scriptकोई कृषि से तो कोई वेतन-भत्ते से कर रहा गुजारा | Sin agricultura, sin subsidio de vida. | Patrika News

कोई कृषि से तो कोई वेतन-भत्ते से कर रहा गुजारा

locationकरौलीPublished: Nov 27, 2018 12:05:01 pm

Submitted by:

Dinesh sharma

www.patrika.com

karauli hindi news

कोई कृषि से तो कोई वेतन-भत्ते से कर रहा गुजारा

करौली. विधायक बनकर विधानसभा में पहुंच जनता की पैरवी करने का सपना संजोकर चुनावी समर में भाग्य आजमाने उतरे प्रमुख पार्टियों के प्रत्याशियों में से अधिकांश की आय का मुख्य जरिया कृषि है, तो कुछेक वेतन-भत्त्तों और मकान किराए से अपनी आजीविका चला रहे हैं।
जिले की चारों सीटों पर चुनाव लड़ रहे कांग्रेस, भाजपा और बसपा के 11 प्रत्याशियों में से 6 प्रत्याशी ऐसे हैं, जो कृषि के जरिए आजीविका चला रहे हैं। यह बात दीगर है कि इनमें से कई ऐसे भी हैं, जिनकी आय चाहें खेती से हो लेकिन लग्जरी कार में सफर करते हैं।
चुनाव आयोग में पेश किए गए नामांकन पत्रों के अनुसार वातानुकूलित लग्जरी कारों में सफर करने वाले ज्यादातर नेता किसान है।

कांग्रेस प्रत्याशियों की ऐसे चलती है आजीविका
करौली से कांग्रेस प्रत्याशी दर्शनसिंह गुर्जर कृषि के सहारे ही अपनी आजीविका चला रहे हैं। वैसे दर्शनसिंह 11.50 लाख की जीप में घूमते हैं। हिण्डौन से कांग्रेस प्रत्याशी भरोसीलाल जाटव चार बार विधायक रहने के साथ राज्यमंत्री और जिला प्रमुख पद पर भी रह चुके हैं।
वे मकान किराया और राजनीति के जरिए अपना गुजारा कर रहे हैं। उन्होंने अपने गुजारे में राजनीति को भी आजीविका का जरिया बताया हुआ है। टोडाभीम से कांग्रेस प्रत्याशी पृथ्वीराज मीना के आय के स्रोतों को देखें तो भी कृषि के साथ खनन कार्य से जुड़े हैं। सपोटरा से कांग्रेस प्रत्याशी रमेश मीना की आय का जरिया कृषि के साथ ठेकेदारी है।
भाजपा प्रत्याशियों का यूं चलता है गुजारा
भाजपा प्रत्याशियों की आजीविका के साधनों पर नजर डालें तो हाल ही में भारतीय प्रशासनिक सेवा से सेवानिवृत करौली भाजपा प्रत्याशी ओमप्रकाश सैनी भी कृषि कार्य से जुड़े हैं।
सपोटरा से भाजपा प्रत्याशी गोलमा देवी विधायक को मिलने वाले वेतन-भत्त्तों से अपनी आजीविका चला रही हैं। हिण्डौन विधानसभा क्षेत्र की भाजपा प्रत्याशी मंजू खैरवाल व्यापारी हैं और करीब सवा दो करोड़ रुपए की चल-अचल संपत्ति की मालकिन हैं। टोडाभीम से भाजपा प्रत्याशी रमेश मीना भी कृषि पर आधारित हैं।
बसपा प्रत्याशियों की ये है आय का जरिया
जिले की तीन सीटों पर बसपा टिकट पर भाग्य आजमा रहे प्रत्याशियों में से करौली से बसपा प्रत्याशी लाखनसिंह मीना होटल व्यवसाय के साथ कृषि भी उनकी आय का जरिया है। गौरतलब है कि वो करीब 26 लाख रुपए कीमत की फोरचूनर कार के मालिक हैं। सपोटरा के बसपा प्रत्याशी हंसराज मीना शैक्षणिक गतिविधियों के सहारे अपनी आजीविका चला रहे हैं। टोडाभीम से बसपा प्रत्याशी शिवदयाल मीना की आजीविका भी कृषि के सहारे ही दौड़ रही हैं। मीना जिले के प्रगतिशील किसान भी हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो