scriptRath Yatra will be out today, Nazim's ride was out tomorrow | आज निकलेगी भगवान महावीर की रथ यात्रा, कल निकली थी नाजिम की सवारी | Patrika News

आज निकलेगी भगवान महावीर की रथ यात्रा, कल निकली थी नाजिम की सवारी


आज निकलेगी भगवान महावीर की रथ यात्रा, कल निकली थी नाजिम की सवारी
सामाजिक सद्भाव की मिलती है झलक

करौली जिले में भारत प्रसिद्भ श्री दिगम्बर जैन अतिशय क्षेत्र श्री महावीरजी में भगवान महावीरजी की प्रसिद्ध रथ यात्रा रविवार को दोपहर बाद निकाली जाएगी। कोरोना के कारण 2 वर्ष से यह यात्रा औपचारिक तौर पर निकाली गई थी। लेकिन अब परम्परा अनुसार रथ यात्रा का आयोजन होगा जिसमें हजारों लोग शामिल होंगे। सामाजिक सद्भाव की दृष्टि से इस यात्रा की विशिष्ट पहचान है जिसमें सभी समाज के लोग शामिल होते हैं।

करौली

Updated: April 17, 2022 11:24:04 am


आज निकलेगी भगवान महावीर की रथ यात्रा, कल निकली थी नाजिम की सवारी
सामाजिक सद्भाव की मिलती है झलक

करौली जिले में भारत प्रसिद्भ श्री दिगम्बर जैन अतिशय क्षेत्र श्री महावीरजी में भगवान महावीरजी की प्रसिद्ध रथ यात्रा रविवार को दोपहर बाद निकाली जाएगी। कोरोना के कारण 2 वर्ष से यह यात्रा केवल औपचारिक तौर पर निकाली गई थी। लेकिन अब परम्परा के अनुसार इस रथ यात्रा का आयोजन होगा जिसमें हजारों लोग शामिल होंगे। सामाजिक सद्भाव की दृष्टि से इस यात्रा की विशिष्ट पहचान है जिसमें जैन ही नहीं बल्कि सभी समाज के लोग शामिल होते हैं।
भगवान महावीर के मेले में 11 अप्रेल से ही विभिन्न कार्यक्रमों के साथ-साथ धार्मिक अनुष्ठान किए जा रहे हैं। इस रथ यात्रा से पहले मेले की व्यवस्थाओं का निरीक्षण करने के लिए लवाजमे के साथ नाजिम की सवारी निकाली गई। इस आयोजन से पहले गोद भराई की रस्म की रस्म हुई।
आज निकलेगी भगवान महावीर की रथ यात्रा, कल निकली थी नाजिम की सवारी
आज निकलेगी भगवान महावीर की रथ यात्रा, कल निकली थी नाजिम की सवारी
दिगंबर जैन अतिशय क्षेत्र श्री महावीरजी में चल रहे मेले में रथ यात्रा से पहले परम्परा के अनुसार नाजिम की सवारी निकाली गई। मेले में भगवान की रथ यात्रा से पहले व्यवस्थाओं का निरीक्षण करने के लिए नाजिम की सवारी निकाले जाने की परम्परा है। इसमें नाजिम के रूप में हिंडौन के उपखंड अधिकारी मेला क्षेत्र में वाहन में बैठकर निकलते हैं। मंदिर कमेटी के प्रबंधक नेमी कुमार पार्टी ने बताया कि मेले के मुख्य कार्यक्रमों में शामिल नाजिम की सवारी शनिवार को 4 बजे मंदिर के मुख्य प्रांगण से रवाना हुई।
इसमें नाजिम के रूप में उपखण्ड अधिकारी खुली जीप में सवार थे। पूरे प्रशासनिक लवाजमे के साथ यह सवारी कस्बे के मुख्य मार्ग एवं गली-मोहल्लों से होती हुई वापस मंदिर आकर पूर्ण हुई। इससे पहले उपखंड अधिकारी ने विधि विधान से पूजा व भगवान महावीर की आरती की। मंदिर कमेटी के अध्यक्ष सुधांशु कासलीवाल ने मेला मजिस्ट्रेट व उप खंड अधिकारी अनूप सिंह की गोद भराई की रस्म पूर्ण की।

नाजिम की सवारी का जगह- जगह सर्व समाज की ओर से फूल मालाओं से स्वागत किया गया और जलपान भी कराया गया। पंचायत भवन के सामने श्री महावीर जी सरपंच प्रतिनिधि यादराम व अकबरपुर सरपंच प्रतिनिधि महेन्द सिंह ने उपखंड अधिकारी( नाजि़म ) का साफा व माला पहनाकर स्वागत किया । सवारी पुरानी बस्ती पहुंची, तब वहां 13 गांव मंदिर कमेटी के अध्यक्ष हरचरण पटेल ने सम्पूर्ण बस्ती की ओर से स्वागत करते हुए जलपान कराया। इस मौके पर मंदिर कमेटी के मंत्री महेंद्र कुमार पाटनी पुलिस उपाधीक्षक किशोरी लाल , तहसीलदार गजानन्द मीना ,विकास अधिकारी ज्ञान सिंह, निहाल बेनीवाल , ,उपप्रधान प्रतिनिधि दर्शन सिंह गुर्जर सहित गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

अनूठी है गोद भराई परम्परा

मेले ऐसी कई रस्मे निभाई जाती है जो अपने आप में अनूठी होती है। देश में यह एक मात्र ऐसा मेला है जिसमे किसी प्रशासनिक अधिकारी की गोद भराई की जाती है । इस रस्म में सर्व प्रथम मेला मजिस्ट्रेट को मन्दिर कमेटी के ओर से विधिवत मेला निरीक्षण के लिए आमंत्रित किया जाता है ततपश्चात मेला मजिस्ट्रेट पूरे लवाजमे के साथ मंदिर पहुंच सबसे पहले भगवान महावीर के दर्शन करते है। पश्चिम पंडाल में प्रबन्धकारिणी कमेटी की ओर से गोद भराई कार्यक्रम अंतर्गत उपखंड अधिकारी की गोद मे मिष्ठान, फल -फूल भेंट कर रस्म अदायगी पूर्ण की जाती हैं । उसके बाद मेला मजिस्ट्रेट खुली जीप में सवार होकर लवाजमे के साथ मेला निरीक्षण को निकलते हैं । प्रबंधक नेमी कुमार पाटनी ने बताया कि भगवान महावीर का मेला देश का प्रमुख साम्प्रदायिक सदभाव का मेला

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

हैदराबाद में आज से शुरू हो रही BJP की कार्यकारिणी बैठक, प्रधानमंत्री मोदी कल होगें शामिल, जानिए क्या है बैठक का मुख्य एजेंडाDelhi News Live Updates: दिल्ली में आज भी मेहरबान रहेगा मानसून, आईएमडी ने जारी किया बारिश का अलर्टLPG Price 1 July: एलपीजी सिलेंडर हुआ सस्ता, आज से 198 रुपए कम हो गए दामJagannath Rath Yatra 2022: देशभर में भगवान जगन्नाथ रथयात्रा की धूम, अमित शाह ने अहमदाबाद में की 'मंगल आरती'Kerala: सीपीआई एम के मुख्यालय पर बम से हमला, सीसीटीवी में कैद हुआ आरोपीRBI गवर्नर शक्तिकान्त दास बोले- खतरनाक है CryptocurrencyIND vs ENG Test Live Streaming: दोपहर 3 बजे से शुरू होगा टेस्ट, जानें कब, कहां और कैसे देख सकते हैं मैचइंग्लैंड के खिलाफ T-20 और वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया का हुआ ऐलान, शिखर धवन सहित दिग्गजों की वापसी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.