सम्मान से बढ़ता है प्रतिभाओं का मनोबल

सम्मान से बढ़ता है प्रतिभाओं का मनोबल
सम्मान से बढ़ता है प्रतिभाओं का मनोबल

Anil dattatrey | Publish: Oct, 20 2019 11:07:59 PM (IST) | Updated: Oct, 20 2019 11:08:00 PM (IST) Karauli, Karauli, Rajasthan, India

Respect increases talent morale.224 talents of Prajapati society honored
-प्रजापति समाज की 224 प्रतिभाएं सम्मानित

हिण्डौनसिटी. प्रगतिशील प्रजापति संस्थान द्वारा रविवार को मंडावरा रोड स्थित लक्ष्मी पैलेस में आयोजित प्रतिभा सम्मान समारोह में 224 प्रतिभाओं को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में वक्ताओं ने सामाजिक एकता व शैक्षणिक ढांचा मजबूत करने की बात कही।


श्रीयादे माता की तस्वीर पर दीप प्रज्जवलन से शुरु हुए कार्यक्रम में मुख्य अतिथि श्रीयादे शक्ति सेना के प्रदेशाध्यक्ष गंगाराम जाजपुरा ने कहा कि शिक्षा से ही परिवार, समाज व देश की तरक्की संभव है। उन्होंने आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के बच्चों को शिक्षा अर्जित कराने के लिए भामाशाहों से सहयोग करने की बात कही। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे बाबूलाल ठेकेदार ने कहा कि प्रजापति समाज का इतिहास युगों पुराना है। अगर कुम्हार समाज नहीं होता तो मटकी के अभाव में कृष्ण लीला नहीं होती।

महिला कांग्रेस की जिलाध्यक्ष अनीता जाटव ने सामाजिक कुरीतियां, नशा मुक्ति व अन्य व्यसनों को त्यागने की बात कही। कार्यक्रम में धौलपुर जिलाध्यक्ष रामफूल, समाज सेवी दानसिंह, राजस्थान प्रजापति महासभा के प्रदेशाध्यक्ष जगराम, प्रजापति महासंघ के प्रदेशाध्यक्ष बत्तीलाल फुलवाड़ा ने समाजोत्थान में युवा पीढ़ी की भूमिका पर प्रकाश डालने हुए शिक्षित युवाओं से सहयोग करने की बात कही।


अतिथियों ने कक्षा 8वीं, 10वीं, 12वीं, बीए, एमए, बीएड, एमएड व सरकारी सेवाओं में चयनित जिले भर की 224 प्रतिभाओं को स्मृति चिन्ह व प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया। इसके साथ ही जिला स्तरीय क्विज प्रतियोगिता में करीब 300 संभागियों ने हिस्सा लिया। इनमेें से 12 को उतीर्ण कर आगामी प्रतियोगिता के लिए चयन किया गया।

इससे पहले आयोजन समिति सदस्यों ने अतिथियों का साफा, माला पहना कर स्वागत किया। बालक-बालिकाओं ने विभिन्न सांस्कृति कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। कार्यक्रम में अतिथियों ने प्रतिबंधित पॉलिथीन का उपयोग रोकने, लिंगभेद व लिंगचयन नहीं करने व बालिकाओं को उच्च शिक्षा दिला कर सशक्त नागरिक बनाने की शपथ ली। इस दौरान चरणसिंह प्रजापति, रमेश प्रजापति, ओमप्रकाश, रामप्रसाद, प्रभुदयाल आदि लोग मौजूद थे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned