प्रतियोगिता में विद्यार्थियों ने दर्शाया ज्ञान] राजीव गांधी की जयंती के उपलक्ष्य में प्रतियोगिता

करौली. देश के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 75वीं जयंती के उपलक्ष्य में बुधवार को यहां राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में आयोजित हुई सामान्य ज्ञान क्विज प्रतियोगिता में विद्यार्थियों ने उत्साह से भाग लिया।

By: Dinesh sharma

Published: 27 Nov 2019, 05:25 PM IST

करौली. देश के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 75वीं जयंती के उपलक्ष्य में बुधवार को यहां राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में आयोजित हुई सामान्य ज्ञान क्विज प्रतियोगिता में विद्यार्थियों ने उत्साह से भाग लिया। प्रतियोगिता में विभिन्न सरकारी-गैर सरकारी स्कूलों के 1800 से अधिक विद्यार्थी शामिल हुए।

कार्यक्रम की शुरूआत खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री रमेशचन्द मीना सहित हिण्डौन विधायक भरोसीलाल जाटव, कांग्रेस जिलाध्यक्ष ओमप्रकाश मामू ने दीप प्रज्वलित कर की।
प्रतियोगिता में बच्चों से पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जीवनी, उनके द्वारा देश के विकास में दिए गए योगदान, देश में नई व्यवस्थाएं, नवाचार के अलावा देश व प्रदेश से संबंधित सामान्य ज्ञान के प्रश्न पूछे गए।

प्रतियोगिता में कक्षा 10वीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों ने भाग लिया। युवा कांग्रेस के लोकसभा अध्यक्ष कृपाल मीणा ने बताया कि प्रतियोगिता में विजेता रहे विद्यार्थियों को उपहार स्वरूप लैपटॉप, मोबाइल फोन एवं तृतीय स्थान पर रहे विजेता को साइकिल प्रदान की गई। इनके अलावा अन्य विद्यार्थियों को पुरस्कृत करते हुए प्रमाण पत्र भी प्रदान किए।

राजीव गांधी थे कुशल प्रधानमंत्री
इस मौके पर काबीना मंत्री रमेश मीना ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जीवनी पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि गांधी कुशल प्रधानमंत्री रहे। युवाओं को 18 वर्ष की उम्र में मतदान का अधिकार और देश में कम्प्यूटर की क्रांति उन्हीं की देन है। आज भारत आईटी के क्षेत्र में काफी विकास कर चुका है।

विधायक भरोसीलाल, जिलाध्यक्ष ओमप्रकाश मामू ने भी विचार व्यक्त किए। इस मौके पर जिला कांग्रेस महामंत्री उद्योसिंह एडवोकेट, युवा कांग्रेस प्रदेश महासचिव व कार्यक्रम प्रभारी मदन ऐचरा, युवा कांग्रेस प्रदेश महासचिव अविनाश जगवाल, युवा कांग्रेस के लोकसभा अध्यक्ष कृपाल मीणा, जिला कांग्रेस महामंत्री अनिल शर्मा मेडिकल, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी गणपतलाल मीना, प्रधानाचार्य पूनम पाठक आदि मौजूद थे। मंच संचालन कन्हैयालाल शर्मा ने किया।

Dinesh sharma Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned