scriptऐसे बचा जा सकता है बाढ़-भूकंप से | This is how you can avoid flood and earthquake | Patrika News

ऐसे बचा जा सकता है बाढ़-भूकंप से

locationकरौलीPublished: Nov 18, 2019 07:34:50 pm

Submitted by:

Dinesh sharma

करौली. प्राकृतिक आपदाओं के दौरान स्वयं सहित अन्य की जिंदगी कैसे बचाई जा सकती है, इसे लेकर सोमवार को यहां राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के विद्यार्थियों को गुर सिखाए गए।

ऐसे बचा जा सकता है बाढ़-भूकंप से

ऐसे बचा जा सकता है बाढ़-भूकंप से

करौली. प्राकृतिक आपदाओं के दौरान स्वयं सहित अन्य की जिंदगी कैसे बचाई जा सकती है, इसे लेकर सोमवार को यहां राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के विद्यार्थियों को गुर सिखाए गए। इस दौरान डेमो के जरिए विद्यार्थियों को जागरुक किया गया।
एनडीआरएफ की टीम की ओर से आयोजित कार्यक्रम में टीम के सदस्यों ने विद्यार्थियों, शिक्षकों आदि को आपदा प्रबंधन से संबंधित जानकारी दी।

एनडीआरएफ कमांडेंट राकेश सिंह के निर्देशानुसार एवं उपकमाडेंट अमरसिंह चौहाने के पर्यवेक्षण में हुए कार्यक्रम में टीम कमांडर सुरेश कुमार सहित अन्य विभिन्न आपदाओं के दौरान बचाव के उपाय बताए। बचावकर्मी नरेशकुमार, देवराम सियाग ने बाढ़, भूकम्प, प्राथमिक उपचार, सर्पदंश, आग से बचाव, चक्रवात, बोरवेल आदि से सुरक्षा के गुर बताए। साथ ही स्वच्छता का महत्व बताते हुए स्वच्छता अभियान में सहयोग पर जोर दिया।
इस मौके पर स्कूल की प्रधानाचार्य पूनम पाठक और समस्त स्कूल स्टाफ ने भी आपदा से सम्बंधित जानकारी प्राप्त की। साथ ही बच्चों को अपने स्तर पर जागरूक करने का संकल्प लिया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो