scriptकरौली जिले में ये बनी नई ग्राम पंचायत और पंचायत समिति | This new gram panchayat and panchayat samiti formed in Karauli distric | Patrika News

करौली जिले में ये बनी नई ग्राम पंचायत और पंचायत समिति

locationकरौलीPublished: Nov 17, 2019 11:45:11 am

Submitted by:

Dinesh sharma

करौली. राज्य सरकार ने जिले के दो कस्बों मासलपुर तथा श्रीमहावीरजी को पंचायत समिति का दर्जा प्रदान किया है।

करौली जिले में ये बनी नई ग्राम पंचायत और पंचायत समिति

करौली जिले में ये बनी नई ग्राम पंचायत और पंचायत समिति

करौली. राज्य सरकार ने जिले के दो कस्बों मासलपुर तथा श्रीमहावीरजी को पंचायत समिति का दर्जा प्रदान किया है। इससे अब जिले में 6 से बढ़कर 8 पंचायत समितियां हो गई हैं। साथ ही 14 नई ग्राम पंचायतें भी जिले में गठित की गई हैं। पंचायत पुनर्गठन, पुनर्सीमांकन व नवसृजन के तहत राज्य सरकार ने शनिवार देर शाम इस बारे में अधिसूचना जारी कर दी। इनके अलावा जिले में 14 नई ग्राम पंचायतें भी सृजित होने से जिले में अब 241 ग्राम पंचायतें हो गई हैं।
राज्य सरकार ने करौली पंचायत समिति को विभाजित करके मासलपुर को पंचायत समिति का दर्जा दिया है। इसी प्रकार श्रीमहावीरजी को हिण्डौन पंचायत समिति से अलग करके पंचायत समिति बनाया गया है। नवसृजित मासलपुर पंचायत समिति में 17 ग्राम पंचायतें शामिल की गई हैं जबकि श्रीमहावीरजी में 25 ग्राम पंचायतें शामिल होंगी।
ये बनी नई ग्राम पंचायतें
जिले के हिण्डौन पंचायत समिति क्षेत्र में 6 ग्राम पंचायतें सृजित की हैं। इनमें चंदीला, मिल्कीपुृरा, खीपकापुरा, कैलाशनगर, बाढ़करसौली, कसानेका नंगला शामिल हैं। इसी प्रकार करौली पंचायत समिति में तीन पंचायतें नवसृजित की गई हैं, जिनमें पतरामपुरा, बरखेड़ा, सौरया शामिल हैं। इसी प्रकार मण्डरायल में श्यामपुर को ग्राम पंचायत बनाया गया है। नादौती में रलावता, टोडाभीम में भीमपुर तथा सपोटरा पंचायत समिति में नरौली एवं सिमिर को पंचायत का दर्जा मिला है।

जिले में मासलपुर एवं श्रीमहावीरजी को पंचायत समिति का दर्जा प्रदान करने को लेकर काफी दिनों से प्रशासनिक और राजनीतिक सरगर्मियां चल रही थीं। इस कारण से कयास लगाए जा रहे थे कि इनको पंचायत समिति का दर्जा मिल सकता है। शनिवार शाम को इस बारे में अधिकृत अधिसूचना जारी होने पर मासलपुर और श्रीमहावीरजी क्षेत्र के लोगों में खुशी छा गई। उन्होंने मिठाई बांटी और एक दूसरे को बधाई दी।
उल्लेखनीय है कि डांग क्षेत्र में शामिल मासलपुर कस्बे को लम्बे समय से पंचायत समिति का दर्जा देने की क्षेत्र के लोगों द्वारा मांग की जा रही थी। मासलपुर के पंचायत समिति बनने से डांग क्षेत्र के गांवों के बाशिंदों को कामकाज के लिए करौली तक आने की परेशानी से निजात मिल सकेगी।
करौली में 32, मासलपुर में 17 पंचायतें
मासलपुर को पंचायत समिति बनाने तथा तीन नई पंचायत बनने के बाद अब करौली पंचायत समिति में 46 ग्राम पचंायतों की बजाए 32 पंचायतें होंगी। 46 पंचायतों में से मासलपुर पंचायत समिति के लिए 17 ग्राम पंचायत पृथक की गई हैं। साथ ही तीन नई पंचायत पतरामपुरा, बरखेड़ा, सौरया गठित हुई हंै।
मासलपुर में ये पंचायतें होंगी शामिल
कंचनपुर, कोटा छाबर, खेडिय़ा, खूंड़ा, गुबरेड़ा, चैनपुर-गाधौली, जमूरा, डुकावली, डांडा, नारायणा, पिपरानी, फतेहपुर, भावली, मासलपुर, रतियापुरा, रूंधपुरा, सिलौती

जिले में पंचायत समितिवार ग्राम पंचायतों की स्थिति
हिण्डौनसिटी 33
करौली 32
मण्डरायल 24
नादौती 30
सपोटरा 36
टोडाभीम 44
मासलपुर (नवगठित) 17
श्रीमहावीरजी (नवगठित) 25

ट्रेंडिंग वीडियो