scriptडांग इलाके के गांवों को बनेगा विशेष हेल्थ प्लान | Start planning to provide medical facilities in Dang | Patrika News

डांग इलाके के गांवों को बनेगा विशेष हेल्थ प्लान

locationकरौलीPublished: Sep 19, 2017 12:40:38 pm

Submitted by:

vinod sharma

करौली. डांग क्षेत्र के गांवों में बेहतर चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए विशेष हेल्थ प्लान तैयार करके सरकार को भेजा जाएगा। राजस्थान पत्रिका की ओरचलाए जा रहे सेहत सुधारो सरकार अभियान के बाद विभाग के अधिकारी जागे हैं। उन्होंने डांग में चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए प्लानिंग करना शुरू किया है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. रामरूप मीणा ने पत्रिका को बताया कि विशेष प्लान तैयार करने के आदेश क्षेत्र के ब्लॉक चिकित्सा अधिकारियों को दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि करणपुर, मण्डरायल, सपोटरा के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में बिजली की समस्या को देखते हुए जेनरेटर की खरीद की जाएगी। आवश्यक उपकरण खरीदे जाएंगे तथा विशेष वाहन मांगा जाएगा। उन्होंने बताया कि डांग के गांवों में बिजली का अभाव है।

Weak health system in villages

health

करौली. डांग क्षेत्र के गांवों में बेहतर चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए विशेष हेल्थ प्लान तैयार करके सरकार को भेजा जाएगा।
राजस्थान पत्रिका की ओर से चलाए जा रहे सेहत सुधारो सरकार अभियान के बाद विभाग के अधिकारी जागे हैं। उन्होंने डांग में चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए प्लानिंग करना शुरू
किया है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. रामरूप मीणा ने पत्रिका को बताया कि विशेष प्लान तैयार करने के आदेश क्षेत्र के ब्लॉक चिकित्सा अधिकारियों को दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि करणपुर, मण्डरायल, सपोटरा के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में बिजली की समस्या को देखते हुए जेनरेटर की खरीद की जाएगी। आवश्यक उपकरण खरीदे जाएंगे तथा विशेष वाहन मांगा जाएगा। उन्होंने बताया कि डांग के गांवों में बिजली का अभाव है।
इस कारण गांवों में एक्सरा तथा जांच की सुविधा चल चिकित्सा इकाई से कराने का प्रस्ताव तैयार किया जाएगा। डांग के चिकित्सा केन्द्रों में माृत-शिशु दर को कम करने के लिए योजना बनाई जा
रही है।
करेंगे औचक जांच
सीएमएचओ ने बताया कि चिकित्सक व चिकित्साकर्मियों को मुख्यालय पर ठहरने के लिए पाबंद किया है।
उन्होंने बताया कि निरीक्षण के दौरान गायब मिलने वाले कर्मचारियों के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई की जाएगी। अस्पतालों का जल्द ही अभियान के तौर पर निरीक्षण किया जाएगा।
हम चुप नहीं बैठेंगे- बोले विधायक रमेश मीणा
सपोटरा विधायक व उपनेता प्रतिपक्ष रमेश मीना ने राजस्थान पत्रिका के सेहत सुधारो सरकार अभियान की सराहना की। उन्होंने कहा कि चिकित्सा के मामले में राज्य सरकार जिले की उपेक्षा कर रही है। डांग क्षेत्र के गांव पहले ही पिछड़े हुए हैं। ऐसे में इस इलाके के स्वास्थ्य केन्द्रों पर विशेष ध्यान देकर उपचार के समुचित प्रबंध सरकार को करने चाहिए लेकिन सरकार ने पिछड़े हुएगांवों में लोगों को भगवान के भरोसे ही छोड़ा हुआ है। उन्होंने इस सरकार की नाकामी बताया कि ग्रामीण अस्पतालों में चिकित्सकों के पद रिक्त है तथा संसाधनों का अभाव है। मोमबत्ती की रोशनी में प्रसव कराएजा रहे हैं। उन्होंने बताया कि वे चुप नहीं रहेंगे, सरकार को इन खबरों के आधार पर मजबूती के साथ जिले की चिकित्सा समस्या के साथ जरूरतों की जानकारी देंगे। उन्होंने बताया कि अस्पतालों में जरूरत वाले उपकरण विधायक कोष से उपलब्ध कराने के लिए वे तैयार हैं। इस बारे में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से वार्ता करेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो