scriptराजस्थान के करौली में किसानों को मंडी, युवाओं को मिले रोजगार की दरकार, मतदान करने की ली शपथ | . The Jago Janamat Yatra from Rajasthan Magazine reached the Sub-divis | Patrika News

राजस्थान के करौली में किसानों को मंडी, युवाओं को मिले रोजगार की दरकार, मतदान करने की ली शपथ

locationकरौलीPublished: Nov 29, 2018 08:57:38 pm

Submitted by:

vinod sharma

rajasthanpatrika hindi.com

. The Jago Janamat Yatra from Rajasthan Magazine reached the Sub-divis

राजस्थान के करौली में किसानों को मंडी, युवाओं को मिले रोजगार की दरकार, मतदान करने की ली शपथ


गोठरा/सपोटरा. राजस्थान पत्रिका की ओर से जागो जनमत यात्रा बुधवार सुबह १० बजे सपोटरा उपखण्ड मुख्यालय पहुंची। इस दौरान आदिवासी मीना धर्मशाला के सामने आयोजित कार्यक्रम में समस्याओं का मुद्दा छाया रहा। इस मौके पर मत के महत्व को बताते हुए लोगों को आवश्यक रूप से मतदान करने पर जोर दिया गया। वही लोकतंत्र में वोट की कीमत समझने पर जोर दिया गया। राजस्थान पत्रिका के जागो मतदाता जनमत कार्यक्रम में लोगो से मताधिकार के प्रयोग पर विशेष जोर दिया। भारतीय किसान संघ जिलाध्यक्ष मोहरसिंह मीना ने बताया कि कर्मचारियों के वेतन आयोग की तर्ज पर ही किसानों के लिए किसान आयोग का गठन किया जाना चाहिए, जिससे किसानों की समस्याओं का समाधान हो सके । उन्होंने विकास को लेकर कहा कि सपोटरा विधानसभा क्षेत्र में किसानों के लिए कृषि सेवा केन्द्र व कृषि मंडी की दरकरार है रोजगार को लेकर क्षेत्र मे औद्योगिक इकाई जरूरी है। अशोक सिंहल (लाला) ने बताया कि क्षेत्र में शिक्षा को बढावा देने के लिए शिक्षा विभाग के अधिकारियों के उच्च शिक्षा के लिए एक महाविद्यालय तो संचालित कर दिया है लेकिन महाविद्यालय के पास स्वयं के भवन तक नहीं है जो पिछले कई वर्षो से एक उच्च माध्यमिक विद्यालय पर चलकर सीमित है ना ही सपोटरा विधानसभा क्षेत्र में तकनीकी शिक्षा के लिए किसी भी प्रकार की व्यवस्था नहीं है। हनुमान गुप्ता ने क्षेत्र में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र चिकित्सकों के अभाव में चरमरा रही चिकित्सा सुविधाओं को लेकर के विचार रखे। उन्होंने कहा कि सामान्य बीमारी के उपचार के लिए भी मरीजों को भटकना पड़ता है। सीताराम भूतिया ने सपोटरा उपखण्ड मुख्यालय पर बरसात के दिन मुख्यायल पर भरने वाले बारिश के पानी से निजात के लिए सीवरेज लाइन निर्माण की मांग की। शिवजी मीना तुरसंगपुरा ने सपोटरा क्षेत्र में रोजगार की बात कही। उन्होंने कहा कि किसानों के लिए सुविधा उपलब्ध करानी होगी। राजनीतिक उपेक्षा के कारण विकास रुक गया है।
चन्द्रशेखर शुक्ला ने भी अपने विचार रखे। इसके अलावा डांग क्षेत्र में सडक़, बिजली, पानी, शिक्षा व चिकित्सा की समस्याएं छाई रही। सपोटरा उपखण्ड मुख्यालय से सवाईमाधोपुर व गंगापुर सिटी व करौली को जोडने, रोडवेज बसों का संचालन होना जरूरी बताया। इस दौरान राकेश मीना तुरसंगपुरा, भाजपा कार्यकत्र्ता नन्दपाल खावदा,चक्रधारी, सुरेश तुरसंगपुरा, पुरुषोत्तम जागिड गोठरा, हल्लड सूरतपुरा, रामसहाय मीना,मदनमोहन गुप्ता सपोटरा आदि सहित कई लोग मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो