कण-कण में गूंजा राधे-कृष्णा

कण-कण में गूंजा राधे-कृष्णा
गुढाचन्द्रजी. रासलीला में प्रस्तुति देते कलाकार

Jitendra Sharma | Updated: 12 Oct 2019, 12:34:32 PM (IST) Karauli, Karauli, Rajasthan, India

गुढ़ाचन्द्रजी. तिमावा गांव के गोपाल धाम पर शुक्रवार सुबह से तीन दिवसीय शरद्पूर्णिमा महोत्सव का शुभारंभ संत राधाकिशन दास व सरपंच काड्या मीना ने भगवान राधा-कृष्ण की झांकी की आरती उतार किया। इस मौके पर संत राधाकिशन महाराज ने गोपालधाम की महिमा के बारे में बताया। सरपंच ने कहा यहां अमृतवाणी की अनूभूति होती हैं। यहां के रज कणों में भगवान गोपालजी की सुहानी गंध समाहित है।

गुढ़ाचन्द्रजी. तिमावा गांव के गोपाल धाम पर शुक्रवार सुबह से तीन दिवसीय शरद्पूर्णिमा महोत्सव का शुभारंभ संत राधाकिशन दास व सरपंच काड्या मीना ने भगवान राधा-कृष्ण की झांकी की आरती उतार किया। इस मौके पर संत राधाकिशन महाराज ने गोपालधाम की महिमा के बारे में बताया। सरपंच ने कहा यहां अमृतवाणी की अनूभूति होती हैं। यहां के रज कणों में भगवान गोपालजी की सुहानी गंध समाहित है। इससे पहले समिति अध्यक्ष धर्मसिंह, रामसिंह, भगोती आदि ने संत व सरपंच का स्वागत किया। इसके बाद वृदांवन की रास मण्डली के देवदत्त वशिष्ठ के निर्देशन में शुरू हुई रासलीला में तीन दर्जन से भी अधिक कलाकारों ने कारागार में भगवान कृष्ण के जन्म का मंचन किया। इस पर रासलीला पाण्डाल तथा मंदिर परिसर में कान्हा जन्म की खुशियां छा गई। इसके बाद कलाकारों ने घुटनों के बल मयूरा नृत्य से कृष्ण व सखियों का नृत्य प्रदर्शन किया। रात्रि की रासलीला में कृष्ण के बाल लीलाओं का वर्णन किया। इस मौके पर संत रामसुमिरनदास, केदार सोनी, गिर्राज मावड़ा, बत्तू नयावासी उपस्थित रहे।
माखनचोरी लीला का मंचन आज
महोत्सव में शनिवार सुबह रास मंडली के कलाकारों द्वारा भगवान कृष्ण की माखनचोरी की लीला का वर्णन किया जाएगा। शाम को कालीदह में कलिया नाग मर्दन व मीराबाई के प्रसंग का मंचन होगा। इसके अलावा मथुरा, काशी, वृंदावन, हरिद्वार, नासिक, उज्जैन सहित अन्य धार्मिक स्थानों से आए संतों द्वारा दोपहर २ बजे से शाम ५ बजे तक सत्संग व प्रवचन होंगे। (पत्रिका संवाददाता)

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned