scriptसपोटरा-टोडाभीम से कांग्रेस के संजय जाटव आगे | Sanjay Jatava ahead of Congress from Sapotra-Tondabhim | Patrika News

सपोटरा-टोडाभीम से कांग्रेस के संजय जाटव आगे

locationकरौलीPublished: May 23, 2019 09:30:00 am

Submitted by:

vinod sharma

Sanjay Jatava ahead of Congress from Sapotra-Tondabhim

Sanjay Jatava ahead of Congress from Sapotra-Tondabhim

सपोटरा-टोडाभीम से कांग्रेस के संजय जाटव आगे


करौली-धौलपुर संसदीय क्षेत्र
करौली. लोकसभा चुनाव की मतगणना करौली के राजकीय पीजी व कन्या महाविद्यालय में शुरू हो गई। शुरुआत में डाक मतपत्रों की गिनती की गई। करौली सीट टोडाभीम का पहला राउंड 1 हजार मतों से कांग्रेस आगे। सपोटरा में लगभग बराबर पहला राउंड। इसकी पूरी तैयारी हो गई। जिला निर्वाचन अधिकारी व पर्यवेक्षक मौके पर पहुंच गए है। कुछ देर में पहला रुझान आएगा। लगभग ८.३० बजे पहले रुझान की संभावना है। संसदीय क्षेत्र की होने वाली मतगणना १६९ चक्रों में पूरी होगी। ऐसे में शाम ४ बजे बाद तक परिणाम आने की उम्मीद है।
कुल १६९ चक्रों की मतगणना और अन्य प्रक्रियाओं के चलते परिणाम के ४ बजे बाद आने की उम्मीद की जा रही है। आठ विधानसभाओं के लिए अलग-अलग कक्षों में मतगणना की व्यवस्था की गई है। करौली जिले के चार विधानसभाओं तथा धौलपुर की दो विधानसभाओं की गिनती पीजी कॉलेज में तथा धौलपुर की दो विधानसभा क्षेत्रों की गणना कन्या कॉलेज में की जाएगी। पूरी मतगणना के लिए ३४६ मतगणना कार्मिकों की नियुक्ति की गई है। प्रत्येक मतगणना कक्ष में 12-12 टेबल लगाई गई हैं, जिन पर 3-3 कार्मिकों रहेंगे। एक टेबल प्रत्येक सहायक रिटर्निग अधिकारी के लिए लगाई गई है। डाक मतपत्रों के लिए पृथक से मतगणना कक्ष की व्यवस्था की गई है । इसके लिए 10 टेबल लगाकर सहायक रिटर्निंग अधिकारी सहित 5-5 कार्मिकों की नियुक्ति की गई है।
न्यू सुविधा पोर्टल पर मिलेगी रुझानों की जानकारी
रिटर्निंग अधिकारी नन्नूमल पहाडिया ने बताया कि मतगणना की पल-पल की खबर आमजन को देने के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा न्यू सुविधा पोर्टल बनाया गया है जिस पर सभी सहायक रिटर्निंग अधिकारियों द्वारा प्रत्येक चक्रकी मतगणना का डाटा अपलोड किया जाएगा।
नहीं ले जा सकेंगे मोबाइल फोन
मतगणना के दौरान भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार ऑफीशियल वीडियोग्राफी के अतिरिक्त मतगणना स्थल पर मोबाइल फोन का उपयोग वर्जित रहेगा। मतगणना स्थल पर सुरक्षा के पूर्ण प्रबंध किए गए हैं। बिना प्रवेश पत्र के कोई भी व्यक्ति एवं कार्मिक मतगणना स्थल पर प्रवेश नहीं कर सकेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो