scriptरात से ही लग जाती खरीद केन्द्र पर कतार | There would be queues at the purchase center from the night itself | Patrika News

रात से ही लग जाती खरीद केन्द्र पर कतार

locationकरौलीPublished: May 26, 2020 09:07:42 pm

Submitted by:

Surendra

रात से ही लग जाती खरीद केन्द्र पर कतारटोडाभीम .यहां समर्थन मूल्य खरीद केन्द्र पर अपनी जिंस बेचने के लिए सैंकड़ों किसान पहुंच रहे हैं लेकिन उनको यहां सुविधाओं का अभाव झेलना पड़ता है। विशेष तौर पर छाया-पानी की व्यवस्था नहीं होने से उनको परेशानी उठानी पड़ती है। सरकार ने किसानों के लिए छाया-पानी के प्रबंध करने के निर्देश दिए हुए हैं लेकिन असल में खरीद केन्द्र पर ऐसा कुछ नहीं दिखता।छाया की व्यवस्था नहीं होने से उनको गर्म हवाओं के थपेड़ों के बीच पेड़ों के नीचे बैठा रहना पड़ता है।

रात से ही लग जाती खरीद केन्द्र पर कतार

रात से ही लग जाती खरीद केन्द्र पर कतार

रात से ही लग जाती खरीद केन्द्र पर कतार
टोडाभीम .यहां समर्थन मूल्य खरीद केन्द्र पर अपनी जिंस बेचने के लिए सैंकड़ों किसान पहुंच रहे हैं लेकिन उनको यहां सुविधाओं का अभाव झेलना पड़ता है। विशेष तौर पर छाया-पानी की व्यवस्था नहीं होने से उनको परेशानी उठानी पड़ती है। सरकार ने किसानों के लिए छाया-पानी के प्रबंध करने के निर्देश दिए हुए हैं लेकिन असल में खरीद केन्द्र पर ऐसा कुछ नहीं दिखता।
छाया की व्यवस्था नहीं होने से उनको गर्म हवाओं के थपेड़ों के बीच पेड़ों के नीचे बैठा रहना पड़ता है। पीने के पानी के लिए किसानों को टैंकर में गरम पानी मिलता है। खरीद केंद्र प्रभारी सुरेंद्र सिंह जादौन ने बताया कि खरीद केंद्र पर सभी किसानों के जिंसों की तुलाई का कार्य सरकार की ओर से उनके मोबाइल पर भेजे गए मैसेजों के क्रम के अनुसार किया जा रहा है। किसानों की धारणा बिल्कुल गलत है कि पहले आने वाले किसान का माल पहले तोला जाएगा। इसी धारणा के चलते वे देर रात से अपने वाहनों को लाकर खड़ा कर देते हैं। सुरेंद्र सिंह जादौन के अनुसार खरीद केंद्र पर कई बरामदे बने हुए हैं जिनमें किसान आराम से बैठकर अपनी बारी का इंतजार कर सकते हैं। पीने के पानी के लिए खरीद केंद्र पर टैंकर मौजूद है। समस्या जैसी बात नहीं है।
यह हुई खरीद
खरीद केन्द्र पर 1 मई 23 मई तक कुल 91 किसानों से 2 हजार 340 क्विंटल चना एवं 627 किसानों से 13 हजार 155 क्विंटल सरसों की खरीद की जा चुकी है। रविवार और सोमवार का अवकाश होने के कारण मंगलवार को खरीद केंद्र पर किसान अधिक संख्या में पहुंचे। अधिक से अधिक माल की खरीद करने के प्रयास रहते हैं। केंद्र पर पर्याप्त मात्रा में बारदाना मौजूद है।
टीएम 2705सीसी. टोडाभीम. खरीद केंद्र के पीछे के रास्ते पर खड़े जिंसों से भरे हुए ट्रैक्टर ट्रॉली।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो