scriptSisters decorate brothers' wrists with Rakhi | बहनों ने राखी से सजाई भाईयों की कलाई | Patrika News

बहनों ने राखी से सजाई भाईयों की कलाई

Sisters decorate brothers' wrists with Rakhi
-हर्षोल्लास से मनाया स्नेह का पर्व रक्षाबंधन

करौली

Published: August 22, 2021 11:27:19 pm


हिण्डौनसिटी. बहन-भाई के स्नेह का त्योहार रक्षाबंधन रविवार को परम्परागत तरीके व हर्षोल्लास से मनाया गया। बहनों ने भाइयों की कलाई पर राखी बांध दीर्घायु की कामना की साथ ही रक्षा का वचन लिया। इस बार रक्षाबंधन पर भद्रा का साया नहीं होने से सुबह से शुरु हुआ रक्षासूत्र बांधने सिलसिला चला।
सुबह घरों में परंपरा के अनुसार मुख्य द्वार पर सोना-श्रवण का प्रतीक चिह्न बना कर पूजा कर खुशहाली की कामना की। इसके बाद बहनों ने अपने भाईयों की कलाई पर राखी बांध कुमकुम का टीका लगाया और मिठाई खिलाकर मुंह मीठा कराया। साथ ही शगुन केतौर पर नारियल,खोपरा गोला भेंट किया। भाइयों ने भी बहनों को उपहार दिए।
बहनों ने राखी से सजाई भाईयों की कलाई
बहनों ने राखी से सजाई भाईयों की कलाई
सूरौठ. तहसील क्षेत्र में रक्षाबंधन पर्व हर्षोल्लास से मनाया गया। बहनों ने भाइयों की कलाई पर राखी बांध दीर्घायु व खुशहाली की कामना की। साथ ही भाइयोंं ने बहनों को शगुन के तौर पर उपहार भेंट किए।
पटोंदा.
कस्बा सहित आस पास के गांवों में रक्षाबंधन हर्षोल्लास से मनाया गया। बहनों ने भाइयों की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधा। वहीं भाईयों ने बहनों को उपहार प्रदान किए। पटोंदा, सने ट, दानालपुर, कजानीपुर आदि गांवों में भी परम्पराग तरीके से त्यौहार मनाया गया। रक्षाबंधन पर शान्तिवीर नगर स्थित गुरुकुल में संस्कृत दिवस मनाया गया। वक्ताओं ने सभी भाषाओं की जननी संस्कृत पर प्रकाश डाला।

ढिंढोरा(हिण्डौनसिटी). ग्रामीण क्षेत्र में रक्षा बंधन का त्योहार परम्परागत रीति-रिवाज से मनाया गया।बहनों ने भाइयों के माथे पर कुमकुम टीका लगा कर कलाई पर राखी बांधी।
बहनों ने राखी से सजाई भाईयों की कलाईबहनों ने राखी से सजाई भाईयों की कलाई

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

पंजाबः अवैध खनन मामले में ईडी के ताबड़तोड़ छापे, सीएम चन्नी के भतीजे के ठिकानों पर दबिशPunjab Assembly Election 2022: पंजाब में भगवंत मान होंगे 'आप' का सीएम चेहरा, 93.3 फीसदी लोगों ने बताया अपनी पसंदUttarakhand Election 2022: हरक सिंह रावत को लेकर कांग्रेस में विवाद, हरीश रावत ने आलाकमान के सामने जताया विरोधUP Election 2022 : अखिलेश के अन्न संकल्प के बाद भाकियू अध्‍यक्ष का यू टर्न, फिर किया सपा-रालोद गठबंधन के समर्थन का ऐलानभारत के कोरोना मामलों में आई गिरावट, पर डरा रहा पॉजिटिविटी रेटकौन हैं भगवंत मान, जाने सबकुछयहां पुलिस ने उठाया नक्सल प्रभावित गांवों के बच्चों को पढ़ाने का जिम्मा, नि:शुल्क कोचिंग में सपने गढ़ रहे छात्रpm svanidhi scheme: रोजगार करना चाहते हैं तो बिना गारंटी ले लोन, ब्याज पर 7% मिलेगी सब्सिडी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.