scriptमंशा हुई साकार तो सोलर से संवरेगी बिजली, सोलर से बिजली उत्पादन की चल रही है प्लानिंग | The intention is to generate electricity from solar, electricity is b | Patrika News
करौली

मंशा हुई साकार तो सोलर से संवरेगी बिजली, सोलर से बिजली उत्पादन की चल रही है प्लानिंग

www.patrika.com

करौलीMar 27, 2019 / 11:38 am

Dinesh sharma

karauli hindi news

मंशा हुई साकार तो सोलर से संवरेगी बिजली, सोलर से बिजली उत्पादन की चल रही है प्लानिंग

दिनेश शर्मा
करौली. राज्य सरकार द्वारा सोलर प्लांट के जरिए प्रदेश में बिजली उत्पादन करने की कवायद की जा रही है। इसके लिए प्रदेश के तीनों बिजली डिस्कॉम के ग्रिड स्टेशनों पर सोलर प्लांट लगाने के लिए उपलब्ध भूमि के आंकड़े आंकड़े जुटाना शुरू किया गया है। सोलर प्लांट के जरिए बिजली उत्पादन की प्रक्रिया पूरी होने पर ना केवल प्रदेश में बिजली उत्पादन में वृद्धि होने की उम्मीद है बल्कि आर्थिक रूप से कमजोर चल रहे बिजली निगम को भी संबल मिल सकेगा। इसके पीछे सोच यह है कि ग्रिड स्टेशनों के आसपास की भूमि का उपयोग हो सकेगा। साथ ही अलग से लाइन डालने का भी खर्च नहीं आएगा।
…तो मिलेगा आर्थिक संबल
इस योजना की क्रियान्विति होने पर प्रदेश में बिजली उत्पादन बढऩे के साथ आर्थिक रूप से कमजोर चल रहे बिजली निगमों के संबल मिलने की उम्मीद है। जयपुर डिस्कॉम के सूत्र बताते हैं कि सोलर प्लांट के जरिए बिजली उत्पादन होने पर यह सस्ती पड़ेगी, जिससे दूसरे राज्यों से प्रदेश की आवश्यकतानुसार खरीद की जाने वाली महंगी बिजली से राहत मिलेगी। साथ ही दूसरे प्रदेशों से बिजली की खरीद भी कम हो जाएगी। संभव है भविष्य में उपभोक्ताओं पर बिजली की प्रति यूनिट की दर का अधिक भार भी नहीं पड़ेगा।
जानकारी भेज दी है
जेवीवीएनएल करौली के अधीक्षण अभियंता आरसी शर्मा का कहना है कि प्रदेश में सोलर प्लांट पर विचार कर कवायद की जा रही है। इससे फायदा मिलेगा। 33 केवी स्टेशनों पर जो स्पेश जमीन उपलब्ध है, उस पर सोलर प्लांट लगाने की कार्ययोजना है। उच्चाधिकारियों की ओर से हमसे जिले के जीएसएस पर उपलब्ध जमीन की जानकारी चाही गई थी, जिसे हमने भेज दिया है। ऐसा होने पर कृषि उपभोक्ताओं को दिन के ब्लॉक बनाकर बिजली दी जा सकेगी।
पर्यावरण को फायदा, रखरखाव का भी झंझट नहीं
जयपुर डिस्कॉम सूत्रों के अनुसार सोलर प्लांट के जरिए बिजली उत्पादन होने से पर्यावरण को भी फायदा मिलेगा। इसके अलावा सोलर प्लांट से मरम्मत-रखरखाव में भी कमी आएगी, जिससे विद्युत निगम को रखरखाव पर प्रतिवर्ष खर्च की जानी वाली राशि में कमी आने के साथ कार्मिकों के अधिक श्रम में भी बचत होगी।
तीन डिस्कॉम कर रहे कार्य
प्रदेश में वर्तमान में तीन डिस्कॉम कार्य कर रहे हैं। इनमें जयपुर, जोधपुर तथा अजमेर डिस्कॉम शामिल हैं। जयपुर डिस्कॉम के सूत्र बताते हैं कि अभी यह तय नहीं है कि सोलर प्लांट का संचालन किस मोड़ पर होगा। यानि राज्य सरकार इसे पीपीपी मोड़ पर संचालन करेगी, या बिजली निगम स्वयं ही इसका संचालन करेगा।

Home / Karauli / मंशा हुई साकार तो सोलर से संवरेगी बिजली, सोलर से बिजली उत्पादन की चल रही है प्लानिंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो