बालिकाएं आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ेंगी

बालिकाएं आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ेंगी
बालिकाएं आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ेंगी

Vinod Sharma | Updated: 11 Oct 2019, 11:53:20 AM (IST) Karauli, Karauli, Rajasthan, India

करौली.महिला अधिकारिता विभाग करौली एवं यूनिसेफ जयपुर के सहयोग से यहां के राजकीय कन्या महाविद्यालय में दस दिवसीय (Self defense training camp) आत्मरक्षा एवं सशक्तिकरण प्रशिक्षण प्रेरणा का उद्घाटन जिला कलक्टर एमएल यादव ने किया।

करौली.महिला अधिकारिता विभाग करौली एवं यूनिसेफ जयपुर के सहयोग से यहां के राजकीय कन्या महाविद्यालय में दस दिवसीय (Self defense training camp) आत्मरक्षा एवं सशक्तिकरण प्रशिक्षण प्रेरणा का उद्घाटन जिला कलक्टर एमएल यादव ने किया। इस दौरान यादव ने कहा कि प्राचीनकाल से मातृशक्ति का सम्मान रहा है, अब भी बेटिया किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं है। उन्होंने कहा कि बालिकाएं प्रशिक्षण के माध्यम से ताकतवर बनकर आत्म विश्वास के साथ आगे बढेंगी। जिला कलक्टर ने बेटियों के उत्थान के लिए संचालित सरकार की योजनाओं की जानकारी दी। जिला पुलिस अधीक्षक अनिल कुमार बेनीवाल ने कहा कि बेटा-बेटी में भेदभाव की धारणा को बदलना होगा। उन्होंने बालिकाओं को उच्च शिक्षा दिलाने को कहा। यूनिसेफ जयपुर के प्रतिनिधि डॉ संजय निराला ने बताया कि जिन बालिकाओं ने स्कूूल छोड़ दिया है या किन्ही कारणों से पढाई छोड दी है ऐसी 150 बालिकाओं को आत्मविश्वास के साथ आगे बढाने के लिए प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

महिला अधिकारिता विभाग के राज्य समन्वयक एवं बेटी बचाओ-बेटी पढाओ अभियान के राज्य नोडल डॉ जगदीश प्रसाद ने बताया कि जो बालिकाएं यहां प्रशिक्षण प्राप्त करेंगी, वे आत्मसम्मान के साथ आगे बढ़ेगी। महिला एवं बाल विकास विभाग की उपनिदेशक शांति वर्मा, सामाजिक सुरक्षा अधिकारी गोविन्द सिंह, शिक्षा अधिकारी गोविन्द प्रसाद शर्मा, राजेन्द्र प्रसाद शर्मा, कन्या महाविद्यालय के प्राचार्य ऋषि कुमार शर्मा आदि मौजूद थे।


छात्राओं ने भी रखे विचार
आत्मरक्षा प्रशिक्षण में आई बिनेगा निवासी बालिका रिया जादौन ने विनेगा में आठवी कक्षा तक स्कूल है। उच्च शिक्षा नहीं होने के कारण माता-पिता ने पढाई के लिए करौली नहीं भेजा ।इस कारण इच्छुक होने के बाद भी आगे नहीं पढ़ पाई। उसे जब एनजीओ के माध्यम से जानकारी मिली कि बालिकाओं को दस दिवसीय आत्मरक्षा के साथ-साथ सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का प्रशिक्षण दिया जा रहा है तो उसने अपने माता-पिता समझाया तथा प्रशिक्षण में भाग लेने आई है। कीरतपुरा निवासी रवीना ने भी कक्षा 10 तक पढाई करने के बाद गांव में आगे की पढाई हेतु स्कूल नहीं होने केे कारण पढाई से छूट गई।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned