scriptसंसदीय क्षेत्र के तीसरे चुनाव में एक तिहाई रह गए प्रत्याशी | Third party candidate in third parliamentary constituency | Patrika News

संसदीय क्षेत्र के तीसरे चुनाव में एक तिहाई रह गए प्रत्याशी

locationकरौलीPublished: Apr 23, 2019 11:35:29 am

Submitted by:

Dinesh sharma

www.patrika.com

karauli hindi news

संसदीय क्षेत्र के तीसरे चुनाव में एक तिहाई रह गए प्रत्याशी

करौली. देश की सबसे बड़ी पंचायत (संसद) में पहुंचने का सपना संजोने वाले नेताजी (प्रत्याशियों) की संख्या इस बार के लोकसभा चुनाव में पिछले दो चुनावों के मुकाबले एक तिहाई रह गई है। अनुसूचित जाति को सुरक्षित करौली धौलपुर संसदीय क्षेत्र का गठन वर्ष 2009 में हुआ।
पहली बार इस संसदीय क्षेत्र से 16 उम्मीदवार मैदान में उतरे। वर्ष 2014 के चुनाव में इस सीट पर प्रत्याशियों की संख्या 14 रह गई। इस बार यह संख्या महज 5 पर सिमटी है। तीनों चुनाव में भाजपा की ओर से प्रत्याशी मनोज राजौरिया ही है। जबकि कांग्रेस ने हर बार बदला है। संसदीय क्षेत्र में कुल आठ विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं।
इनमें धौलपुर जिले के बसेड़ी, बाड़ी, राजाखेड़ा और धौलपुर हैं, जबकि करौली जिले में टोडाभीम, हिण्डौनसिटी, करौली तथा सपोटरा विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं। इनमें सर्वाधिक मतदाता अनुसूचित जाति के ही है।
ना नामांकन खारिज ना वापस
करौली-धौलपुर संसदीय क्षेत्र से इस बार चुनाव में निर्धारित तिथि तक कुल 5 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किए थे। नामांकनों की जांच में सभी प्रत्याशियों के नामांकन सही पाए गए, वहीं नामांकन वापसी की समय सीमा तक किसी भी प्रत्याशी ने नामांकन वापस नहीं लिया। इस प्रकार जितने प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किए, वे सभी चुनाव मैदान में डटे हैं।
पिछली बार चार, इस बार नहीं निर्दलीय
वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव के आंकड़ों पर नजर डालें तो इस संसदीय क्षेत्र से प्रमुख पार्टियों के अलावा अन्य पार्टियों के प्रत्याशियों ने अपना चुनावी भाग्य आजमाया था। इनके अलावा चार निर्दलीय प्रत्याशी भी चुनाव समर में कूदे थे। इस बार के नामांकनों पर नजर डालें तो भाजपा, कांग्रेस के अलावा बहुजन समाज पार्टी, प्रबुद्ध रिपब्लिकन पार्टी तथा आंबेडकरराईट पार्टी ऑफ इण्डिया (एपीआई) प्रत्याशियों ने अपने नामांकन दाखिल किए हैं।
एफएसटी व एसएसटी की निगरानी के लिए दल गठित
करौली. लोकसभा चुनाव के लिए गठित उडऩदस्ता दलों व स्थैतिक निगरानी दलों द्वारा तीन पारियों में वाहनों की आवाजाही पर निगरानी रखने की जांच एवं दलों के निरीक्षण के लिए विधानसभावार अधिकारियों के दल गठित किए गए हैं।
जिला निर्वाचन अधिकारी नन्नूमल पहाडिय़ा ने बताया कि उपखण्ड क्षेत्र करौली के लिए विकास अधिकारी करौली, तहसीलदार मासलपुर व तहसीलदार करौली, उपखण्ड क्षेत्र मण्डरायल के लिए सहायक कलक्टर करौली एवं तहसीलदार मण्डरायल, नादौती के लिए उपखण्ड अधिकारी नादौती, तहसील टोडाभीम क्षेत्र के लिए तहसीलदार टोडाभीम, तहसील क्षेत्र सपोटरा के लिए तहसीलदार सपोटरा, तहसील क्षेत्र हिण्डौन के लिए तहसीलदार हिण्डौन, उपतहसील क्षेत्र महावीरजी के लिए विकास अधिकारी हिण्डौन को नियुक्त किया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो