scriptचार माह से नहीं मिला भुगतान, २७४ स्वयं सहायता समूह की महिला आर्थिक तंगी से परेशान | The groups are facing financial constraints in distributing nutritiona | Patrika News

चार माह से नहीं मिला भुगतान, २७४ स्वयं सहायता समूह की महिला आर्थिक तंगी से परेशान

locationकरौलीPublished: Aug 10, 2018 07:29:06 pm

Submitted by:

vinod sharma

Hindi News: हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Live Breaking …

The groups are facing financial constraints in distributing nutritiona

चार माह से नहीं मिला भुगतान, २७४ स्वयं सहायता समूह की महिला आर्थिक तंगी से परेशान


सपोटरा. सपोटरा एवं मण्डरायल क्षेत्र के आंगनबाडी केन्द्रों में पोषाहार वितरण करने वाले महिला स्वयं सहायता समूहों को अप्रैल, मई, जून व जुलाई तक के पोषाहार का भुगतान नहीं मिला है। अगस्त माह में भी दिन निकल चुके। सपोटरा व मण्डरायल में करीब २७४ महिला स्वयं सहायता समूह है। समूहो को चार माह से भुगतान नहीं मिलने से आंगनबाड़ी केन्द्रों में पोषाहार वितरण करने मे आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ रहा है। समूहों को चलाना मुश्किल हो रहा है। जय बजरंगबली स्वयं सहायता समूह राहिर, जय नसीर बाबा स्वयं सहायता समूह घुसई, जय हनुमान स्वयं सहायता समूह के अध्यक्ष व सचिवों ने बताया कि विभाग द्वारा बिना सूचना एवं नोटिस जारी किए दर्जनों स्वयं सहायता समूहों से आंगनबाडी केन्द्रों पर पोषाहार वितरण करना छीना जा रहा है। चहेते स्वयं सहायता समूहों को मन चाहे केन्द्र व एक समूह को ही दर्जनों आंगनबाडी केन्द्रों पर पोषाहार की सप्लाई दी जा रही है। जबकि पहले से काम कर समूहों द्वारा नियमित रूप से पोषाहार वितरण करने के बावजूद बिना कारण हटाकर चहेते समूहों को कार्य दिया जा रहा है । इस बारे में महिला एवं बाल विकास अधिकारी अजीतसिंह सहरिया का कहना कि अनुमोदन नहीं होने के कारण स्वयं सहायता समूहों का भुगतान नहीं मिला है। अब अनुमोदन कर अगले सप्ताह में भुगतान कर दिया जाएगा।
एएनएम को यथावत लगाने की मांग
मंडरायल. यहां सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर कार्यरत एएनएम को जिला मुख्यालय स्थित वैक्सीन डिपो में लगा देने से यहां टीकाकरण रिकॉर्ड संधारण, डिलेवरी व सर्वे कार्य प्रभावित हो रहा है। करीब पचास हजार की आबादी बाले इस इलाके के बीच महिलाएं परेशान होती है। लेकिन अधिकारी बेपरवाह है। बेक्सीन डिपो पर टीका सम्भालने का कार्य कंपाउंडर या एलएचवी का है। मरीजों का कहना है कि व्यवस्था के लिए अन्य किसी को भी लगाया जा सकता था। अस्पताल में मात्र एक एएनएम अनीता माली लगी हुई थी जिसे भी करौली प्रतिनुक्ति पर लगा दिया है। ग्रामीणों का आरोप है गत दिनों औचक निरीक्षण पर आए सीएमएचओ हरफूल बैरवा से लोगों ने डाक्टरंों सहित अन्य स्टाफ लगाने की मांग भी की थी। इस मांग को पूरा करने के बजाय एक एएनएम को प्रतिनुक्ति पर जिला मुख्यालय पर वैक्सीन डिपो भिजवा दिया है। रोधई पीएचसी पर कार्यरत चिकित्सक अजय सिंहल को व्यवस्था के तौर पर यहां लगाया है, लेकिन एक चिकित्सक से चिकित्सालय में सभी मरीजों का इलाज व अन्य व्यवस्थाएं संभालना बहुत मुश्किल होगा। ग्रामीण राजूसिंह, गोपालसिंह , पवन बंसल नरेन्द्रसिंह, झारीला, विजेन्द्र शर्मा आदि ने एएनएम को वापस यथावत स्थान पर लगाने की मांग की है।

ट्रेंडिंग वीडियो