डकैतों की धमक कम हुई तो जिले में पनप गए गुंडे-मवाली

The threat of dacoits reduced, goons and mawali flourished in the district
- बदमाशों की धरपकड़ के लिए पुलिस ने चलाया 'ऑपरेशन क्लीन स्वीप'
-15 दिन में दबोचे 42 बदमाश, अवैध हथियार और असलाह बरामद

By: Anil dattatrey

Published: 03 Jul 2021, 10:14 AM IST


हिण्डौनसिटी. बागी, बंदूक और बीहडों के लिए चर्चित चम्बल से सटे करौली जिले में भले ही डकैतों की धमक अब कम सुनाई पड़ती हो, लेकिन अवैध हथियारों के दम पर गुंडागिर्दी बढ गई है। डांग के बीहडों में होने वाली फायरिंग, फिरौती और लूटपाट से लेकर हत्या जैसी वारदातें आए दिन होने लगीं हैं। अपराध के क्षेत्र में धाक जमाने के लिए बदमाशों द्वारा सोशल मीडिया का सहारा लिया जा रहा है। सोशल मीडिया को भी माध्यम बनाया जा रहा है। सोशल साइट्स पर हथियारों के साथ फोटो अपलोड़ करना और लाइव आकर विरोधियों को धमकाना इन अपराधिक तत्वों का शगल बन गया है।हालांकि पुलिस बदमाशों को दबोच सलाखों के पीछे भेजने में कोई कसर नहीं छोड़ रही, फिर भी करौली जिले की जनता के जेहन में घर कर चुका डर खत्म नहीं हो पा रहा है।


हथियारों के दम पर 'गुण्डाराज'
जिला पुलिस अधीक्षक मृदुल क'छावा ने बताया कि वर्ष 2021 में 1 जनवरी से 30 जून तक जिले की पुलिस ने आम्र्स एक्ट के तहत 86 कार्रवाई कर 92 बदमाशों को गिरफ्तार किया। जिनसे 87 अवैध हथियार और 187 जिंदा कारतूस जब्त किए गए। जो यह बताने के लिए काफी हैं, कि जिले में अवैध हथियार और कारतूसों के दम पर शहर से लेकर गांवों तक 'गुंडाराज' कायम हैं। मासलपुर की बैंक में गत दिवस दिनदहाड़े देशी कट्टे की नोंक पर हुई लूट की घटना महज एक बानगी है।

15 दिन में 14 थानो ने दबोचे 41 बदमाश-
पुलिस सूत्रों के अनुसार एसपी मृदुल क'छावा के निर्देशन में करौली जिले में अवैध हथियारों के दम पर वारदातों को अंजाम देने वाले बदमाशों की धरपकड़ के लिए 15 से 30 जून तक 'ऑपरेशन क्लीन स्वीप' अभियान चलाया गया। जिसमें 14 थानों की पुलिस ने महज 15 दिन में आम्र्स एक्ट के तहत 41 कार्रवाई करते हुए 42 बदमाशों को गिरफ्तार किया। इन अपराधियों के कब्जे से पुलिस ने 41 पिस्टल, रिवॉल्वर और देशी कट्टों के अलावा &5 जिंदा कारतूस जब्त किए। एकाएक सक्रिय हुई पुलिस की ताबड़तोड़ कार्रवाईयों से बदमाशों में खौफ का माहौल है। हालांकि राहत वाली बात यह है कि अपराधियों के खिलाफ पुलिस का यह अभियान आगामी समय में अनवरत जारी रहेगा।

हिण्डौन सर्किल अव्वल, पिछड़ा कैलादेवी-
पुलिस के इस विशेष अभियान में की गई आम्र्स एक्ट की कार्रवाईयों के मामले में हिण्डौन सर्किल अव्वल रहा है। डीएसपी किशोरी लाल के कुशल नेतृत्व में क्षेत्र के हिण्डौन कोतवाली, हिण्डौन सदर, नई मंडी हिण्डौन, सूरौठ व श्री महावीरजी थानों की पुलिस ने 26 कार्रवाईयों को अंजाम देते हुए 26 बदमाशों को पकडऩे में सफलता हासिल की है। जबकि इस मामले में कैलादेवी वृत क्षेत्र के थाना कैलादेवी, कुडगांव, सपोटरा और करणपुर की पुलिस फिसड्डी साबित हुई है। सर्किल के चार थानों में से कैलादेवी व कुडगांव थाने की पुलिस ने एक-एक कार्रवाई की है। जबकि सपोटरा और करणपुर थानों की पुलिस एक भी कार्रवाई नहीं कर पाई।

हिण्डौन सदर की सर्वाधिक 12 कार्रवाई-
करौली जिले में 19 पुलिस थाने हैं। एसपी द्वारा चलाए गए 'ऑपरेशन क्लीन स्वीप' में हिण्डौन सदर थाने की पुलिस द्वारा सर्वाधिक 12 बदमाशों को दबोच कर 12 अवैध हथियार और 12 जिंदा कारतूस जब्त किए गए। इसी प्रकार हिण्डौन कोतवाली द्वारा छह, सूरौठ व करौली सदर द्वारा चार- चार, मासलपुर थाने द्वारा तीन, नई मंडी हिण्डौन, श्रीमहावीरजी व नादौती थानों के द्वारा दो-दो बदमाशों को दबोचा गया। इधर करौली कोतवाली, लांगरा, कैलादेवी, कुडगांव, टोडाभीम एवं बालघाट थानों की पुलिस द्वारा एक-एक बदमाश दबोचे गए।

पांच थानों की पुलिस ने नहीं पकड़ा एक भी बदमाश-
पन्द्रह दिवसीय 'ऑपरेशन क्लीन स्वीप' के दौरान महिला थाना करौली, मंडरायल, सपोटरा, करणपुर एवं गढ़मोरा थाने की पुलिस एक भी आम्र्स एक्ट की कार्रवाई नहीं कर पाई। जबकि विशेष बात यह है कि मंडरायल थाने का इलाका दस्युओं की पनाहगार चम्बल नदी से सटा है। बावजूद इसके पांच थानों की पुलिस का कार्रवाईयों के मामले में खाता नहीं खोल पाना चिंतनीय है।(पत्रिका संवाददाता)

फैक्ट फाइल-
वृत क्षेत्र आम्र्स एक्ट कार्रवाई
करौली 09
कैलादेवी 02
हिण्डौन 26
टोडाभीम 04

इनका कहना है-
पिछले छह माह में जिला पुलिस ने आम्र्स एक्ट के तहत 86 कार्रवाई कर 92 बदमाशों को गिरफ्तार किया है। जिनसे 87 अवैध हथियार और 187 जिंदा कारतूस जब्त किए गए हैं। पुलिस के 'ऑपरेशन क्लीन स्वीपÓ से बदमाशों में खौफ है। अभियान आगे भी जारी रहेगा।-
मृदुल क'छावा, पुलिस अधीक्षक, करौली।

'ऑपरेशन क्लीन स्वीप' के तहत की गई कार्रवाईयों में हिण्डौन सर्किल अव्वल आया है। 15 दिन में हिण्डौन वृत के पांच थानों की पुलिस ने 26 बदमाशों को दबोचा है। यह सफलता जिला पुलिस अधीक्षक के कुशल मार्गदर्शन से मिली है। हिण्डौन सदर थाना द्वारा जिले में सर्वाधिक 12 कार्रवाई की गई हैं। बदमाशों की धरपकड़ से अपराधों पर अंकुश लगेगा।
-किशोरी लाल, पुलिस उपाधीक्षक, हिण्डौनसिटी।

Anil dattatrey Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned