शांतिपूर्ण संपन्न हुई रीट, प्रशासन ने ली राहत की सांस

Reet completed peacefully, administration breathed a sigh of relief

दिनभर शहर में सूनापन, शाम को सड़कों पर दिखा जनसैलाब

-चप्पे-चप्पे पर रही पुलिस तैनात

By: Anil dattatrey

Published: 26 Sep 2021, 11:05 PM IST

हिण्डौनसिटी. प्रदेश की सबसे बड़ी भर्ती परीक्षा रीट (राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा) रविवार को शांतिपूर्ण संपन्न हो गई। दिनभर की भागदौड़ के बाद शाम को अभ्यर्थियों की सकुशल वापसी से पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों ने राहत की सांस ली। जिला कलक्टर सिद्धार्थ सिहाग व पुलिस अधीक्षक मृदुल कच्छावा भी शाम को रोडवेज बस स्टेण्ड़ पर बनाई गई हैल्प डेस्क पर पहुंचे। उन्होंने बेहतर इंतजाम और कुशल प्रबंधन के लिए एसडीएम अनूप सिंह व डीएसपी किशोरी लाल की कार्यशैली की सराहना की।


रीट को लेकर पुलिस और प्रशासन दिनभर चौकस नजर आया। शहर में बाजार बंद होने के बावजूद चप्पे-चप्पे पर पुलिस अमला तैनात रहा। सुबह आठ बजे से ही अभ्यर्थियों व उनके परिजनों को परीक्षा केन्द्रों पर पहुंचना प्रारंभ हो गया। निर्धारित समय पर यानि 10 बजे द्वितीय लेवल की परीक्षा शुरु हुई। इससे पहले परीक्षा केन्द्रों के आसपास भीड़ के चलते जाम के हालात बन गए। शाम पांच बजे परीक्षा केन्द्रों से हजारों की संख्या में परीक्षार्थी बाहर निकले, तो दिनभर सूनी रही सडकों पर सैलाब सा उमड़ पड़ा।

इस स्थिति से निपटने के लिए पुलिस का जाप्ता ओवरब्रिज के मुहाने पर, चौपड़ सर्किल, मोहननगर, करौली रोड़, तेली की पंसेरी मोड़ पर पहले से ही तैनात कर दिया गया। एसडीएम, डीएसपी के अलावा कोतवाली थाना प्रभारी गिर्राज प्रसाद, नई मंडी थाना प्रभारी दिनेश चंद मीणा, सदर थाना प्रभारी कृपाल सिंह, डीएसटी प्रभारी यदुवीर सिंह, यातायात प्रभारी अजीत सिंह, नादौती थाना प्रभारी वीर सिंह, एसआई भंवर सिंह कर्दम परीक्षा केन्द्रों के अलावा सड़कों पर व्यवस्थाएं संभालते रहे। बस स्टेण्ड़ स्थित हेल्प डेस्क पर परिवहन निरीक्षक अविनाश सिंह एवं रोडवेज आगार के एमओ भाईराम गुर्जर ने बसों के संचालन का जिम्मा संभाला।

एसडीएम ने किया परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण-
एसडीएम अनूप सिंह ने शहर के अभय विद्या मंदिर, केशव विद्या मंदिर, मारुति इंटरनेशनल स्कूल, राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय एवं काचरौली के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय स्थित परीक्षा केन्द्रों पर पहुंच कर निरीक्षण किया। साथ ही केन्द्राधीक्षक और वीक्षकों को पारदर्शिता से परीक्षा संपन्न कराने के निर्देश दिए।

पेपर की खुली सील और क्रमांक में गडबड़ी के आरोप-
रीट परीक्षा के दौरान कई परीक्षा केन्द्रों पर प्रश्र पत्र पुस्तिका के खुली मिलने और क्रमांक में गड़बडी मिलने पर परीक्षार्थी चकित रह गए। इससे आशंकित होकर केन्द्राधीक्षकों को लिखित शिकायतें की। शहर के अग्रसेन बालिका उमावि केन्द्र के परीक्षार्थी केशरी सिंह, मीनाक्षी कौशिक, रेणु दीक्षित व रेखा समेत कई परीक्षार्थियों ने केन्द्राधीक्षक पीयूष गर्ग को माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष के नाम ज्ञापन सौंप मामले की जांच कराने की मांग की। परीक्षार्थियों का आरोप था कि उनको मिली अनसील्ड (खुली) प्रश्न पुस्तिका के क्रमांको पर मार्कर पेन से ओवर राईटिंग की गई थी।

एनयूएलएम के योजना प्रभारी सतेंद्र पाराशर ने बताया कि शहर के परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों व उनके परिजनों के लिए भोजन के हजारों पैकेट तैयार कराए। इंदिरा रसोई के साथ ही परीक्षा केंद्रों पर पहुंचकर भोजन वितरण किया। सभापति ब्रजेश कुमार जाटव ने इंदिरा रसोइयों पर पहुंचकर भोजन वितरण व्यवस्था की जानकारी ली। इधर अभ्यर्थियों द्वारा भोजन के पैकिट में दी गई आलू की सब्जी से दुर्गन्ध आने की शिकायत की गई। जिस पर एसडीएम अनूपसिंह ने खराब हुई सब्जी को बदलवा दिया। वहीं विभिन्न सामाजिक संगठनों की ओर से परीक्षार्थियों को भोजन व आवास की व्यवस्था की गई। अग्रसेन कॉलेज के परीक्षा केन्द्र के पास गोर्वधन भक्त मंडल की ओर से काउंटर लगा का चाय, बिस्कुट व फल का इंतजाम किया।

शांतिपूर्ण संपन्न हुई रीट, प्रशासन ने ली राहत की सांसशांतिपूर्ण संपन्न हुई रीट, प्रशासन ने ली राहत की सांसशांतिपूर्ण संपन्न हुई रीट, प्रशासन ने ली राहत की सांसशांतिपूर्ण संपन्न हुई रीट, प्रशासन ने ली राहत की सांस
Anil dattatrey
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned