करौली जिले में फिर से होगा खाद्य सुरक्षा सूची का सर्वे

करौली जिले में फिर से होगा खाद्य सुरक्षा सूची का सर्वे

Dinesh Kumar Sharma | Updated: 04 Jul 2019, 07:57:54 PM (IST) Karauli, Karauli, Rajasthan, India

करौली. जिले की खाद्य सुरक्षा सूची में गड़बडिय़ों को लेकर सूची की जांच कराई जाएगी। इस संबंध में वन एवं पर्यावरण राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार खाद्य एवं नागरिक तथा उपभोक्ता मामले सुखराम विश्नोई ने जिला रसद अधिकारी को निर्देश दिए हैं।

करौली. जिले की खाद्य सुरक्षा सूची में गड़बडिय़ों को लेकर सूची की जांच कराई जाएगी। इस संबंध में वन एवं पर्यावरण राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार खाद्य एवं नागरिक तथा उपभोक्ता मामले सुखराम विश्नोई ने जिला रसद अधिकारी को निर्देश दिए हैं।

यहां कलक्ट्रेट सभागार में गुरुवार को आयोजित विभिन्न विभागों की बैठक में मंत्री विश्नोई ने जिला रसद अधिकारी सुभाष चौधरी से कहा कि खाद्य सुरक्षा सूची से सरकारी और सम्पन्न लोगों के नाम हटाए जाएं। इस पर स्वयं जिला रसद अधिकारी ही बोले कि साहब जिले की खाद्य सुरक्षा सूची में गड़बड़ी है। पुन: सर्वे कराने की जरुरत है।

इस पर मंत्री ने सूची का सर्वे कराने के निर्देश दिए। जिससे पात्र लोगों को ही योजनाओं का लाभ मिल सके। उन्होंने उपजिला कलक्टर मुनिदेव यादव को भी खाद्य सुरक्षा की अपीलों का निस्तारण करने के निर्देश दिए।

अब तो कबाड़ा हो गया...
गर्मी के मौसम में पेयजल संकटग्रस्त गांवों में जलापूर्ति के लिए लगाए गए टेंकरों में अधिकारियों द्वारा मनमानी का नमूना भी बैठक में सामने आया। पेयजल की चर्चा के दौरान सामने आया कि टेंकरों में बिना जीपीएस सिस्टम लगाए ही पानी का परिवहन किया जा रहा है। इस पर मंत्री ने कड़ी नारागजी जताई। बोले कि जब जीपीएस सिस्टम अनिवार्य है तो यह लापरवाही क्यों।

इस पर संबंधित अधिकारी द्वारा अब जीपीएस सिस्टम लगाने की कहने पर पूर्व विधायक दर्शनसिंह गुर्जर बोले कि जब लाखों का कबाड़ा हो गया तो अब जीपीएस का क्या फायदा। मंत्री विश्नोई ने एसडीएम सुरेश कुमार को टेंकरों की विस्तुत जांच कराने के निर्देश दिए।

इसी चर्चा में करौली शहर में बिगड़ी जलापूर्ति को लेकर मंत्री ने नगरपरिषद के सहायक अभियंता से नाराजगी जताते हुए कहा कि आपका सिस्टम सही नहीं है। वहीं कांग्रेस नेता भूपेन्द्र भारद्वाज, कन्हैयालाल शर्मा द्वारा तीन वर्ष बाद भी शहर में सीवरेज शुरू नहीं होने और जो कनेक्शन हुए हैं, उनके गलत करने की शिकायत की। इस पर भी मंत्री ने एडीएम को जांच के निर्देश दिए।

गाड़ी पकडऩे से कुछ नहीं होता
राज्यमंत्री ने पुलिस व वन विभाग की मिलीभगत से बनास नदी से हो रहे अवैध खनन एवं परिवहन की शिकायत पर कहा कि गाडिय़ों को पकडऩे से कुछ नहीं होता है, बल्कि उस पर प्रभावी अंकुश लगाकर यह तय किया जाए कि कौन व्यक्ति घर के लिए बजरी एवं पत्थर ले जा रहा है। सभी रेंजर्स अपने क्षेत्रों के लोगों को जानते हंै कि व्यापारी कौन है, उन्हें रोका जाना चाहिए। इसी क्रम में उन्होंने वन विभाग अधिकारियों को नर्सरी मे फलदार पौधे लगाने के निर्देश दिए।

चिकित्सा की चर्चा में पूर्व विधायक दर्शनसिंह ने मासलपुर अस्पताल के खराब हालातों की शिकायत की। वहीं एक अन्य कांग्रेसी नेता ने करौली एमसीएच में डिलेवरी होने पर पैसा लेने की शिकायत की। मंत्री ने सीएमएचओ डॉ. दिनेश मीना व पीएमओ डॉ. दिनेश गुप्ता से इस बारे में सवाल जबाव किए। बैठक में जिला प्रमुख अभयकुमार मीना, डीएफओ श्रवण कुमार रेड्डी, डीएफओ बफर हेमन्त सिंह, उपखण्ड अधिकारी मण्डरायल रामचन्द्र मीना सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।
एमसीएची का किया निरीक्षण
बैठक में बच्चे के जन्मदिन पर मिठाई के पैसे मांगने की शिकायत पर मंत्री विश्नोई मातृ एवं शिशु स्वास्थय संस्थान पहुंचे और प्रसूताओ से इस संबंध में जानकारी की। हालांकि शिकायत निराधार पाई गई। विश्नोई ने लेवर रूम, स्पेशल न्यू बोर्न केयर यूनिट, अतिरिक्त यूनिट का अवलोकन कर भर्ती होने वाली प्रसूताओं से चिकित्सालय व्यवस्थाओ की भी जानकारी ली। उन्होंने प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ. दिनेश चन्द गुप्ता को सफाई व्यवस्था में सुधार के निर्देश दिए।

मंत्री ने की जनसुनवाई
बैठक से पहले मंत्री विश्नोई ने सर्किट हाउस में जनसुनवाई करते हुए संबंधित अधिकारियों को समस्याओं निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि समस्याओं का समय पर समाधान कर लोगों को धरातल पर राज्य सरकार की योजनाओं से लाभान्वित किया जाए।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned