकामना संदेश भेजा है।
प्रधानमंत्री की ओर से यह शुभकामना संदेश ऋषिका की ओर से मोदी के बचपन से लेकर प्रधानमंत्री बनने तक के सफर के हुबहू स्केच, चित्र फोटो को अपने हाथ से बना उन्हें भेजने पर प्राप्त हुआ है। श्रीमहावीरजी निवासी ऋषिका ने करीब दो माह पहले प्रधानमंत्री को उनके चित्र बनाकर भेजे थे, जिस पर उन्होंने खुशी जताई।
प्रधानमंत्री की ओर से प्राप्त पत्र में बताया है कि आपके (ऋषिका) द्वारा बनाए गए स्केच में बचपन से अब तक मेरे व्यक्तित्व के विभिन्न पहलुओं को आपने रेखाओं के माध्यम से कागज पर उतारा है, वह सराहनीय है।
इसके साथ ही चित्रकला के महत्व को बताते हुए कहा कि चित्रकला संप्रेषन का एक सशक्त माध्यम है। चित्रकला एक शैली है, जहां स्वपनिल विचारों को जीवंत आकार मिलता है। भावों और संवेदनाओं की जो झलक चित्र के माध्यम से देखने को मिलती है, उसे शब्दों में वर्णित कर पाना मुश्किल है।
गौरतलब है कि इससे पूर्व ऋषिका ने राजस्थान पत्रिका के संस्थापक व पत्रकारिता के पुरोधा कर्पूरचन्दजी कुलिश सहित सरदार भगत सिंह, चंद्रशेखर आजाद, सुभाषचंद्र बोस, इंदिरा गांधी, डॉ. अब्दुल कलाम सहित सैकड़ों स्केच बनाए हैं। वर्तमान में ऋषिका बीएड की पढ़ाई के साथ साथ घर से ही प्रोफेशनल आर्टिस्ट के रूप में कार्यरत है। चित्रकला के क्षेत्र में अनेक पुरस्कार के साथ वह गार्गी पुरस्कार से भी समानित हो चुकी है।
अब पीएमओ से जुड़े अधिकारियों ने कहा कि ऋषिका ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बचपन से अब तक के फोटो का स्केच पेज पर चित्रण किया है। वह पीएम मोदी से पहले राजस्थान पत्रिका के संस्थापक व पत्रकारिता के पुरोधा कर्पूरचन्दजी कुलिश सहित सरदार भगत सिंह, चंद्रशेखर आजाद, सुभाषचंद्र बोस, इंदिरा गांधी, डॉ. अब्दुल कलाम के भी स्केच आर्ट बना चुकी हैं.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो