scriptराजस्थान के इस गांव में पानी का मुद्दा ही चुनाव में हावी रहेगा,राजस्थान पत्रिका की चुनावी चौपाल | The issue of water in this village of Rajasthan will be dominated by e | Patrika News

राजस्थान के इस गांव में पानी का मुद्दा ही चुनाव में हावी रहेगा,राजस्थान पत्रिका की चुनावी चौपाल

locationकरौलीPublished: Mar 30, 2019 07:19:51 pm

Submitted by:

vinod sharma

rajasthan patrika hindi news.com

The issue of water in this village of Rajasthan will be dominated by e

राजस्थान के इस गांव में पानी का मुद्दा ही चुनाव में हावी रहेगा,राजस्थान पत्रिका की चुनावी चौपाल


करौली.लोकसभा चुनाव में जनता के मुद्दों को जानने के लिए शुक्रवार को राजस्थान पत्रिका की ओर से करौली-धौलुपर संसदीय क्षेत्र की सपोटरा विधनसभा के मनाखुर गांव में राजस्थान पत्रिका की ओर से चुनावी चौपाल लगाई गई। लोगों ने कहा रोजगार और पानी का मुद्दा ही लोकसभा चुनाव में हावी रहेगा। पानी की व्यवस्था नहीं होगी, तो ग्रामीण किसी भी प्रत्याशी को मतदान नहीं कर सकेंगे। पूर्व सरपंच मिश्रीलाल मीना ने कहा कि आजादी के बाद से अब तक गांव में पानी के लिए नलकूप तक नहीं है। जिससे महिलाओं को दिन भर पानी के लिए भटकना पड़ता है। व्यवसायी घनश्याम गौड़ ने कहा कि तालाब से पानी की आपूर्ति की जाती है, गर्मी के मौसम में तालाब का पानी सूख जाता है। ग्रामीण गड्ढे खोदकर तालाब से पानी निकालकर ले जाते है। जिससे बीमारियों की चपेट में आते रहते है। उन्होंने बताया कि महिलाएं दिन भर पानी की तलाश में भटकती रहती है। गांव के हैण्डपम्पों का पानी नीचे चला गया। सरकार के नुमाइंदों से अनेकों बार पानी की व्यवस्था की मांग की गई, जिला कलक्टर को भी ज्ञापन दिया गया। लेकिन पानी के प्रबंध सरकार ने नहीं किए हैं।
डांग के गांव में समस्याओं का अम्बार
राजकीय महाविद्यालय करौली के पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष व गांव के निवासी अवधेश मीना ने चौपाल में कहा कि गांव में मूलभूत सुविधा भी उपलब्ध नहीं है। किसी भी जनप्रतिनिधि सुविधा उपलब्ध कराने के प्रयास तक नहीं किए है, तीन-चार माह पहले गांव में बिजली कनेक्शन जारी हुए, लेकिन पानी की व्यवस्था नहीं हुई। उपस्वास्थ्य केन्द्र में सुविधाओं का अभाव होने से मरीजों को परेशानी होती है सड़कों की बदहाल हालात है।
गांव में विकास दिखा ही नहीं
करौली से ४० किलोमीटर दूर इस गांव पहुंचे, दोपहर के समय बुजुर्ग ग्रामीण गांव में पेड़ों के नीचे बैठे नजर आए तथा अन्य खेतों पर गए थे। गांव में पुराने मकान, जर्जर रास्ते, पानी के लिए हैण्डपम्प पर लगी भीड़ तथा पानी के लिए रम्हाते पशु नजर आए। यहां पर किसी प्रकार का विकास नजर ही नहीं आया। ग्रामीण ऋषिबल, विवेक सैन ने बताया कि सांसद एक बार भी गांव में नहीं आए, इस कारण सांसद से मुलाकात नहीं हो सकी। विधायक कभी-कभार आए, लेकिन अधिकारी भी नहीं आते है।
ये प्रमुख मुद्दे सामने आए
गांव में सरकारी नलकूप स्थापित कर पानी की समस्या का प्रमुखता से समाधान हो
सम्पर्क सड़क व मुख्य सड़क का निर्माण
उपस्वास्थ्य केन्द्र को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में क्रमोन्नत किया जाए
कुल मतदता- २५१७२०
युवा मतदाता ५६४८०
महिला ११५०८०
पुरुष १३६६४०
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो