scriptनई सोच से लोकतंत्र को मजबूत बनाएं | Strengthen democracy with new thinking | Patrika News

नई सोच से लोकतंत्र को मजबूत बनाएं

locationकरौलीPublished: Jan 15, 2019 11:36:33 pm

Submitted by:

Dinesh sharma

www.patrika.com

karauli hindi news

नई सोच से लोकतंत्र को मजबूत बनाएं

परस्पर संवादात्मक स्कूली वचनबद्वता कार्यक्रम
करौली. जिला निर्वाचन अधिकारी नन्नूमल पहाडिय़ा ने मंगलवार को यहां विवेक विहार स्थित शिवा एकेडमी उच्च माध्यमिक विद्यालय में में भावी मतदाताओं 15 से 17 आयु वर्ग के छात्र-छात्राओं को निर्वाचन तंत्र से जोडऩे एवं निर्वाचन प्रक्रिया की जानकारी दी।
परस्पर संवादात्मक स्कूली वचनवद्वता कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि हमारे देश की लोकतांत्रिक प्रणाली सबसे बड़ी है। आवश्यकता इस बात की है कि जाति, धर्म, आदि से उठकर अच्छे व्यक्ति का चुनाव कर सकारात्मक एवं नई सोच विकसित कर लोकतंत्र को मजबूत बनाया जाए। उन्होने कहा कि देश जब आजाद हुआ तब संविधान निर्माताओं ने लोकतांत्रिक प्रणाली को चुना।
यह प्रणाली मतदान प्रक्रिया पर आधारित है। इसमें 18 वर्ष के युवा जिसमें निर्णय लेने की क्षमता विकसित हो जाती है वे मतदान प्रक्रिया में शामिल होते हैं।

कार्यक्रम में उपप्रधानाचार्य महेश बाबू गुप्ता ने छात्र-छात्राओं को प्रश्नोत्तरी के माध्यम से निर्वाचन प्रक्रिया की जानकारी देकर लोकतंत्र की नींव को मजबूत बनाने के लिए जानकारी दी। विद्यालय के निदेशक सुधीर नायर ने कहा कि मतदान में वो शक्ति है जो देश की रचना करती है। उन्होंने मतदान का महत्व बताते हुए भावी मतदाताओं से सूची में नाम जुड़वाने पर जोर दिया। कार्यक्रम में निर्वाचन से जुड़े अधिकारी, बीएलओ,एवं विद्यालय स्टाफ मौजूद रहा।
विद्यार्थियों को बताया मत का महत्व
नानपुर / करणपुर. करणपुर कस्बे के उच्च माध्यमिक विद्यालय में मंगलवार को पारस्परिक संवादात्मक स्कूली वचनबद्धता कार्यक्रम के तहत विद्यार्थियों को मतदान का महत्व बताया गया। इस मौके पर सपोटरा उपखण्ड अधिकारी तारामति वैष्णव ने मतदान के महत्व की जानकारी देते हुए सूची में नाम दर्ज कराने के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि जिनकी आयु 18 वर्ष पूर्ण हो चुकी हैं, वे बीएलओ को फार्म नम्बर 6 भरकर दे सकते हैं, जिसमें आयु प्रमाण पत्र, फोटो, आधार कार्ड, मूल निवास आदि दस्तावेज संलग्न होने चाहिए। इस मौके पर उन्होंने ईवीएम, वीवीपैट मशीन आदि के बारे में भी बताया।
इस दौरान प्रधानाचार्य रघुवीर भगत, रामदयाल गुर्जर, रामधन बैरवा, सचिव आनन्द विश्वास, बीएलओ सुरेश जोशी , गोपाल नाबता , सुमेर मीना आदि मौजूद थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो