scriptThe monument of the Preamble of the Constitution is neglected on the r | सडक़ किनारे उपेक्षित है संविधान की प्रस्तावना का स्मारक | Patrika News

सडक़ किनारे उपेक्षित है संविधान की प्रस्तावना का स्मारक

The monument of the Preamble of the Constitution is neglected on the roadside

गणतंत्र दिवस पर विशेष-पांच दशक पहले स्वतंत्रता सैनानियों की याद में कराया स्थापित

करौली

Published: January 26, 2022 12:35:05 am

हिण्डौनसिटी. देश को आजादी दिलाने वाले सेनानियों की स्मृति में पांच दशक पहले स्थापित किए संविधान की प्रस्तावना के स्मारक बदहाल हैं। संविधान लागू होने की वर्षगांठ के राष्ट्रीय पर्व गणतंत्र दिवस की मंगलवार को चहुंओर तैयारियां थी, लेकिन गांव खेडा़ में सडक़ किनारे लगा भारतीय संविधान की प्रस्तावना(स्मारक) उपेक्षित रहा।
सडक़ किनारे उपेक्षित है संविधान की प्रस्तावना का स्मारक
सडक़ किनारे उपेक्षित है संविधान की प्रस्तावना का स्मारक

गंगापुरसिटी मार्ग पर राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के बाहर लगे संविधान की प्रस्तावना के शिलालेख के चारों ओर झाडिया उगी हैं व गंदगी का जमावड़ा है। देखरेख नहीं होने से स्मारक का फाउंडेशन जीर्ण-शीर्ण होने लगा है। शिलालेख को ग्रामीण संविधान की प्रस्तावना की बजाय शहीद स्मारक के नाम से जानते हैं।

गौरतलत है कि स्वतंत्रता सैनानियों के संघर्ष की स्मृति में आजादी की 25 वी वर्ष गांठ पर वर्ष1972 में भारत सरकार ने शिलालेख लगवाया था। करीब साढ़े पांच फीट ऊंचे स्मारक के अग्रभाग पर संविधान की प्रस्तावना उकेरी हुई है। जिस पर संविधान के मूल उद्देश्य न्याय, स्वतंत्रता, समता और बंधुतामय विवरण के अंकित हंै। वहीं पीछे की तरफ स्वतंत्रता सैनानी रहे उपखण्ड के हिण्डौन निवासी प्रेमनिधि अग्रवाल व सूरौठ निवासी मूलचंद शर्मा का नाम अंकित है।
स्मारक पर है राष्ट्रीय प्रतीक चिह्न-
संविधान प्रस्तावना के शिलालेख पर शीर्ष पर दोनों ओर राष्ट्रीय प्रतीक बने हैं। इसमें अशोक चक्र, राष्ट्रीय पक्षी मयूर, राष्ट्रीय पशु शेर व राष्ट्रीय पुष्प कमल बना हुआ है।

इनका कहना है-
संविधान प्रस्तावना के स्मारक की सांर सभाल की जाएगी। मौका अवलोकन कर स्मारक की सम्मान और संरक्षा का प्रबंध किया जाएगा।
अनूपसिंह, एसडीएम, हिण्डौनसिटी.
बाइक भिडंत में तीन जने घायल

हिण्डौनसिटी. समीप के बेरखेड़ा गांव के पास मंगलवार को दो बाइकों के बीच हुई भिड़ंत में तीन जने घायल हो गए। सूचना पर पहुंची एम्बुलेंस 108 द्वारा घायलों को राजकीय जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया।
ड्यूटी चिकित्सक डॉ. बृजेश चौधरी ने बताया कि बेरखेडा की नदी के पास हुई बाइक भिडंत में कलसाड़ा गांव निवासी सतेंद्र शर्मा, विजयपुरा निवासी मानवेंद्र जाट व अमन सिंह घायल हो गए।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

गुजरातः चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, हार्दिक पटेल ने दिया इस्तीफा, BJP में शामिल होने की चर्चाआतंकियों के निशाने पर RSS मुख्यालय, रेकी करने वाले जैश ए मोहम्मद के कश्मीरी आतंकी को ATS ने किया गिरफ्तारआज चंडीगढ़ की ओर कूच करेंगे किसान, बॉर्डर पर ही बिताई रात, CM भगवंत बोले- 'खोखले नारे' नहीं तोड़ सकते संकल्पवाराणसी कोर्ट में आज ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर अहम बहस, जानें किन मुद्दों पर हो सकता है फैसलादिल्ली में आज एक बार फिर चलेगा बुलडोजर! सुरक्षा के लिए 400 पुलिसकर्मियों की मांगकांग्रेस नेता कार्ति चिंदबरम के करीबी को CBI ने किया गिरफ्तार, कल कई ठिकानों पर हुई थी छापेमारीIND vs SA सीरीज से पहले ICC ने इस युवा खिलाड़ी पर लगाया बैन, पढ़ें पूरा मामलाVIDEO: आग से एक साथ धधकी तीन गाडिय़ां, दहल गया मोहल्ला
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.