script

महादेव-पार्वती के मुकुट व दानपेटी से चढ़ावा चोरी

locationकरौलीPublished: Feb 17, 2020 12:38:30 pm

Submitted by:

Anil dattatrey

Theft promoted by Mahadev-Parvati’s crown and donation boxपीरिया की कोठी के नर्वदेश्वर महादेव मंदिर में हुई वारदात

महादेव-पार्वती के मुकुट व दानपेटी से चढ़ावा चोरी

महादेव-पार्वती के मुकुट व दानपेटी से चढ़ावा चोरी

हिण्डौनसिटी. चिंताहरण हनुमान मंदिर में चोरी की घटना के एक पखवाड़ा बाद चोरों ने पीरिया की कोठी स्थित नर्वदेश्वर महादेव के प्राचीन मंदिर में चोरी की वारदात को अंजाम दे दिया। सूने मंदिर से चोर आलमारी बक्से का ताला तोड़ महादेव-पार्वती के चांदी के मुकुट व दानपेटी से चढ़ावा चुरा ले गए। सूचना पर कोतवाली थाना प्रभारी ने मय जाप्ता मंदिर पर पहुंच मौका मुआयाना किया। मामले में मंदिर के सेवादार श्याम तिवाड़ी ने कोतवाली थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई है।
मंदिर के महंत वेदू तिवाड़ी ने बताया कि रात करीब 8.30 बजे शयन आरती के बाद मंदिर बंद कर लोग चले गए। रात में मंदिर में घुसे चोरों ने महादेव-पार्वती की युगल प्रतिमा के सामने रखी दान पेटी को तोड करीब 10 हजार रुपए का चढ़ावा चुरा लिया। इस दौरान चोरों ने दो आलमारी और बक्शे का ताला तोड़ चांदी के दो मुकुट व एक डेक मशीन को चुरा ले गए। साथ की पानी की मोटर का स्टार्टर बॉक्स तोड़ दिया। सुबह 4 बजे मंगला आरती करने पहुंचे श्याम तिवाड़ी को आलमारियां खुली देख ताला चोरी होने को पता चला। मंदिर में चोरी होने का पता चलने पर श्रद्धालु एकत्र हो गए। सूचना पर कोतवाली थाना प्रभारी प्रभातीलाल ने मय जाप्ता पहुंच मौका देखा और मौजूद लोगों ने घटना की जानकारी ली। उल्लेखनीय है कि एक पखवाडा़ पहले चोरों ने बरगमा रोड पर चिंताहरण हनुमान मंदिर से चोर दिन दहाड़े हनुमानजी की गदा ओर दो मुकुट चुरा ले गए थे। मंदिरों में चोरी की वारदात होने से श्रद्धालुओं में रोष व्याप्त है। लोगों ने पुलिस से मंदिरों से चोरी हुए सामान की बरामदगी की मांग की है।
मुकुट पहना सोमवार को करते शृंगार-
महंत वेदू तिवाड़ी ने बताया कि करीब प्राचीन मंदिर में भगवान शंकर-पार्वती की नंदी पर विराजित वैवाहिक रूप की प्रतिमा है। प्रति सोमवार प्रतिमाओं का मुकुट पहना कर विशेष शृंगार किया जाता है। मुकुटों के चोरी होने से मंदिर के पुजारी सोमवार को परम्परागत रूप से सजने वाली विशेष झांकी को लेकर चिंतित हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो