काम के बोझ के मारे स्टेशन मास्टर बेचारे...

The station master poor by the burden of work ...Railway safety will be strengthened.Demand for two station masters appointed for weekly rest.

Meeting of All India Station Masters Association

सुविधाएं मिले तो मजबूत होगी रेल संरक्षा.साप्ताहिक विश्राम सहित दो स्टेशन मास्टरों की नियुक्ति की रखी मांग
ऑल इंडिया स्टेशन मास्टर्स एसोसिएशन की बैठक

By: Anil dattatrey

Published: 01 Jul 2019, 11:25 PM IST

हिण्डौनसिटी. रेलवे स्टेशन सोमवार को ऑल इंडिया स्टेशन मास्टर्स एसोसिएशन कोटा मण्डल की भरतपुर ब्रांच की हुई बैठक में रेलवे संरक्षा के पहलुओं पर चर्चा की गई। बैठक में एसोसिएशन के पदधिकारियों व स्टेशन मास्टरों ने ड्यूटी रोस्टर में सुविधाएं मिलने पर ही ट्रेनों की संरक्षा में इजाफा हो सकता है।
स्टेशन अधीक्षक गजानंद गुप्ता की अध्यक्षता में हुई बैठक में एसोसिएशन के जोनल अध्यक्ष हेमराज मीणा ने कहा कि स्टेशन मास्टरों पर बढ़ते कार्य के दबाव से टे्रनों की संरक्षा प्रभावित हो रही है।


जोनल अध्यक्ष व मण्डल अध्यक्ष गुरुप्रीत सिंह ने स्टेशन मास्टरों को सेवारत कार्यकाल में हो रही परेशानियों पर चर्चा की। साथ ही रेलवे बोर्ड आदेशानुसार हिण्डौन व बयाना जंक्शन रेलवे स्टेशनों पर एक ड्यूटी काल में आउटडोर व इंडोर में दो स्टेशन मास्टरों की नियुक्ति की जरुरत पर जोर दिया। वहीं बड़े रेलवेे स्टेशनों पर स्टेशन अधीक्षक पद को पैनल ऑपरेटिंग (ट्रेन संचालन) से मुक्त कर सुपरवाइजरी करने की पुरजोर मांग की। जोनल अध्यक्ष ने कहा कि वर्तमान में सभी मार्गों पर ट्रेनों के ट्रेफिक में इजाफा हो गया है। ऐसे में 8 घण्टे की ट्रेन संचालन की ड्यूटी के साथ सुपरवाइजरी का कार्य करना असंभव है। बैठक में स्टेशन अधीक्षकों का ग्रेड पे 5400 करने की मांग की गई। स्टेशन मास्टरों ने मैन लाइन पर 50-60 यात्री व मालवाहक ट्रेनों का आवागमन होने से 8 घण्टे में कार्य की अधिकता हो जाती है। इसके लिए साप्ताहिक विश्राम व कार्यकाल 6 घण्टे का किया जाए।

उन्होंने बताया अभी सप्ताह में सात रात्रि ड्यूटी रोस्टर से की जा रही है जिससे स्टेशन मास्टरों की स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा। इसे सप्ताह में दो रात्रि ड्यूटी रोस्टर से करने की मांग की है। साथ ही बयाना रेलवे स्टेशन को इंटरलॉकिंग व्यवस्था करने की मांग दोहराई।

बैठक में रेल अधिकारियों ने मांगों के पूरी नहीं होने पर अगस्त माह में देश व्यापी आंदोलन करना तय किया। बैठक में श्रीमहावीरजी रेलवे स्टेशन अधीक्षक शिवचरण मीना, बयाना स्टेशन अधीक्षक बद्रीप्रसाद, स्टेशन अधीक्षक अशोक शर्मा, वीरेंद्र चौधरी, एसोसिएशन के सचिव राजेन्द्र मीणा,सह सचिव सुधीर तिवाड़ी, हजारीलाल मीणा व ब्रांच अध्यक्ष फतेहसिंह मीणा, आदि ने विचार व्यक्त किए। बैठक में विभिन्न रेलवे स्टेशन से करीब 30 स्टेशन मास्टरों सहित यातायात निरीक्षक बाबूलाल गुर्जर, त्रिलोक चन्द राजौरा विशिष्ठ अतिथि के रूप में शामिल हुए।

Anil dattatrey Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned