scriptगंभीर के पुल का गंभीर हाल, रेलिंग क्षतिग्रस्त पिलरों में दरार | Serious condition of Gambhir's bridge, cracks in railing pillar damage | Patrika News

गंभीर के पुल का गंभीर हाल, रेलिंग क्षतिग्रस्त पिलरों में दरार

locationकरौलीPublished: Oct 31, 2021 12:26:40 pm

Submitted by:

Anil dattatrey

Serious condition of Gambhir’s bridge, cracks in railing damaged pillars
बारिश में ऊपर होता जलभराव, आगवामन में हादसे की आशंका

गंभीर के पुल का गंभीर हाल, रेलिंग क्षतिग्रस्त पिलरों में दरार

गंभीर के पुल का गंभीर हाल, रेलिंग क्षतिग्रस्त पिलरों में दरार


पटोंदा./हिण्डौनसिटी
हिण्डौनसिटी-श्रीमहावीरजी सड़क मार्ग पर गंभीर नदी पर बना साठ वर्ष पहले बना पुल सारसंभार के अभाव में क्षतिग्रत हो गया है। जर्जरहाल होते गंभीर नदी के पुल के प्रति बरती अनदेखी से गंभीर हादसा होने का अंदेश बना हुआ है। इसके बावजूद पुल की मरम्मत के प्रति ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

गंभीर नदी पर बने पुल की दोनों साइड़ की अधिकांश रेलिंग टूटी हुई है। वहीं नीचे बने पिलरों में भी दरारें आ गई हैं। जल निकासी के लिए बनाई मोरियां बंद होने से बारिश में पुल की सड़क पर पानी भर गया था। इससे पुल पर भरा पानी पिलरों व अन्य स्थानों पर रिसाव कर गया। अगस्त माह में हुई भारी बारिश के समय पांचना बांध के गेट खोलने पर नदी में उफान आने पर एक बार तो स्थानीय प्रशासन ने पुल से पुल से वाहनों को आवागमन रोक दिया था। पुल की स्थिति देखते हुए सुरक्षा की दृष्टि से दुपहिया वाहनोंं व पैदल राहगीरों की निकासी पर भी पाबंदी लगा दी गई। श्रीमहावीरजी, पटोंदा, दानालपुर आदि के ग्रामीणों ने बताया कि पुल की मरम्मत में कई दशक पहले लगाया चूना, सीमेंट, बजरी टूट कर गिरने लगा है।

बारिश के दिनों में रहता खतरा-
गंभीर नदी पर बने पुल को जर्जर अवस्था में होने से बारिश के दिनों में हादसे की आंशका रहती है। पुल के ऊपर आम सड़कों की मानिद जल भराव होने से खतरा और ज्यादा बढ़ जाता है। हिण्डौन-नादौती का प्रमुख सड़क मार्ग होने से लोग बारिश के दिनों में खतरे की आशंकाओं के बीच पुल से निकलते हैं।
भेज रखे हैं प्रस्ताव
श्रीमहावीरजी में गंभीर नदी पर बने पुल की मरम्मत के लिए राज्य सरकार एवं विभाग को दो प्रस्ताव भेजे हुए हैं। एक पुल की रेलिंग व पिलरों की मरम्मत तथा दूसरा नवीन पुल निर्माण कराने का है। बजट आने पर ही इसकी मरम्मत कार्य हो सकेगा।
गजानंद मीना, अधिशाषी अभियंता
सार्वजनिक निर्माण विभाग खण्ड हिण्डौनसिटी

गंभीर के पुल का गंभीर हाल, रेलिंग क्षतिग्रस्त पिलरों में दरार
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो