scriptराजस्थान के सपोटरा के राजकीय महाविद्यालय का निर्माण चार साल से अधूरा,आखिर कब होगा निर्माण पूरा ? | Student is forced to study in three rooms. | Patrika News

राजस्थान के सपोटरा के राजकीय महाविद्यालय का निर्माण चार साल से अधूरा,आखिर कब होगा निर्माण पूरा ?

locationकरौलीPublished: Oct 08, 2018 05:50:32 pm

Submitted by:

vinod sharma

Patrika Hindi News (@PatrikaNews) | Twitter

Student is forced to study in three rooms.

राजस्थान के सपोटरा के राजकीय महाविद्यालय का निर्माण चार साल से अधूरा,आखिर कब होगा निर्माण पूरा ?


करौली. सपोटरा उपखण्ड मुख्यालय के राजकीय महाविद्यालय के भवन का निर्माण चार साल बाद भी सार्वजनिक निर्माण विभाग के अभियंता पूरा नहीं करा सके है। जिससे विद्यार्थी तीन कमरों में पढऩे को मजबूर है। इससे सवाल यह सामने आया है कि आखिर इस महाविद्यालय के भवन का निर्माण कब पूरा होगा। राज्य सरकार ने वर्ष २०१४-२०१५ में तीन करोड़ रुपए मंजूर कर भवन निर्माण के आदेश जारी किए। सूत्रों ने बताया कि विभाग ने टेण्डर जारी कर मार्च २०१६ तक भवन निर्माण की तिथि निर्धारित की थी।
लेकिन ठेकेदार ने छह माह तक काम ही शुरू नहीं कराया। बाद में काम शुरू करने पर दस फीसदी काम कर भाग खड़ा हुआ। तब से निर्माण कार्य पूरा नहीं हुआ है।
नए ठेकेदार को काम सौंपा
महाविद्यालय भवन के पहले ठेकेदार ने काम छोड़ दिया। इस कारण रि-टेण्डर किए गए। इस ठेकेदार को नवम्बर २१८ तक कार्य पूरा कराना है, पर अभी तक कार्य पूरा नहीं हुआ है। जबकि निर्धारित अवधि में सिर्फ एक माह ही बचा है।
क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों व महाविद्यालय प्रबंधन ने अनेकों बार कार्य को तेज गति से कराने की मांग की। इसके बाद भी सार्वजनिक निर्माण विभाग के अभियंता तेज गति से काम नहीं करा रहे हैं।

तीन कमरों में कॉलेज
सपोटरा के राजकीय महाविद्यालय को भवन के अभाव में राजकीय उच्च माध्यमिक स्कूल के तीन कमरों में चालू किया गया, तब से महाविद्यालय तीन कमरों में ही चल रहा है। एक कमरे में प्राचार्य है,दूसरे में स्टॉफ तथा तीसरे विद्यार्थी अध्ययन करते है। अधिक विद्यार्थियों के एक साथ आने पर स्कूल प्रबंधन अपना कमरा उपलब्ध कराता है। इस कारण आए दिन छात्र-छात्राओं की पढ़ाई बाधित होती है। महाविद्यालय प्रबंधन को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।
14 बालिकाओं को मिले लैपटॉप
गुढ़ाचन्द्रजी. कस्बे के राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय में सोमवार को आयोजित लैपटॉप वितरण कार्यक्रम में १४ मेधावी बालिकाओं को लैपटॉप प्रदान किए गए।
प्रधानाचार्य रामकिशन बैरवा ने बताया कि सोमवार को गार्गी पुरस्कार योजना के तहत १० व १२ वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में जिले में सर्वोच्च अंक लाने पर लैपटॉप दिए गए है। कार्यक्रम का शुभारंभ सरस्वती मां के चित्रपट्ट के समक्ष दीप प्रज्वलित करने से हुआ।
उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग की गार्गी पुरस्कार व नि:शुल्क साईकिल वितरण तथा मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा जैसी योजनाओं को लागू कर बालिका शिक्षा को प्रोत्साहन दिया है। सरकारी विद्यालयों में बालिकाओं की संख्या में इजाफा हुआ है। वहीं बालिकाओं में भी आपस में पढऩे की प्रति प्रतिस्र्पद्धा पैदा हुई है। प्रधानाचार्य ने बताया कि विद्यालय की छात्रा मनीषा सैनी,शिमिला गुर्जर, दीक्षा जैमनी, सपना शर्मा, पूजा सोनी, रेणु खटाना, कविता गुर्जर, आरती हरिजन,इला पाराशर, पायल जैमनी, सतीश बैरवा अजय बैरवा, खुशी जैन, मंजू गुर्जर सहित १४ बालिकाओं को लैपटॉप दिए गए। इस अवसर पर विक्रम सिंह मीणा, शैलेन्द्र शर्मा, केदार लाल मीणा, लक्ष्मण लाल मीणा, मनमोहन, कैलाश चन्द्र शर्मा, कपिल साहू आदि मौजूद थे। जीडी०९१०सीए:- गुढाचन्द्रजी कस्बे के राउमावि में आयोजित कार्यक्रम में बालिकाओं को लैपटॉप वितरित करते प्रधानाचार्य रामकिशन बैरवा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो