scriptऑनलाइन ऋण वितरण से बिचोलियों पर कसेगी लगाम | Restraint on intermediaries by online loan distribution | Patrika News

ऑनलाइन ऋण वितरण से बिचोलियों पर कसेगी लगाम

locationकरौलीPublished: Jul 12, 2019 06:32:28 pm

Submitted by:

vinod sharma

सहकारिता विभाग में पहली बार ऋण आवेदन की प्रक्रिया को ऑनलाइन किया

  Restraint on intermediaries by online loan distribution

ऑनलाइन ऋण वितरण से बिचोलियों पर कसेगी लगाम


करौली. किसानों को ऋण स्वीकृत करने के नाम पर होने वाली गड़बड़ी पर लगाम कसने के लिए विभाग ने ऋणों के लेन-देन की प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया है। जिससे बिचोलियों से किसानों को निजात मिल सकेगी। राज्य सरकार ने सहकारी फसल ऋण ऑनलाइन पंजीयन एवं पंजीयन वितरण योजना लागू की है। इसके तहत ऋण चाहने वाले किसान ई-मित्र केन्द्र पर जाकर जरुरी कागजातों के साथ आवेदन करेंगे। इससे किसानों की एक सूची ऑनलाइन आवेदन पत्रों के आधार पर तैयार होगी। सूची फाइनल होने पर जिसका नम्बर पहले आएगा, उसी को पहला ऋण दिया जाएगा। सूची के क्रम के अनुसार ऋण जारी होता रहेगा। उल्लेखनीय है कि अभी तक ऑफ लाइन ऋण वितरण व वसूली अभियान चलता है। किसान सहकारी समितियों के कार्यालय में ऋण के आवेेदन जमा कराते हैं। जिनमें आए दिन आवेदन पत्रों के क्रमों को तोडऩे के मामले सामने आते हैं। इस कारण पहले आवेदन करने वाले जरुरतमंद किसानों को समय पर ऋण नहीं मिलता था। लेकिन अब नई व्यवस्था पहले आवेदन करने वाले किसान को पहले ही ऋण मिलेगा।
आधार कार्ड से होगा रजिस्ट्रेशन
सहकारी फसल ऋण ऑनलाइन पंजीयन एवं पंजीयन वितरण योजना में गड़बड़ी को रोकने के लिए आधार कार्ड की व्यवस्था लागू की है। कोई भी किसान ऋण को आवेदन करेगा तो उसे आधार कार्ड बैंक खाते से लिंक कराना होगा। जिससे एक जमीन पर दो-दो किसान ऋण माफी व वितरण का फायदा नहीं उठा सकेंगे। अभी तक आधार कार्ड लिंक नहीं थे, जिससे गड़बड़ी के मामले भी सामने आए हैं। इसी प्रकार सोसायटी के खाते के स्थान पर किसान के खाते में सीधा पैसा जाएगा। पैसा जमा होने का मैसेज किसान के मोबाइल नम्बर पर आएगा। मैसेज बैंक में दिखाकर भी किसान खाते से रुपए निकाल सकेंगे।
जिले में २०० ई-मित्र केन्द्रों पर बीसी खोले
सहकारिता विभाग ने ऑनलाइन आवेदन जमा करने के लिए जिले के २०० से अधिक ई-मित्र केन्द्रों पर बिजनेश क्रॉसपेंडेट (व्यवसाय सहायक) को मंजूरी दी है, ये किसानों के ऑनलाइन आवेदन जमा कराएंगे तथा कागजी प्रक्रिया को समझाएंगे। इस कारण किसानों को ऑनलाइन आवेदन जमा कराने में दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा।
पारदर्शिता रहेगी
ऋणों के लिए आवेदन ऑनलाइन किए जाएंगे। ऑनलाइन सूची के हिसाब से ऋण जारी होंगे। जिससे पारदर्शिता रहेगी।
केदारमल मीना प्रबंधक निदेशक केन्द्रीय सहकारी बैंक सवाईमाधोपुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो