scriptदो ने ही बनाई है विधायक बनने की हैट्रिक, करौली जिले की राजनीति के इतिहास के पन्नों से | The two have only formed the legislator to become the legislator from | Patrika News

दो ने ही बनाई है विधायक बनने की हैट्रिक, करौली जिले की राजनीति के इतिहास के पन्नों से

locationकरौलीPublished: Oct 08, 2018 11:44:53 am

Submitted by:

Dinesh sharma

www.patrika.com

karauli hindi news

दो ने ही बनाई है विधायक बनने की हैट्रिक, करौली जिले की राजनीति के इतिहास के पन्नों से

करौली. जिले के चार विधानसभा क्षेत्रों से दो ऐसे विधायक रहे हैं जिन्होंने जीत की हैट्रिक बनाई। जबकि चार ऐसे भी हैं जो लगातार जीत कर हैट्रिक तो नहीं बना पाए लेकिन वे तीन या इससे अधिक बार विधायक जरूर निर्वाचित हुए।
इनमें करौली से राजपरिवार के महाराज कुमार ब्रजेन्द्र पाल प्रमुख रहे जिन्होंने लगातार पांच चुनावों में विजय पाकर विधानसभा में करौली का प्रतिनिधित्व किया। वे सन् 1952 से 72 तक लगातार विधायक चुने गए। ब्रजेन्द्र पाल अब मौजूद नहीं है।
टोडाभीम से कांग्रेस के रामस्वरूप मीणा ने लगातार तीन चुनाव में विजय पाकर जीत की तिकड़ी का रिकॉर्ड बनाया, जिसको इस सीट से अभी कोई तोड़ नहीं पाया है।

वो वर्ष 1990, 1993 तथा 1998 के चुनाव में विधायक बने थे। करौली से जर्नादनसिंह गहलोत विधायक तो तीन बार चुने गए लेकिन उनको बीच बीच में हार भी झेलनी पड़ी। वे वर्ष 1980, 1990 तथा 1998 के चुनाव में कांग्रेस से विधायक निर्वाचित हुए। अब गहलोत भाजपा में हैं।
हिण्डौन से भरोसी जाटव विधायक तो चार बार निर्वाचित हुए लेकिन लगातार जीत का उनका रिकॉर्ड नहीं रहा है। वो एक बार जीतने के बाद हारते है और फिर अगली बार जीतते हैं।

उनका ये क्रम 1980 से चल रहा है। खास बात यह है कि वो लगातार आठ चुनाव अलग-अलग दलों से लड़ चुके हैं।
हिण्डौन से सरवन कोली तथा सपोटरा सीट से रंगजी मीणा तीन-तीन बार विधायक चुने गए। सपोटरा से रंगजी ने जनता पार्टी व भाजपा से लगातार पांच चुनाव लड़े और सन 1977, 1980 तथा 1993 में विधायक निर्वाचित हुए। बीच में हारने से हैट्रिक से वंचित रहे।
टोडाभीम से कभी नहीं बनी महिला विधायक
करौली. जिले में टोडाभीम ऐसा विधानसभा क्षेत्र हैं जहां से 11 बार हुए चुनाव में कभी कोई महिला विधायक निर्वाचित नहीं हुई। किसी प्रमुख राजनीतिक दल ने भी महिला को अपना प्रत्याशी नहीं बनाया।
जिले की तीन अन्य सीट करौली, सपोटरा तथा हिण्डौन सीट से एक-एक महिला विधायक निर्वाचित हुई हैं। करौली से वर्ष 2008 में भाजपा से रोहिणी, सपोटरा से 1998 में कांग्रेस से कमला तथा हिण्डौन से 2013 मेंं राजकुमारी विधायक चुनी गई।
आचार संहिता की सख्ती से कराएं पालना
करौली. जिला निर्वाचन अधिकारी अभिमन्यु कुमार ने जिले में विधानसभा आम चुनाव में आचार संहिता की पूर्ण पालना कराने के सभी अधिकारियों को निर्देश दिए हैं।
उन्होंने जिले के सभी रिटर्निंग अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्र के पुलिस अधिकारियों के साथ संयुक्त भ्रमण करते हुए चुनाव आयोग के निर्देशों के अनुसार निष्पक्ष, स्वतंत्र एवं शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए आवश्यक तैयारियां करने के निर्देश दिए हैं।
इसके अलावा विधानसभा क्षेत्रों के रिटर्निंग अधिकारियों, नगरपरिषद, नगरपालिका एवं पंचायत समितियों के अधिकारियों को सरकारी हॉर्डिंग्स साइटों से पोस्टर हटाने को भी निर्देशित किया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो