scriptयहां के महाविद्यालय में छात्रों को कक्षा प्रतिनिधि बनना नहीं पसंद, छात्रसंघ चुनाव में बर्षों से नामांकन भरना बंद | Students do not like to become class representatives in the college he | Patrika News

यहां के महाविद्यालय में छात्रों को कक्षा प्रतिनिधि बनना नहीं पसंद, छात्रसंघ चुनाव में बर्षों से नामांकन भरना बंद

locationकरौलीPublished: Aug 22, 2019 11:26:00 am

Submitted by:

Anil dattatrey

Students do not like to become class representatives in the college here, students enrollment in the union elections stopped filling.Wanting to become an officer in the students’ union, the students avoided the class representative.Students do not fill up to nomination.Student union election-छात्रसंघ में पदाधिकारी बनने की चाहत, छात्रों को कक्षा प्रतिनिधि से परहेज नामांकन तक नहीं भरते विद्यार्थी. छात्र संघ चुनाव

छात्र संघ चुनाव

यहां के महाविद्यालय में छात्रों को कक्षा प्रतिनिधि बनना नहीं पसंद, छात्रसंघ चुनाव में बर्षों से नामांकन भरना बंद

हिण्डौनसिटी. छात्रसंघ चुनाव में छात्रों में प्रमुख चार पदों पर निर्वाचन के लिए होड़ मची है। वहीं राजनीति के पहले सोपान पर छात्रों को कक्षा प्रतिनिधि बनना रास नहीं आ रहा है। स्थिति यह है राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में बीते कई वर्ष से कक्षा प्रतिनिधि पद के लिए एक अदद नामांकन दाखिल नहीं हुआ है। इस वर्ष भी छात्रसंघ चुनाव में कक्षा प्रतिनिधि के 27 पद हैं।

महाविद्यालय सूत्रों के अनुसार छात्रसंघ में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, महासचिव व संयुक्त सचिव के अलावा कार्यकारिणी के अन्य पदों व सदस्यों के लिए प्रत्येक कक्षा से प्रति 40 छात्र संख्या पर एक कक्षा प्रतिनिधि का चुनाव किया जाता है। कक्षा प्रतिनिधि की चुनाव प्रक्रिया छात्रसंघ के अन्य पदों के साथ होती है, एक से अधिक उम्मीदवार होने पर मतदान भी कराया जाता है।
छात्रसंघ चुनाव के सहायक निर्वाचन अधिकारी मुकेश कुमार गोयल व सहायक प्रोफेसर डॉ.अनिल अग्रवाल ने बताया कक्षा प्रतिनिधि(सीआर) बनने के छात्र-छात्राओं में रुझान नहीं है। छात्र राजनीति में सक्रिय विद्यार्थी छात्रसंघ अध्यक्ष सहित चार पदों पर ही ताल ठोकते हैं।
बीए प्रथम वर्ष में सर्वाधिक सीआर-
मुख्य निर्वाचन अधिकारी सुरेश चंद मीणा ने बताया कि 1200 छात्र-छात्रों के 10 सैक्सन से 27 सीआर चुने जाने हैं। कला संकाय में बीए प्रथम वर्ष से 8, द्वितीय वर्ष से 6, तृतीय वर्ष से 5, विज्ञान संकाय में बीएससी प्रथम वर्ष में 2, द्वितीय व तृतीय वर्ष में एक-एक, वाणिज्य संकाय द्वितीय वर्ष व तृतीय में एक-एक, तथा एमए पूर्वाद्र्ध व उत्तराद्र्ध में एक-एक कक्षा प्रतिनिधि के पद हैं।
मजबूरी में मैरिट से चुनते सीआर-
मुख्य चुनाव अधिकारी ने बताया कि अन्य पदों की भांति कक्षा प्रतिनिधि का सीधा चुनाव नहीं होता है। ऐसे चुनाव प्रक्रिया के बाद गत कक्षा में सर्वाधिक अंक हासिल करने छात्र-छात्रा को कक्षा प्रतिनिधि मनोनीत किया जाता है। ताकि कार्यकारिणी का गठन पूर्ण हो सके।

सीआर के प्रति नहीं है रुझान
कक्षा प्रतिनिधि के प्रति विद्यार्थियों में रुझान नहीं है। ऐसे में मैरिट के आधार पर चुनाव करना पड़ता है।
गोविंदसहाय मीणा,कार्यवाहक प्राचार्य
राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, हिण्डौन सिटी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो