scriptजिन लोगों ने अनाथ बच्चों को सहारा दिया और जनहित में अपने पद-प्रतिष्ठा से हटकर सोचा, गणतंत्र दिवस पर होंगे सम्मानित | Republic day 2018 news in hindi - rajasthan karauli | Patrika News

जिन लोगों ने अनाथ बच्चों को सहारा दिया और जनहित में अपने पद-प्रतिष्ठा से हटकर सोचा, गणतंत्र दिवस पर होंगे सम्मानित

locationकरौलीPublished: Jan 25, 2018 08:21:29 pm

Submitted by:

Vijay ram

देखिए, उत्कृष्ट सेवाओं के लिए पुरुस्कृत हुए इन विभूतियों में से आपके इलाके से कौन हैं? जो सामने आए बेसहारों के भरण-पोषण..

Republic day 2018, Republic day 2018 hindi news, Republic day in karauli rajasthan
देशभर में 69वां गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा है। हमारे एक ऐसे देश में जहां विभिन्न जाति—संप्रदाय के लोग तमाम मतभेदों के बावजूद एक दूजे के साथ हैं। प्यार से रहते हैं। बेशक, 26 जनवरी 1950 को दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र का संविधान लागू हुआ, मगर अब ये दिन उन देशभक्तों के लिए भी याद किया जाता है जो हमारे—आपके इलाकों से एकता, अखंण्डता व रक्षा—संरक्षा को समर्पित हो गए थे।
आज भी समाज में ऐसे बहुत से लोग हैं जो अपने व्यक्तिगत व प्रोफेशनल काम तो पूरे करते हैं, मगर दूसरों के लिए सहारा भी देते हैं। राष्ट्रीय पर्व के दिन अद्भूत झांकियां निकल रही हैं व देशभर के स्कूलों में गणतंत्र दिवस पर रंगारंग कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।
बात करें, राजस्थान में करौली की तो यहां गणतंत्र दिवस पर जिलास्तरीय मुख्य समारोह में विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट सेवाओं के लिए 19 लोग सम्मानित हुए हैं। जिला प्रशासन की ओर से जारी की गई सूची के अनुसार नेत्रहीन राष्ट्रीय खेलों में प्रथम स्थान प्राप्त करने पर ग्राम पंचायत कोंडर की निर्मला मीना एवं चन्द्रकान्ता मीना, शिक्षण संस्थाओं में चिकित्सकीय जानकारी देने पर होम्योपैथिक चिकित्सक राजेन्द्र शर्मा, मोक्षधाम के बेहतर रख-रखाव पर ढोलीखार निवासी जाहिद खां, बेसहारा-अनाथ बच्चों के भरण- पोषण के मामले में सराहनीय कार्य करने पर राजकुमारी शर्मा का सम्मान किया जाएगा।

इसी प्रकार भामाशाहों को दान के लिए प्रेरित करने व उत्कृष्ट परिणाम पर राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक स्कूल शेरपुर के प्रधानाचार्य रमेश चन्द डागुर, समाजसेवी रामबाबू आर्य, कलक्ट्रेट कार्यालय के वरिष्ठ सहायक सीना मीना, कनिष्ठ सहायक मुकेश गुप्ता, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक बाबूलाल मीना, विद्युत निगम में अधिक राजस्व वसूली पर वरिष्ठ सहायक अरविन्द अग्रवाल, हिण्डौन सिटी के भू-अभिलेख निरीक्षक मुरारीलाल जैन, युवा मतदाता पंजीयन में लोंगटीपुरा स्कूल के प्रबोधक यादराम यादव, टेक्नीकल सर्पोट पर एनआईसी के इंजीनियर संदीप यादव, ऋषिराज जैन सम्मनित होंगे।
इसी क्रम में अपनी जान की परवाह किए बिना कुएं से महिला को जिंदा निकालने पर बद्री उर्फ हाबू प्रजापत, ई पंजायत प्रोजेक्ट पर विशेष सेवा के लिएसौरभ कुमार जिंदल,स्काउट संघ सचिव अभय कुमार शास्त्री तथा कर्तव्यनिष्ठा पर जगमोहन माली को सम्मानित किया जाएगा।
ऐसे हुआ ध्वजारोहण
गणतंत्र दिवस का जिला स्तरीय मुख्य समारोह मुंशी त्रिलोकचन्द माथुर स्टेडियम में शुक्रवार को मनाया जाएगा। समारोह में जिला कलक्टर अभिमन्यु कुमार ध्वजारोहण कर मार्च पास्ट की सलामी लेंगे। मुख्य समारोह में 9 बजकर 5 मिनट पर मुख्य अतिथि ध्वजारोहण कर परेड का निरीक्षण करेंगे। इस दौरान राज्यपाल के संदेश का पठन अतिरिक्त जिला कलक्टर करेंगे तथा सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी जाएगी।
कार्यक्रम में प्रतिभाओं का सम्मान व सरकार की विभिन्न योजनाओं की झांकियों का प्रदर्शन किया जाएगा। बाद में जिला प्रशासन व अधिवक्ता तथा पत्रकारों की संयुक्त टीम के बीच राजीव गांधी खेल संकुल के मैदान में क्रिकेट मैच होगा। संकुल के मैदान में क्रिकेट मैच का आयोजन होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो