scriptयोजनाओं का लाभ उठाएं ग्रामीण | Take advantage of rural schemes | Patrika News

योजनाओं का लाभ उठाएं ग्रामीण

locationकरौलीPublished: Aug 20, 2019 08:26:46 pm

Submitted by:

Surendra

कलक्टर ने खास कर युवाओं मेे बढ़ रही स्मैक आदि नशे की लत पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि इसकी वजह से हमारी युवा पीढ़ी का भविष्य चौपट हो रहा है। इसकी रोकथाम के लिए जागरूक होने व पुलिस को सूचना देने की अपील की। महिला मेट रामनरी सैनी ने महानरेगा कार्य की मस्टररोल में ग्राम विकास अधिकारी द्वारा कांट छांट करने का आरोप लगाया।

karauli.hindi

योजनाओं का लाभ उठाएं ग्रामीण

रात्रि चौपाल में कलक्टर ने की अपील
नादौती. जिला कलक्टर नन्नूमल पहाडिया ने कैमा गांव में राजीव गांधी सेवा केन्द्र परिसर में आयोजित रात्रि चौपाल में ग्रामीणों से कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाने की अपील की। उन्होंने ग्रामीणों की विभिन्न समस्याओं को सुन अधिकारियों को इनके निराकरण के निर्देश दिए। कलक्टर पहाडिया ने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, ई-मित्र से होने वाले ऑन लाइन कार्य, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, पशुपालन विभाग, कृषि विभाग, उद्यान विभाग, पौधरोपण, श्रमिक कार्ड आदि से सम्बन्धित योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि यदि गरीब, जरूरतमंद लोगों को इन योजनाओं का हम लाभ नहीं दिला पाएं तो इस प्रकार के शिविरों के आयोजन का कोई औचित्य नहीं है। उन्होंने चौपाल में उपस्थित अधिकारी व कार्मिकों को पात्र लोगों का योजनाओं का लाभ दिलाने के निर्देश दिए।
कलक्टर ने खास कर युवाओं मेे बढ़ रही स्मैक आदि नशे की लत पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि इसकी वजह से हमारी युवा पीढ़ी का भविष्य चौपट हो रहा है। इसकी रोकथाम के लिए जागरूक होने व पुलिस को सूचना देने की अपील की। महिला मेट रामनरी सैनी ने महानरेगा कार्य की मस्टररोल में ग्राम विकास अधिकारी द्वारा कांट छांट करने का आरोप लगाया। जिसे कलक्टर ने गंभीरता से लेते हुए उपजिला कलक्टर शर्मा को प्रकरण की जांच करने व ग्राम विकास अधिकारी को कैमा पंचायत से हटा कर मण्डरायल पंचायत समिति में लगाने के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नवरत्न कोली को निर्देश दिए। कैमा गांव के राजेश चतुर्वेदी आदि ग्रामीणों ने हरिजन बस्ती से बाकीपुर मोहल्ला, मैनरोड की क्षतिग्रस्त समस्या से अवगत कराया। बाबूलाल माली ने रास्ते में मोरम डलवाने, पंचायत भवन से मंदिर तक रास्ते को खुलवाने, ग्रामीणों ने पंचायत में नरेगा कार्य नहीं होने, नरेगा कार्य का श्रमिकों को भुगतान नहीं मिलने की शिकायत की। मदन हरिजन को विकलांग पेंशन जारी करने की मांग की गई। जिला कलक्टर ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिए। चौपाल में ग्राम पंचायत सरपंच सुनीता मीना, तहसीलदार पंखीलाल मीना, सीएमएचओ डॉ. दिनेश चंद मीना आदि मौजूद रहे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो