scriptमेहंदीपुर बालाजी में धूमधाम से मनाई शरद पूर्णिमा | Sharad Purnima celebrated with great pomp in Mehandipur Balaji | Patrika News

मेहंदीपुर बालाजी में धूमधाम से मनाई शरद पूर्णिमा

locationकरौलीPublished: Oct 13, 2019 07:32:15 pm

Submitted by:

Surendra

टोडाभीम. मेहंदीपुर बालाजी में रविवार को शरद पूर्णिमा महोत्सव धूमधाम से मनाया गया।इस मौके पर बालाजी के दर्शन के लिए दूर-दूर से आए श्रद्धालुओं ने मनौती मांगी। पूर्णिमा के दिन बालाजी के दर्शन को भारी भीड़ रही। बालाजी में मेले पर श्रद्धालुओं की काफी भीड़ रही।

मेहंदीपुर बालाजी में धूमधाम से मनाई शरद पूर्णिमा

मेहंदीपुर बालाजी में धूमधाम से मनाई शरद पूर्णिमा

टोडाभीम. मेहंदीपुर बालाजी में रविवार को शरद पूर्णिमा महोत्सव धूमधाम से मनाया गया।इस मौके पर बालाजी के दर्शन के लिए दूर-दूर से आए श्रद्धालुओं ने मनौती मांगी। पूर्णिमा के दिन बालाजी के दर्शन को भारी भीड़ रही। बालाजी में मेले पर श्रद्धालुओं की काफी भीड़ रही। इस मौके पर बालाजी की विशेष पूजा के बाद झांकी सजाई गई।
मेहंदपुर बालाजी मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत किशोरपुरी महाराज के सानिध्य में बालाजी की विशेष पूजा की गई। उसके बाद इतर केवड़ा का छिड़काव कर बालाजी महाराजजी के बाल रूप की भव्य फूल बंगला व छप्पन भोग की झांकी सजाई। इस दौरान बालाजी के जयकारों से माहौल धर्ममय हो गया। महाआरती के बाद बालाजी महाराज को भोग लगाकर प्रासदी वितरित की।मंदिर परिसर समेत उदयपुरा रोड, टोडाभीम रोड पर दर्शनार्थियों की लंबी लगी रही। लोगों ने भैरव बाबा, प्रेतराज सरकार, सीता राम दरबार व समाधि वाले बाबा के दर्शन भी किए।
जयकारों के साथ रवाना हुई पदयात्रा
नादौती. यहां पंचमुखी बालाजी मंदिर से कर्मावती जन्मधाम गढ़मोरा की चतुर्थ पदयात्रा रवाना हुई। यात्रा को सरपंच प्रतिनिधि साबिर खान, पूर्व सरपंच फैलीराम कोली, परगना सामूहिक विवाह सम्मेलन समिति अध्यक्ष किरोड़ीलाल बरदाला, पदयात्रा समिति के अध्यक्ष रामचरण जीरना ने झंडी दिखा कर रवाना किया। मंदिर परिसर में पं. संतोष शर्मा ने पूजन कराया।
जिसमें पूर्व गिरदावर मनोहर लाल, प्रवक्ता गौरव सैन, घनश्याम सैन गिरदावर, बच्चूलाल सैन, शिवचरण सैन, जगदीश अध्यापक, दिनेश सैन, महेश सैन कैमरी, सेठी सैन, सुमेर सैन भीलापाडा ने पूजन किया। यात्रा विभिन्न मार्गों से होती हुई निकली, जिसमें श्रद्धालु नाचते-गाते चल रहे थे। ग्रामीणों ने मां भगवती की पूजा के साथ पदयात्रियों के अबीर गुलाल लगा कर अभिनंदन किया। कार्यक्रम में बजरंग लाल वरिष्ठ लिपिक, रमेश ढहरिया, विष्णु सैन, कुलदीप सैन, चन्द्र कुमार सैन, मुकेश सैन आदि ने भाग लिया।
गाजे-बाजे के साथ पदयात्रा रवाना
टोडाभीम. कस्बे के गणेशगंज बाजार स्थित गणेश मंदिर से धौलागढ़ सेवा समिति के तत्वावधान में धौलागढ़ देवी के लिए पदयात्रा सुबह 8 बजे पदयात्रा रवाना हुई। पूजा अर्चना के बाद पदयात्रा रवाना हुई। पदयात्रा में नगरपालिका पार्षद विजय कुमार मल्लू झंडा लेकर आगे चल रहे थे। पाडला में सिद्ध बाबा कि बगीची पर ब्राह्मण समाज के पूर्व अध्यक्ष सुदामा शर्मा ने पदयात्रियों को अल्पाहार कराकर भव्य स्वागत किया। वहीं जगह-जगह ग्रामीणों द्वारा जलपान कराकर स्वागत किया। सेवा समिति के सदस्यों ने बताया की पदयात्रा मंगलवार को धौलागढ़ पहुंचेगी जहां पर सेवा समिति की ओर से भण्डारा आयोजित होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो