scriptसीएम के आदेश के बाद भी बने मखौल, पेयजल योजना स्थापित नहीं हो सकी | The orders of CM have also become a mockery. | Patrika News

सीएम के आदेश के बाद भी बने मखौल, पेयजल योजना स्थापित नहीं हो सकी

locationकरौलीPublished: Aug 13, 2018 07:04:23 pm

Submitted by:

vinod sharma

Patrika की ताज़ा ख़बर, ब्रेकिंग न्यूज़ in Hindi

The orders of CM have also become a mockery.

सीएम के आदेश के बाद भी बने मखौल, पेयजल योजना स्थापित नहीं हो सकी


करौली. सीएम के आदेश पर मातृ एवं शिशु कल्याण स्वास्थ्य केन्द्र के लिए स्वीकृत की गई पेयजल योजना एक साल बाद भी अधिकारियों की उदासीनता से स्थापित नहीं हो सकी है। जिससे सीएम के आदेश भी मखौल बनकर रहे गए हैं। मण्डरायल रोड पर साढ़े चार करोड़ रुपए की लागत से मातृ एवं शिशु कल्याण स्वास्थ्य केन्द्र के भवन का निर्माण कराया। लेकिन पानी की व्यवस्था नहीं की गई। गत साल मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे आपका जिला सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत करौली आई, तब अधिकारियों ने उन्हें बताया कि पेयजल के अभाव में अस्पताल को मातृ एवं शिशु कल्याण स्वास्थय केन्द्र में स्थानान्तिरत नहीं किया गया। इस पर मुख्यमंत्री ने तत्काल पेयजल योजना स्वीकृत की तथा वैकल्पिक प्रबंधों के तहत पानी पहुंचाने के आदेश दिए। बाद में प्रबंधन ने जनाना व बच्चा वार्ड को मातृ एवं शिशु कल्याण स्वास्थ्य केन्द्र में ट्रान्सफर कर दिया। लेकिन अभी तक योजना स्थापित नहीं हो सकी है।
वर्क आदेश जारी किए, निर्माण शुरू नहीं
इस योजना को स्थापित करने के मामले में शुरुआत से उदासीनता बरती जा रही है। राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन व जनस्वास्थ्य आभियांत्रिकी विभाग के बीच पत्रावली चलती रही। फरवरी माह में योजना स्थापित करने की अनुमति जनस्वास्थ्य आभियांत्रिकी विभाग से मिली, बाद में टेण्डर की प्रक्रिया तथा बजट के मामले को लेकर देरी हो गई। सूत्रों ने बताया कि अब टेण्डर होने के बाद जनस्वास्थ्य आभियांत्रिकी विभाग ने निर्माण कार्य के कार्य आदेश छह अगस्त को जारी कर दिए। इसके बाद भी ठेकेदार ने कार्य शुरू नहीं कराया है।
एयर कूल्ड सिस्टम का संचालन आए दिन रहा बाधित
मातृ एवं शिशु कल्याण स्वास्थ्य केन्द्र में प्रतिदिन ३ लाख लीटर पानी की जरूरत है। लेकिन अभी वैकल्पिक प्रबंधों के माध्यम से ७० हजार लीटर पानी दिया जा रहा है। इस कारण पानी के अभाव में अस्पताल की व्यवस्थाएं बाधित रहती है। अस्पताल का एयर कूल्ड सिस्टम आए दिन बाधित रहती है। गर्मी के दौरान कूलरों में पर्याप्त रूप से पानी नहीं मिल पाया। इस कारण मरीज व उनके परिजन गर्मी से बेहाल रहे। पानी के अभाव में मरीज तथा उनके परिजन विशेष रूप से परेशान रहते हैं।
वर्क आदेश जारी कर दिए हैं
पेयजल योजना स्थापित करने के अब वर्क आदेश जारी कर दिए गए हैं। जल्द ही योजना का काम चालू जल्द शुरू होगा।
रविन्द्र मीना सहायक अभियंता नगरपरिषद करौली
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो