script

करौली के विकास के लिए चंबल पुल और रेल लाइन की दरकार

locationकरौलीPublished: Jul 19, 2018 11:16:03 pm

Submitted by:

vinod sharma

पत्रिका की ओर से विकास पर टॉक शो

hindi news rajasthan karauli

करौली के विकास के लिए चंबल पुल और रेल लाइन की दरकार




करौली. जिला बनने के 21 साल बाद भी करौली के विकास की मंद रफ्तार पर राजस्थान पत्रिका की ओर से आयोजित टॉक शो में सभी ने अफसोस जताने के साथ इसके लिए राजनीतिक जनप्रतिनिधियों को जिम्मेदार ठहराया। वक्ताओं का कहना था कि दलगत राजनीति सहित सभी मतभेदों को भूलकर एकजुटता से संघर्ष करने पर ही करौली का विकास संभव हो पाएगा। आमराय बनी कि रेल लाइन और चंबल का पुल करौली के विकास में महत्वपूर्ण साबित हो सकता है।
जिला स्थापना दिवस की २१ वीं वर्षगांठ पर गुरुवार को पत्रिका कार्यालय के समीप मित्तल क्लासेज के सभागार में हुई संगोष्ठी में मौजूद
लोगों ने करौली के पिछड़ेपन पर चिंता जताते हुए विकास को लेकर अपने अपने सुझाव दिए। उन्होंने अब तक पिछड़ेपन के लिए राजनीतिक लोगों को और प्रशासनिक व्यवस्था को भी कोसा।
करौली के विधायक दर्शन सिंह ने टॉक शो की शुरूआत करते हुए भाजपा सरकार पर चार साल में इलाके का विकास ठप करने का आरोप लगाया। वे बोले कि करौली के रेल लाइन कार्य को सरकार ने बंद करा दिया। चंबल के पुल की केन्द्रीय परिवहन मंत्री और मुख्यमंत्री ने घोषणा तो की लेकिन आगे अमल नहीं किया। उन्होंने रोडवेज डिपो को बंद कर देने, इंजनीयरिंग तथा डिप्लोमा कॉलेज को करौली में संचालित नहीं करने को लेकर भी भाजपा के शासन को कोसा।
नगरपरिषद सभापति राजाराम गुर्जर ने कहा कि विकास के लिए सकारात्मक सोच जरूरी है। उन्होंने बताया कि करौली शहर को स्वच्छ, सुंदर बनाने के साथ मेडिकल कॉलेज की दरकार है। रेल लाइन करौली की प्राथमिकता में शामिल है। पंचायत समिति प्रधान इन्दू देवी ने ग्रामीण क्षेत्रों में सड़क, पानी बिजली की व्यवस्थाओं में सुधार की जरूरत बताई। कहा कि गांवों में मूलभूत सुविधाओं की बिगड़ी हालत है।
जिला कांग्रेस उपाध्यक्ष कन्हैयालाल शर्मा ने कहा कि जिले को मजबूत नेतृत्व की जरूरत है, जो पक्ष या विपक्ष में अपनी बात को दमदार तरीके से रख सके। उपाध्यक्ष भूपेन्द्र भारद्वाज बोले कि मण्डरायल पर चम्बल पुल निर्माण होने तथा खनिज विकास की प्लानिंग से जिले का विकास हो पाएगा।
कांग्रेस महासचिव अनिल शर्मा ने रेल लाइन रोकने को विकास में बाधक बताया। जिला अभिभाषक संघ के अध्यक्ष जयेन्द्र सिंह एडवोकेट ने कहा कि पहले हम करौली के निवासी है। पार्टी बाद की है। इस सोच से विकास के लिए लड़ाई लडऩी होगी। निजी संस्था संचालक अरुण जिंदल मानव विकास सूचकांक के आधार पर काम करने की बात कही। उन्होंने भी रेल के मुद्दे को उठाया।
हॉकी संघ के प्रदेश सचिव अरुण सारस्वत ने कहा कि सरकार किसी दल की रही हो सभी ने करौली की अनदेखी की है। उन्होंने आरोप लगाया, कि जानबूझकर इंजीनियरिंग कॉलेज व पॉलोटेक्निक कॉलेज को दूसरे जिलों में चलाया जा रहा है। सुशील भारद्वाज ने कहा कि मास्टर प्लान के अनुसार काम होगा, तब ही सुनियोजित विकास संभव है।
इस मौके पर सुनिल गुप्ता, गंगाराम प्रजापत, उदयसिंह, प्रशांत सारस्वत, सुमित अग्रवाल, कमलेश अग्रवाल, मनोज शर्मा, सुमित गर्ग आदि ने भी विकास से मुद्दे पर विचार व्यक्त किए। शिक्षक संघ (राष्ट्रीय) के जिलाध्यक्ष दिनेश पचौरी ने क्वालिटी आधारित शिक्षा की जरूरत बताई तथा स्कूलों में संसाधन बढ़ाने पर जोर दिया। प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य शान्तनु पाराशर ने संस्कृत महाविद्यालय तथा अम्बेडकर संघ के जिलाध्यक्ष अमृतलाल छाबड़ा ने शिक्षण में सुधार के सुझाव दिए। अबरार काजी ने स्वच्छता के विषय पर काम करने को कहा। चर्चामें सदस्यों ने बायपास का मुद्दा भी उठाया।
सुंदर और स्वच्छ हो शहर
अग्रवाल समाज की रेणू गर्ग ने कहा कि अच्छे शिक्षण संस्थानों की जरूरत है। मधु गुप्ता ने प्लानिंग के अनुसार शहर को स्वच्छ व सुंदर बनाने की बात कही। रेखा गोयनका ने महिलाओं के उत्थान की योजनाओं पर काम करने का सुझाव दिया। समाजसेवी मदनमोहन स्वामी ने राजनीतिक मतभेदों को भुलाकर एकजुट होने का आग्रह किया। उन्होंने मेडिकल कॉलेज व रेल लाइन के विषय पर काम करने की बात कही। दुकानदार मुकेश शर्मा (मूला) ने अपराध मुक्त करौली की दिशा में काम करने की जरूरत बताई। राजकीय महाविद्यालय के एसोशिएट प्रोफेसर सीताराम खण्डेलवाल ने बताया कि जिले को पर्यटन के रूप में विकसित करने की योजना बनाई जानी चाहिए। यह इलाका धार्मिक स्थलों के साथ एतिहासिक व रमणीक स्थलों से परिपूर्ण है।
दक्ष प्रजापति विकास संस्थान के जिलाध्यक्ष रामेश्वर प्रजापति ने प्लानिंग के अनुसार काम तथा मेडिकल कॉलेज की बात पर जोर दिया। मित्तल क्लासेज के हिमांशु मित्तल तथा शिक्षा एकेडमी स्कूल के निदेशक सुधीर नायर ने शिक्षा के क्षेत्र में और काम करने की जरूरत बताई। उन्होंने कहा कि शिक्षा का बड़ा केन्द्र खोला जाना चाहिए। नायर ने रिंग रोड का मुद्दा भी उठाया। डॉ. रमन लवानिया ने कहा कि आयुर्वेद की सुविधाओं में विस्तार करना होगा।
सरकार ने रोकी रेल
रेल विकास समिति के सत्येन्द्र चतुर्वेदी, अरूण सारस्वत, भूपेन्द्र भारद्वाज ने आरोप लगाया कि राज्य सरकार के दबाव में करौली की रेल के कार्य को बंद करा दिया गया है। उन्होंने कहा कि सांसद ने काम बंद कराया तथा करौली विधायक ने ठोस पैरवी विधानसभा में नहीं की। इस पर विधायक ने कहा कि वे रेल के लिए संघर्ष कर रहे हैं। सभापति राजाराम गुर्जर ने कहा कि रेल करौली की जरूरत है, वे उनके साथ है। इस दौरान विधायक व सभापति में आरोप-प्रत्यारोप का दौर भी चला। विधायक ने कहा कि नगरपरिषद के पास कोई प्लानिंग नहीं है। इसके जवाब में सभापति ने कहा कि प्लानिंग से ही रिकॉर्ड संख्या में गुणवत्ता पूर्ण काम कराए जा रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो