scriptराजस्थान के करौली जिले में नहीं खिल पाया फूल,जिले में तीन सीटों पर कांग्रेस का कब्जा,करौली से बसपा की हुई जीत | Ramesh Meena wins from Sapotra and Hatika from necklace made by Manju | Patrika News

राजस्थान के करौली जिले में नहीं खिल पाया फूल,जिले में तीन सीटों पर कांग्रेस का कब्जा,करौली से बसपा की हुई जीत

locationकरौलीPublished: Dec 11, 2018 11:20:51 pm

Submitted by:

vinod sharma

rajasthan patrika hindi news.com

Ramesh Meena wins from Sapotra and Hatika from necklace made by Manju

राजस्थान के करौली जिले में नहीं खिल पाया फूल,जिले में तीन सीटों पर कांग्रेस का कब्जा,करौली से बसपा की हुई जीत सपोटरा से रमेश मीणा ने जीत की और हिण्डौन से मंजू ने बनाई हार की हैट्रिक


करौली. जिले में एक बार फिर कांग्रेस का ही बर्चस्व रहा है और चार में से तीन सीटों पर कांग्रेस के प्रत्याशी विजयी हुए हैं। पहले भी जिले में कांग्रेस के तीन विधायक थे। अंतर केवल यह हुआहै कि हिण्डौन की सीट को कांग्रेस ने भाजपा से छीना है जबकि करौली सीट कांग्रेस से छिटक कर बसपा के पास गई है। करौली में २००३ के चुनाव में भी बसपा की जीत हुईथी। इस प्रकार जिले की चारों सीटों पर भाजपा पराजित हुई है।
सपोटरा की मानी जा रही हॉट सीट से भाजपा के सांसद डॉक्टर किरोड़ी लाल मीणा की पत्नी गोलमा की हार के साथ यहां से रमेश मीणा ने लगातर तीसरी बार विधायक निर्वाचित होकर जीत की हैट्रिक बनाई है। इस सीट से पहले कोई हैट्रिक नहीं बना पाया। उन्होंने गोलमा को १४ हजार ७०० मतों से पराजित किया। यहां से रमेश ने ७६ हजार ३९९ वोट पाए।
टोडाभीम में भाजपा को करारी हार झेलनी पड़ी है। यहां से कांग्रेस के पीआर मीणा ७३ हजार ३०६ से मतों से विजयी हुए हैं। मीणा पिछले चुनाव में राजपा से उम्मीदवार थे और निकटतम प्रतिद्वंदी रहे थे। कांग्रेस ने घनश्याम महर का टिकट काटकर पीआर को सौंपा था।
करौली से बहुजन समाज पार्टीके लाखन सिंह ९ हजार ५६२ मतों से विजयी हुए हैं। यहां से कांग्रेस के दर्शनसिंह निकटतम प्रतिद्वंदी रहे जिनको ५१ हजार ६०१ मत मिले। भाजपा के ओपी सैनी तीसरे नम्बर पर रहे जिनको ४७ हजार २२ मत मिले। सैनी आईएएस की नौकरी छोड़ यकायक करौली से उम्मीदवार बनकर सामने आए थे। हिण्डौन से भरोसी जाटव भाजपा की मंजू खैरवाल को पराजित करके पांचवीं बार विधायक निर्वाचित हुए हैं। उनका यह नवां चुनाव था। मंजू यहां से तीसरी बार पराजित हुई हैं। भरोसी ने १ लाख २ हजार से अधिक मत लेकर मंजू को २५ हजार ५०५ मतों से पराजित किया।
शाह रहे बेअसर, मायावती सफल
करौली. करौली जिले में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने करौली तथा टोडाभीम क्षेत्र में नादौती में चुनावी सभा की थी। इन दोनों स्थानों से भाजपा की करारी हार हुई है। करौली में भाजपा प्रत्याशी तीसरे नम्बर पर रहे जबकि टोडाभीम में भाजपा की हार ७३ हजार से अधिक मतों से हुई। इसी प्रकार मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे हिण्डौनसिटी में चुनावी सभा करने को आईं थी लेकिन हिण्डौन से भाजपा की जीत दर्ज नहीं हो सकी। इसके विपरीत करौली में बहुजन समाज पार्टीकी सुप्रीमो मायावती ने चुनावी सभा की जिनकी पार्टी के लाखन मीणा ने करौली में विजय प्राप्त की है।
चारों विधायकों के साक्षात्कार
जिले में कराएंगे विकास
सपोटरा से हैट्रिक बनाने वाले विधायक रमेश मीना ने पत्रिका से बातचीत में कहा कि सपोटरा सहित करौली जिले का प्लान बानकर विकासा कराया जाएगा। करौली में बिजली,पानी, चिकित्सा तथा शिक्षण की व्यवस्था में सुधार होगा। गत कांग्रेस सरकार के कार्यकाल की अधूरी पड़ी योजनाओं को पूरा कराया जाएगा। क्षेत्र में सामाजिक सद्भाव बनाके कानून का राज स्थापित किया जाएगा। मीना ने आरोप लगाया कि जिला निर्वाचन अधिकारी ने भाजपा के इशारे पर उनके खिलाफ अनेक साजिश रची थी। उन्होंने अपनी जीत को सपोटरा की जनता के नाम समर्पित बताया है।
बिजली-पानी की व्यवस्थाओं में सुधार कराएंगे
रिकॉर्ड वोटों से जीतने वाले टोडाभीम से कांग्रेस के पीआर मीना ने बिजली,पानी तथा किसानों को सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि भाजपा की सरकार के दौरान टोडाभीम की उपेक्षा की गई थी, लेकिन अब क्षेत्र के हालातों में सुधार कराया जाएगा।
रेल के मुद्दे को उठाएंगे
करौली के नवनिर्वाचित विधायक बसपा के लाखन सिंह मीना ने कहा कि करौली की प्रमुख मांग रेल के मुद्दे को उठाया जाएगा, सरकार पर दबाव बनाकर रेल के बंद कार्य को फिर से चालू कराने का प्रयास किया जाएगा। मीना ने बताया कि करौली के अस्पताल की व्यवस्थाओं में सुधार कराया जाएगा। इसके अलावा मूलभूत समस्याओं का समाधान कराया जाएगा। मीना ने अपनी जीत को सर्वसमाज की बताया है।
जनता की जीत है
हिण्डौन सिटी से विधायक कांग्रेस के भरोसी जाटव ने अपनी जीत को जनता के नाम समर्पित किया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार के शासन काल में शुरू होने के बाद बंद हो गई योजनाओं को फिर से चालू कराया जाएगा तथा सामाजिक सद्भाव को बढ़ाया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो