प्यासे लोगों ने रीते बर्तन लेकर पानी के लिए किया प्रदर्शन

Thirsty people demonstrated for water by taking rite utensilsखन्ना कॉलोनी में पेयजल संकट

By: Anil dattatrey

Updated: 30 Jun 2020, 09:04 AM IST

हिण्डौनसिटी. शहर के वार्ड नम्बर चार की खन्ना कॉलोनी में पेयजल संकट को लेकर लोगों में गुस्सा फूट पड़ा। महिनों बाद भी पेयजल समस्या का निस्तारण नहीं होने से लोगों रीते बर्तन लेकर जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों के खिलाफ प्रदर्शन किया। साथ ही समस्या का शीघ्र निस्तारण नहीं होने पर आंदोलन की चेतावनी दी है।

खन्ना कॉलोनी के बारिंदों ने बताया कि नलों से जलापूर्ति की व्यवस्था नहीं होने से लोग निजी नलकूप व हैण्डपम्पों पर आश्रित हैं। गर्मी में भूजल स्तर गिरने से नलकूप व हैण्डपम्पों से रोजमर्रा की जरुरत के लिए भी पानी नहीं मिल पा रहा है। ऐेस में लोगों को टैंकरों से खरीद का पानी पीना पड़ रहा है। लोगों का कहना है कि पार्षद उस्मान खान के साथ जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अभियंताओं को कइयों बार अवगत कराया गया। वहां तात्कालिक राहत के बजाय टालने वाले आश्वासन ही मिले हैं।

ऐेसे में पेयजल संकट से जूझ रहे परिवारों का दूसरी कॉलोनियों मेंं स्थित निजी जल स्त्रोतों से पानी ढोह का लाना पड़ता है। महिनों से पेयजल संकट झेल रहे कॉलोनी के लोग आश्वासनों के बाद समस्या का समाधान नहीं होने से आक्रोशित हो गए। कॉलोनीवासी मुबीना, हसीना, शमीम, खैरुन, अन्नो, सलमा, उमर,तनवीर, शहनाज सहित दर्जनों लोगों ने जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अभियंताओं के खिलाफ नारे लगा प्रदर्शन किया। इधर वार्ड 4 के पार्षद उस्मान खां ने बताया कि जलदाय विभाग के अभियंताओं को बीसों बार लिखित व मौखिक तौर पर समस्या बता चुके हैं।

समाधान करने के बजाय आज-कल कर समस्या की अनदेखी कर रहे हैं। पार्षद का आरोप है कि कॉलोनी के लिए एसडीओ कार्यालय से स्वीकृत टेंकर भी शुरू नहीं किए गए हैं।

डेढ़ वर्ष से सूखी है टंकी-

पार्षद उस्मान खान ने बताया कि वर्धमान नगर में बनी टंकी डेढ़ वर्ष से सूखी पड़ी है। जलदाय विभाग के अधिकारी महू नदी से बने नलकूपों से पानी नहीं ला पा रहे हैं। ऐेसे में टंकी में जलभराव नहीं होने से क्षेत्र में बिछी पाइप लाइन और घरों में लगे नल सूखे पड़े हैं। उल्लेखनीय है कि क्षेत्र के लोगों द्वारा राशि जुटा कर विभाग को भूमि देने के बाद टंकी का निर्माण कराया गया था। डेढ़ वर्ष बीतने के बाद भी टंकी का लाभ नहीं मिल रहा है।

Anil dattatrey Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned