स्कूल के द्वार पर आ गया काल

सपोटरा. क्षेत्र की ग्राम पंचायत औडच के राजकीय आदर्श बालिका माध्यमिक विद्यालय में सोमवार को क्षतिग्रस्त दरवाजा एक बालिका पर आ गिरा, जिससे बालिका की मौत

By: vinod sharma

Published: 13 Mar 2018, 11:40 AM IST

सपोटरा. क्षेत्र की ग्राम पंचायत औडच के राजकीय आदर्श बालिका माध्यमिक विद्यालय में सोमवार को क्षतिग्रस्त दरवाजा एक बालिका पर आ गिरा, जिससे बालिका की मौत हो गई है।
हालांकि बालिका का स्कूल में नामांकन नहीं था, लेकिन वह रोजाना स्कूल पढऩे आती थी। मृतक बालिका पायल (४) पुत्री बबलू माली है।
पुलिस से प्राप्त जानकारी के अनुसार चार साल की बालिका रोजाना की तरह स्कूल में पढऩे को स्कूल गई, जो सुबह दस बजे स्कूल के बाहर से पानी पीकर अंदर आ रही थी। इसी दौरान लोहे का दरवाजा बालिका पर गिर पड़ा। घायल होने पर शिक्षक उसे सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सपोटरा लेकर जा रहे थे, लेकिन उसने रास्ते में ही दम तोड़ दिया। गुस्साए परिजन छात्रा के शव के साथ विद्यालय में आकर धरने पर
बैठ गए। सूचना पर तहसीलदार बुद्धिप्रकाश एवं एएसआई निहालसिंह मौके पर पहुंचे। उन्होंने परिजनों से समझाइश
की। इसके बाद शव का पोस्टमार्टम हो सका। पायल अपने दादा-दादी के साथ औडच गांव
में रहती थी। उसके माता-पिता जयपुर रहते हैं।
बालिका की मौत से परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल हुआ है। तहसीलदार ने बताया कि पोस्टमार्टम कराकर शव परिजनों को सौंप दिया तथा मामले की जांच शुरू कर दी गई है।
बजट का अभाव
विद्यालय के गेट की पिछले साल मरम्मत कराई गई थी। लेकिन किसी ने गेट को टक्कर मारकर क्षतिग्रस्त कर दिया था।
बजट का अभाव होने से उसकी फिर से मरम्मत नहीं कराई जा सकी। स्कूल में पानी की समस्या भी है जिसके कारण बच्चे बीच-बीच में पानी पीने घर पर जाते हैं। मृतक बालिका भी घर से पानी पीकर वापस आ रही थी तभी ये हादसा हुआ।
करा रखा था अवगत
इस बारे प्रधानाध्यापक हरिप्रसाद मीना ने बताया कि इस बारे में ग्राम पंचायत एवं शिक्षा विभाग के अधिकारियों को कई बार अवगत कराया लेकिन समाधान नहीं हुआ। बालिका का स्कूल में नामांकन नहीं है लेकिन पढऩे में रुचि होने से वह स्कूल आ जाती थी।

ट्रेन के आगे आकर महिला ने दी जान
मण्डावरा फाटक के पास की घटना
हिण्डौनसिटी ञ्च पत्रिका. मण्डावरा रोड रेल फाटक के पास सोमवार तड़के एक महिला ने ट्रेन के आगे आकर जान दे दी। पटरी पर महिला का शव पड़ा होने से दिल्ली की ओर से आई दूसरी ट्रेन को करीब आधे घंटे रोकना पड़ा। स्टेशन मास्टर की सूचना पर कोतवाली पुलिस ने एसडीओ की मौजूदगी में मेडिकल बोर्ड से पोस्टमार्टम करा शव परिजनों को सौप दिया। मामलेे में मृतका की मां सुनीता ने थाने में मर्ग दर्ज कराई है।
जानकारी के अनुसार सुबह करीब ४ बजकर ४४ मिनट पर दिल्ली से आ रही बीसीएनएमटी मालगाड़ी स्टेशन से थ्रू निकली थी। इस दौरान मण्डावरा फाटक के पास अचानक अपट्रैक पर एक महिला आ गई। इंजन से टकरा कर महिला की मौके पर ही मौत हो गई। कोतवाली पुलिस ने सुबह करीब सवा पांच बजे शव को पटरियों से हटाया। थानाप्रभारी अध्यात्म गौतम ने बताया कि वर्षा गुर्जर (१९) पत्नी रूपराम निवासी सवला का नंगला (बयाना) है। जो पति के साथ मण्डावरा फाटक के पास मकान में रहती थी।
पीहर के लोग आने पर हुआ पोस्टमार्टम
नादौती के राजाहेड़ा गांव के पीहर पक्ष के आने पर दोनों पक्षों में चर्चा के बाद दोपहर करीब दो बजे डॉ. डीसी कोली, डॉ. रामहरि मीणा व डॉ. जेपी मीणा के मेडिकल बोर्ड ने पोस्टमार्टम किया। मृतका के विवाह को मात्र डेढ़ वर्ष हुए थे और सात पहले गौणा हुआ था। पोस्टमार्टम की कार्रवाई के दौरान एसडीओ शेरसिंह लुहाडिया भी मौजूद रहे।
(पत्रिका संवाददाता)

vinod sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned