रवन्ना एक, ट्रकों के चक्कर अनेक, राजस्व का कर रहे नुकसान

रवन्ना एक, ट्रकों के चक्कर अनेक, राजस्व का कर रहे नुकसान

Dinesh Kumar Sharma | Updated: 04 Jun 2019, 12:18:13 PM (IST) Karauli, Karauli, Rajasthan, India

www.patrika.com

करौली. खनन विभाग के एक ही रवन्ना के जरिए पत्थर खदानों से ट्रक से कई बार पत्थर की निकासी कर ले जाने का मामला सामने आया है। इससे सरकार को राजस्व का नुकसान पहुंचाया जा रहा है। इसी तरह का मामला वन विभाग द्वारा पकड़ा गया है। विभाग ने पत्थरों (ब्लॉक) ट्रक को जब्त कर लिया है।

उपवन संरक्षक सरवनकुमार रेड्डी ने बताया कि लांगरा वनखण्ड क्षेत्र में वाहनों की जांच के दौरान गश्ती दल प्रभारी ने एक ट्रक के रवन्ना एवं दस्तावेजों की जांच की, जिसमें ब्लॉक भरे हुए थे। रवन्ना की वैधता करीब तीन घण्टे पहले ही समाप्त हो चुकी थी, जब चालक से पूछताछ की गई तो उसने बताया कि एक ही रवन्ना से एक दिन में दो-तीन चक्कर किए जाते हैं।

इस पर सहायक वन संरक्षक लखनसिंह, वनपाल नाका सदर प्रभारी अब्दुल जलील, प्रेमचन्द सैन वनरक्षक, मुनेशचन्द शर्मा वनरक्षक वनखण्ड लांगरा के कंचनपुर के समीप खनन लीज पर पहुंचे। मौके पर ट्रक में भरे पत्थर एवं खनन लीज के पत्थरों का मिलान किया गया, जो सही पाया गया। लेकिन रवन्ना के साथ लगे फोटो से ट्रक में भरे ब्लॉक पत्थरों का मिलान नहीं खाया। इस पर विभाग ने माना कि इस तरह से राजस्व की हानि भी हो रही है।

उपवन संरक्षक ने बताया कि इस संबंध में जिला कलक्टर एवं खनिज अभियंता को कार्रवाई के लिए रिपोर्ट भेज दी है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned